scriptईदगाहों में सिर नवा किया सजदा, विश्व कल्याण की मांगी मन्नत | In the Idgah, the head of the new world, the world's welfare sought | Patrika News

ईदगाहों में सिर नवा किया सजदा, विश्व कल्याण की मांगी मन्नत

locationअनूपपुरPublished: Jun 06, 2019 12:38:10 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

एकता एवं भाईचारे में मना ईद उल फितर पर्व, शहर में सुरक्षा व्यवस्था रही चाक चौबंद

In the Idgah, the head of the new world, the world's welfare sought

ईदगाहों में सिर नवा किया सजदा, विश्व कल्याण की मांगी मन्नत

अनूपपुर। पिछले एक माह से चला आ रहा पवित्र रमजान का पावन महीना बुधवार ६ जून को मुस्लिम धर्मावलंबियों द्वारा जिलेभर के विभिन्न ईदगाहों में नमाज अदा करने साथ समाप्त हो गया। इस मौके पर जिलेभर के विभिन्न ईदगाहों पर मुस्लिम धर्माम्वलम्बियों ने सिर नवाकर सजदा किया और विश्व कल्याण की मन्नत मांगी। सुबह से ही मुस्लिम समुदायों के लोग नवाज अदा करने आसपास के ईदगाहों के ओर रूख कर गए। खास कर इस मौके पर बच्चों का उत्साह देखने लायक बन रहा। इससे पूर्व ५ जून को रमजान की आखिरी नमाज अदा की गई। बुधवार ६ जून को जिला मुख्यालय के बड़ी ईदगाह में सुबह ८.३० बजे हाफिज सलमान रजा अनूपपुर जामा मस्जिद द्वारा ईद की नमाज अदा कराई गई, जहां मुस्लिम भाईयों ने ईद की नमाज अदाकर एक दूसरे को ईद की बधाई दी। इस मौके पर शहर के व्यापारी संगठन के साथ अन्य समुृदायों के लोगों ने भी उत्साह के साथ इस पर्व में मुस्लिम भाईयों को सहयोग दिया तथा उन्हें ईद मुबारकवाद कही। ईदगाह स्थली पर जिला पंचायत सीईओ सरोधन सिंह, नायब तसहीलदार नीलेश सिंह, सीएमओ अनूपपुर यशवंत वर्मा, कोतवाली थाना प्रभारी प्रफुल्ल राय, यातायात प्रभारी बृजेंद्र मिश्र, एसआई विपिन तिवारी, नपा पूर्व अध्यक्ष ओम प्रकाश द्विवेदी, रामखेलावन राठौर, एड. संतोष अग्रवाल सहित नगर परिषद के जनप्रतिनिधि और गणमान्य नागरिकों ने नमाजेदारों को ईद की बधाई दी। नमाज अदाएगी से पूर्व प्रशानिक अधिकारियों ने ईदगाह व आसपास की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा के अनुसार जिलेभर में २६ से अधिक छोटे-बड़े ईदगाह व मस्जिदों में नमाज अदाएगी की गई है। जिसमें मुख्यालय की बड़ी ईदगाह, सब्जी मंडी स्थित ईदगाह, जमुड़ी, रामनगर, कोतमा, लहसुई, पैरीचुआ, बिजुरी, जैतहरी, करौंदा, धिरौल, खोली, सारंगपुर सहित अन्य स्थली शामिल रही। जिसकी सुरक्षा के लिए जिला पुलिस बल के ५०० जवानों सहित अन्य आईजी रिजर्व बल के ३२ जवानों को तैनात किया गया था। राजेन्द्रग्राम में भी ईद के मौके पर स्थानीय मुस्लिम धर्मावलंबियों ने जुहिला नदी के किनारे बने मस्जिद में खुशियों के साथ नमाज अदा की तथा अल्लाह के सजदे में अपना सिर एक साथ झुकाए।
बॉक्स: हर्षोल्लास के साथ मना ईद
भालूमाड़ा में ईद उल फित्र का पर्व सदभावनापूर्ण व सौहार्द्र के साथ मनाया गया। सुबह भालूमाड़ा ईदगाह में नमाज ९ बजे अदा की गई। नमाज अदाएगी की बाद उपस्थि समस्त लोगों ने गले लगाकर एक दूसरे को ईद का मुबारकबाद पेश की। बच्चों ने भी एक दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह पर स्थानीय पुलिस और नगरपालिका के पार्षद व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। बधाई का सिलसिला दिनभर जारी रहा, जिसमें लोगों ने घर-घर जाकर लोगों को ईद की मुबारकबाद देकर सेबईयां खाई। वहीं कोतमा नगरीय क्षेत्र में सुबह से ही लहसुई ईदगाह में मुस्लिम धर्मावलंबियो का जमावडा शुरु हो गया और पूर्व निर्धारित समयानुसार सुबह 9 बजे ईद की नमाज अदाएगी की गई। नमाज सम्पन्न होने के बाद सभी नमाजियों ने ईदगाह में उपास्थित सभी लोगों से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। ईदगाह में मुस्लिम भाईयो एंव नमाजियो को बधाई देने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। जबकि जैतहरी वार्ड क्रमांक ८ स्थित मस्जिद में सुबह ९.३० बजे मुस्लिम धर्मावलंबियों ने एकत्रित होकर नवाज अदा की, साथ ही ईद-उल-फित्र के पावन एवं हर्षोउल्लास मौके पर एक दूसरे को गले मिलकर मुबारक दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो