किसानों के हित और प्रदेश की खुशहाली में सरकार ने लिए महत्वपूर्ण निर्णय

किसानों के हित और प्रदेश की खुशहाली में सरकार ने लिए महत्वपूर्ण निर्णय

Shiv Mangal Singh | Publish: Apr, 17 2018 05:37:11 PM (IST) Anuppur, Madhya Pradesh, India

जिला स्तरीय किसान मेले में 15 किसान हुए सम्मानित

अन्नदाता के हित और प्रदेश की खुशहाली में सरकार ने लिए महत्वपूर्ण निर्णय
जिला स्तरीय किसान मेले में 15 किसान हुए सम्मानित, 6402 किसानों के खाते में आए 6 करोड 27 लाख रािश
अनूपपुर. 'प्रदेश एवं केन्द्र सरकार ने अन्नदाता के पक्ष में जब भी निर्णय लेने की आवश्यकता पड़ी है, सदैव लिया है। जब तक अन्नदाता खुश नहीं होगा तब तक देश में खुशहाली आना संभव नही है। इसी सोच के साथ फसलों के उर्पाजन की व्यवस्था, ब्याज ऋण में माफी, शून्य प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण, फसल बीमा जैसे क्रान्तिकारी निर्णय लिए गए।Ó यह बात सोमवार १६ अप्रैल को जिला मुख्यालय स्वसहायता भवन में आयोजित जिला स्तरीय किसान मेले में क्षेत्रीय सांसद ज्ञान सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में कही। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिपं अध्यक्ष रूपमती सिंह ने की।
इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक रामलाल रौतेल, कृषि समिति के सभापति सुदामा सिंह, कलेक्टर अजय शर्मा, आधाराम वैश्य, रामदास पुरी, ज्ञानेन्द्र सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। विधायक रामलाल रौतेल ने कहा कि प्रदेश सरकार की नीतियों की बदौलत फसलों के उत्पादन में लगातार वृद्धि हुई है।
प्रदेश पंजाब के बराबरी पर खड़ा है। पांच बार से लगातार प्रदेश को कृषिकर्मण पुरूस्कार प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर अजय शर्मा ने कहा कि देश एवं प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की तरह जिले में भी अभिनव प्रयास किए गए हैं। स्ट्रॉवेरी, फ्रेंच बीन एवं मटर के उन्नत बीज से जिले के किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस मौके पर जिले के 6402 किसानों को 6 करोड़ 27 लाख रूपए का खातों में अन्तरण किया गया। जबकि जिले के उन्नत 15 किसानों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।
जिसमें तेजन सिंह, जयकरण ग्राम पडौर, अर्जुन लाल ग्राम शिकारपुर, बालकरण केवट ग्राम पथरौडी, सुरेश तिवारी ग्राम ठोडहा, राम कृपाल पटेल मौही, रोहित कुमार कछराटोला आदि शामिल हैं। किसानों की जानकारी के लिए मेले में विभिन्न विकास विभागों जिसमें कृषि विभाग, जन सम्पर्क विभाग, आजीविका परियोजना , पशुपालन विभाग द्वारा छायाचित्र प्रदर्शनी लगाई गई थी, जिसमें सरकार की नीतियों, निर्णयों तथा उपलब्धियों को प्रदर्शित किया गया था।
----------------
24 घंटे में 8.4 मिमी औसत वर्षा दर्ज
अनुपपुर. जिले में शनिवार और रविवार को लगभग सभी स्थानों पर हल्की तेज और मध्यम हुई बारिश में पिछले २४ घंटे में अनूपपुर जिले में लगभग ८.४ मिमी औसत बारिश की मात्रा दर्ज की गई है। जिसमें अनूपपुर में सर्वाधिक बारिश की मात्रा आंका गया है। भू-अभिलेख अनूपपुर द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिले में 24 घंटे में 15 अप्रैल को 8.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान वर्षामापी केन्द्र अनूपपुर में 22.4, जैतहरी में 17, पुष्पराजगढ़ में 19, अमरकंटक में 3.2, वेंकटनगर में 4.3, बेनीबारी में 1.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned