15 लाख की क्षतिग्रस्त स्टॉप डेम में अब उपयंत्री के वेतन से होगी क्षतिपूर्ति वसूली

दो महीने की बारिश भी नहीं झेल पाई स्टॉप डेम अगस्त माह में हुई थी क्षतिग्रस्त

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 15 Sep 2021, 10:39 PM IST

अनूपपुर। कोतमा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत गुलीडांड में जून महीने में 15 लाख रुपए की लागत से टेडा नाला में बने स्टॉप डेम के टूटकर बहने के मामले में अब उपयंत्री के वेतन से कटौती कर क्षतिपूर्ति के रूप में वसूली की जाएगी। इसके लिए जनपद पंचायत सीईओ ने निर्देश जारी किए हैं। जपं सीईओ ने बताया कि स्टॉप डेम की जांच पड़ताल में मुख्य स्टेक्चर सुरक्षित है, लेकिन विंग वॉल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। जिसके कारण पानी का बहाव बना हुआ है। बताया जाता है कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी किए जाने की वजह से यह स्टॉप डेम दो महीने की बारिश भी नहीं झेल पाई थी और अगस्त महीने में स्टॉप डेम का एक हिस्सा पानी में बह गया था। विभागीय जानकारी के अनुसार टेडा नाला में शंकर साहू के खेत के पास निर्मित स्टॉप डैम का निर्माण कार्य जून माह में किया गया था। और अगस्त महीने की पहली बारिश में यह बह गया था। निर्माण कार्य में गुणवत्ता की अनदेखी किए जाने के बावजूद उपयंत्री सहित सचिव के विरुद्ध विभाग के द्वारा अब तक कोई कार्रवाई इस लापरवाही पर नहीं की गई थी। जिसपर पत्रिका ने खबर प्रकाशित किया था, इस मामले में जपं सीईओ ने गम्भीरता से जांच कराते हुए अब उपयंत्री को दोषी मानते हुए राशि वसूली के निर्देश दिए हैं।
बॉक्स: किसानों की फसल हो रही बर्बाद
स्टॉप डेम के बह जाने के कारण इससे लगे खेतों में नाले का पानी भर जाने से किसानों की फसल खराब होने की नौबत आ गई है। अत्यधिक बारिश का पानी नाले से होकर खेतों में भरने से धान की फसल बर्बाद हो रही है। वहीं आगामी दिनों भी डेम का पानी लगातार बहने पर आगामी रबी की फसल की बुवाई को भी किसान प्रभावित होना मान रहे हैं।
वर्सन:
स्टॉप डेम का मेन स्ट्रक्चर सही है, विंगवॉल क्षतिग्रस्त हुआ है। इसमें जो क्षति हुई है उसमें संबंधित उपयंत्री के वेतन से वसूली के निर्देश दिए गए हैं।
राजेंद्र त्रिपाठी, सीईओ जनपद पंचायत कोतमा।
--------------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned