script

दो लाख रूपए का भुगतान नहीं होने पर में वर्कशॉप में माहभर से खड़ी नगरपालिका की दमकल वाहन

locationअनूपपुरPublished: Jan 25, 2020 07:26:20 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

नायब तहसीलदार ने बैंक को नहीं भेजा इ हस्ताक्षर

In case of non payment of two lakh rupees, municipal fire engine vehic

दो लाख रूपए का भुगतान नहीं होने पर में वर्कशॉप में माहभर से खड़ी नगरपालिका की दमकल वाहन

अनूपपुर। नगरीय क्षेत्र में आगजनी जैसी दुर्घटना से बचाव को लेकर नगरपालिका अनूपपुर के अधिकारी कर्मचारी गम्भीर नहीं है। नगरपालिका में आगजनी जैसी घटना को रोकने पिछले डेढ़ माह से फायरब्रिगेड वाहन का अभाव बना हुआ है। फायरब्रिगेड के अभाव में आवश्यकता पडऩे पर नगरपालिका प्रशासन जैतहरी विकासखंड की छोटी फायर ब्रिगेड वाहन से जुगाड़ के रूप में काम चला रही है। जबकि आगामी २६ जनवरी जैसे जिला स्तरीय कार्यक्रम सहित ३१ जनवरी से आरम्भ हो रही नर्मदा जंयती महोत्सव में लाखों श्रद्धालुओं व कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए फायरब्रिगेेड वाहन की आवश्यकता होगी। इस दौरान नगरीय क्षेत्र सहित आसपास के गांवों में कोई आगजनी की घटना घटित होती है तो प्रशासन द्वारा कोई मदद नहीं की जा सकेगी। बावजूद नगरीय प्रशासन कटनी वर्कशॉप में पिछले डेढ़ माह से खड़ी वाहन को वापस लाने में अनदेखी कर रही है। यहीं नहीं नगरपालिका अनूपपुर में प्रभारी सीएमओ की जिम्मेदारी सम्भाल रहे प्रशासनिक अधिकारी भी सुरक्षा व्यवस्था व दमकल वाहन को लेकर लापरवाह बने हुए हैं। बताया जाता है कि ८ साल पुरानी दमकल वाहन में पम्प सहित अन्य सुधार कार्य के लिए दिसम्बर माह के दौरान वाहन को कटनी वर्कशॉप भेजा गया था, जहां मरम्मती कार्य होने के बाद उसपर हुए खर्च के भुगतान की समस्या खड़ी हो गई। वर्कशॉप ने मरम्मती में १ लाख ८० हजार रूपए का बिल बनाया है, जिसके भुगतान के लिए नगरपालिका के पास वित्तीय अधिकार नहीं है। लगभग दो लाख के भुगतान के अभाव में वाहन सुधार के बाद भी वर्कशॉप में खड़ी है। नगरपालिका सूत्रों का कहना है कि सीएमओ अनूपपुर यशवंत वर्मा के हटाए जाने के बाद नगरपालिका अनूपपुर सीएमओ की जिम्मेदारी व वित्तीय अधिकार नायब तहसीलदार अनूपपुर को सौंपा गया था। जिसमें नायब तहसीलदार ने अपना आईडी सहित हस्ताक्षर के नमूने बैंक को नहीं भेजे। बैंक में हस्ताक्षर नहीं होने के कारण नगरपालिका के वित्तीय खर्च के लिए राशियों का आहरण नहीं हो पा रहा है। बताया जाता है कि पिछले १५ दिनों से नगरपालिका में हितग्राहियों के खाते राशियों का हस्तांतरण, ठेकेदारी व्यवस्था में भुगतान, पीएम आवास योजना सहित बिजली बिल का भी भुगतान अटका पड़ा है। नगरपालिका प्रशासनिक अध्यक्ष रामखेलावन राठौर ने बताया कि नगरीय क्षेत्र में ४०० हितग्राहियों के नाम पीएम आवास के लिए प्रस्तावित है। जिसमें अबतक मात्र ६० हितग्राहियों को राशि उपलब्ध कराया जा सका है। डिजिटल हस्ताक्षर नहीं होने के शेष हितग्राहियों के खातें में पैसे नहीं भेजा गया है। नगर विकास के कार्य प्रभावित है।
नगरपालिका सूूत्रों के अनुसार इससे पूर्व भी फायरब्रिगेड में खराबी आने पर उसे सुधार के लिए वर्कशॉप भेजा गया था, जहां तीन माह तक लगभग ढाई लाख भुगतान के अभाव में वाहन वर्कशॉप में खड़ी रही। इस दौरान परसवार में हुई आगजनी में वाहन के अभाव में ग्रामीण को कोई सुविधा नहीं प्रदान कराई गई थी, जिसमें ग्रामीण का मकान पूरी तरह जलकर खाक हो गया था। नगरवासियोंं का कहना है कि नगरपालिका अनूपपुर नगरीय क्षेत्र सहित जिला मुख्यालय भी, जहां आवासीय सहित व्यापारिक प्रतिष्ठानें हजारों की तादाद में है। इसके अलावा जैतहरी, कोतमा, पसान सहित अमरकंटक जैसी नगरीय क्षेत्र १५ से ४० और ७० किलोमीटर की दूरी पर बसी हुई है। अगर इस दौरान किसी कारण आगजनी की घटना हुई तो आसपास के नगरीय क्षेत्र से दमकल वाहनों को पहुंचने में ही एकाध घंटा से अधिक का समय व्यतीत हो जाएगा और तबतक आगजनी की घटना स्थल आग की लपटों में दर्जनों आवासों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों को जलाकर खाक कर देगी। नगर सहित जिला मुख्यालय में हमेशा एक फायर ब्रिगेड वाहन की मौजूदगी बनी रहनी चाहिए।
बॉक्स: छोटी दमकल वाहन का ले रहे सहारा
वर्कशॉप में मरम्मती कार्य बाद तैयार खड़ी वाहन को लाने की बजाय नगरपालिका जैतहरी ब्लॉक की छोटी दमकल वाहन का सहारा ले रही है। जिसमें कभी कोई आगजनी जैसी घटना होने पर वाहन को बार बार पानी भरने की समस्या से गुजरना पडेगा। जबकि नगरपालिका अनूपपुर की फायरब्रिगेड अनूपपुर सहित चचाई थाना क्षेत्र और आसपास के दर्जनों गांवों का एकमात्र सहारा है।
वर्सन:
वाहन का सुधार कार्य पूर्ण हो गया है, लेकिन भुगतान नहीं होने के कारण वर्कशॉप से वाहन बाहर नहीं निकल पा रही है। प्रभारी द्वारा बैंक को हस्ताक्षर नमूना नहीं भेजा गया है। जिसके कारण वित्तीय समस्या बनी हुई है।
रामखेलावन राठौर, अध्यक्ष प्रशासनिक समिति नगरपालिका अनूपपुर।
—————————————-

ट्रेंडिंग वीडियो