scriptInitiatives are being taken by social workers in the protection of wil | बेजुबान पक्षियों के संरक्षण में समाजसेवी कर रहे पहल,लगाकर बना रहे दाना पानी की व्यवस्था | Patrika News

बेजुबान पक्षियों के संरक्षण में समाजसेवी कर रहे पहल,लगाकर बना रहे दाना पानी की व्यवस्था

पत्रिका पक्षी मित्र अभियान: दो घूंट पानी से बेजुबान पक्षियों को मिल रही नई जिदंगी

अनूपपुर

Published: May 17, 2022 09:35:21 pm

अनूपपुर। वर्तमान में ४५ डिग्री के तापमान में उमस और गर्म वातावरण से निढाल जनजीवन में दो घूंट पानी किसी के नवजीवन से कम नहीं कहा जा सकता। इसमें सबसे अधिक बेजुबान पक्षी और पशु जो पानी तलाश में भटकने के बाद भी पानी नहीं पा रहे हैं, ऐसे पशु और पक्षियों का हाल सिर्फ एहसास कर समझा जा सकता है। इसके देखते हुए पत्रिका परिवार ने पत्रिा पक्षी मित्र अभियान के तहत इन बेजुबान पक्षियों और पशुओं के लिए दाना पानी उपलब्ध कराने आम नागरिकों से सहयोग की अपील किया है। जिसमें १६ मई को बिजुरी नगर के वार्ड क्रमांक 6 में स्थानीय समाजसेवियों तथा जनप्रतिनिधियों ने वार्ड वासियों के घर की छतों पर गर्मियों के मौसम में सकोरे लगाते हुए पक्षियों के लिए दाने तथा पानी का प्रबंध किया है।
समाजसेवियों को भरोसा है कि उनके रखे इस दाना पानी से कुछ पक्षियों की जान को तो अवश्य ही बचाई जा सकती है। इस दौरान पत्रिका के इस अभियान के अंतर्गत वार्ड क्रमांक 6 की पार्षद रफअत जावेद अहमद, बसपा नगर अध्यक्ष जावेद अहमद ने वार्ड वासियों के साथ मिलकर घरों के साथ अन्य कई स्थानों पर सकोरे लगाते हुए पानी और दाने का प्रबंध किया गया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गर्मियों के मौसम में पानी पिलाने से ज्यादा नेक कार्य कोई नहीं है। हम सभी को बेजुबान पक्षियों संरक्षण के लिए अपने घरों की छतों पर सकोरे लगा कर मानवता का परिचय देना चाहिए। साथ ही आसपास के लोगों को प्रेरित करते हुए उन्हें भी दाना पानी उपलब्ध कराने अपील की जा सकती है।
पत्रिका का यह अभियान सही मायने में मददगार
पत्रिका पक्षी मित्र अभियान के तहत सकोरे लगाने के दौरान बसपा के नगर अध्यक्ष जावेद अहमद एवं वार्ड क्रमांक 6 की पार्षद रफअत, सीताराम महौथ, अब्दुल नईम, सोहेल खान, प्रेमवती बैगा, आरती बैगा, अलका रानी एवं अन्य लोगों का कहना था कि जिस प्रकार से वर्तमान में लू और गर्मी का प्रकोप बना हुआ है पत्रिका का यह अभियान सही मायने में बेजुबान पक्षियों के लिए मददगार साबित बना है। जिले के अनेक स्थानों पर लोगों ने सकोरे लगाएं पानी की व्यवस्था की। पक्षियों के साथ साथ बंदर, मवेशियों के लिए भी लोगों ने पानी और दाना की व्यवस्था बनाना आरंभ कर दिया। कुछ स्थानों पर समाजसेवियों ने बंदरों के लिए भी पोस्टर लगाते हुए दाना-पानी बनाने अपील की। वहीं अधिकांश घरों के सामने पुरानी बॉल्टी, सीमेंट की नाद या टूटे गमलों पर पानी भरकर पशुओं और पक्षियों के लिए स्थान बना रखा है। जिससे मवेशी या पक्षी भी अब दूर पानी पीने भटकने के बजाय इन सकोरे और नाद पर आकर पानी पी रहे हैं।
-----------------------------------------------
Initiatives are being taken by social workers in the protection of wil
बेजुबान पक्षियों के संरक्षण में समाजसेवी कर रहे पहल,लगाकर बना रहे दाना पानी की व्यवस्था

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.