scriptIntroduction of CT scan machine, consultation of experts will also be | सीटी स्कैन मशीन की शुरूआत, रिपोर्ट जांच के लिए ऑनलाईन से विशेषज्ञों का भी मिल सकेगा परामर्श | Patrika News

सीटी स्कैन मशीन की शुरूआत, रिपोर्ट जांच के लिए ऑनलाईन से विशेषज्ञों का भी मिल सकेगा परामर्श

सौगात: सप्ताहभर बाद मिल सकेगा 500 केएलडी क्षमता ऑक्सीजन प्लांट का लाभ, ट्रायल रन जारी

अनूपपुर

Published: December 31, 2021 08:36:20 pm

अनूपपुर। ३० दिसम्बर की सुबह ११.३० बजे सीटी स्कैन सेंटर का उद्घाटन अनूपपुर जिला अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए बड़ी सौगात की घड़ी साबित हुई। जहां सालभर बीतने के उपरांत गुरूवार की सुबह प्रदेश खाद्य मंत्री और अनूपपुर विधायक बिसाहूलाल सिंह ने ३२ स्लाइव क्षमता की सीटी स्कैन मशीन कक्ष का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसके साथ ही जिला अस्पताल आने वाले गंभीर मरीजो ंको अब सीटी स्कैन जांच की सुविधा मिल पाएगी। ऐसे मरीजों को अपना इलाज कराने शहडोल, बिलासपुर या जबलपुर के लिए नहीं जाना होगा। इसके अलावा यहां सीटी स्कैन जांच के दौरान मरीजों को सबसे कम दर पर जांच की सुविधा मिल पाएगी। इसके लिए मरीजों को ६९३ रूपए का भुगतान करना होगा। सीटी स्कैन सेंटर के संचालन के बाद अब जिला अस्पताल में सप्ताहभर बाद ५०० केएलडी क्षमता की ऑक्सीजन प्लांट का भी शुभारंभ हो जाएगा। यानि साल के अंत और नए वर्ष की शुरूआत में जिला अस्पताल को दो बड़े संसाधन उपलब्ध होंगे। खाद्य मंत्री ने शुभारंभ मौके पर कहा राज्य शासन द्वारा जरूरतमंद भर्ती मरीजों को कम कीमत पर जिला अस्पताल में जनभागीदारी के तहत सीटी स्कैन सेंटर का लाभ मिल सकेगा। वहीं उन्होंने जिला अस्पताल में सीटी स्कैन सुविधा का लाभ प्रत्येक जरूरतमंदों को उपलब्ध कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण काल से लेकर अब तक जिला अस्पताल को संसाधनों एवं सुविधाओं से लेस किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. एससी राय ने बताया कि सीटी स्कैन सुविधा का लाभ जरूरतमंदों के साथ ही बीपीएल कार्डधारी, आयुष्मान कार्डधारी के साथ ही डॉक्टरों के द्वारा लिखे जाने पर सीटी स्कैन जांच कराने की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जनभागीदारी के तहत श्रीजी हेल्थकेयर द्वारा लगाई गई सीटी स्कैन मशीन के रिपोर्ट जांच के लिए ऑनलाईन माध्यम से विशेषज्ञ चिकित्सकों का भी परामर्श प्राप्त किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने सीटी स्कैन मशीन सातों दिन 24 घंटे एक्टिव मोड में रहेगी, जिससे जरूरतमंदों को तत्काल सुविधा प्राप्त होगी।
बॉक्स: कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए वरदान, शहडोल के निजी सेंटर से मुक्ति
सीटी स्कैन गंभीर दुर्घटना सहित चिकित्सक की सलाह में अन्य मरीजों को दिए जाने वाली सुविधा में जांच कराया जाएगा। यह मशीन फिलहाल कोरोना संक्रमित मरीजों की जांच के लिए वरदान साबित होगी, जहां जिले में संक्रमित पाए जाने वाले मरीजों की जांच कर वास्तविक पॉजिटिवी प्रक्रिया को प्रदर्शित कर उसके इलाज में मददगार बनेगी। पूर्व में संक्रमित मरीजों को जांच के लिए शहडोल मेडिकल कॉलेज या शहडोल के निजी सेंटर भेजा जाता था। जिसमें एक दिन में मात्र ४-५ मरीजों की ही जांच संभव हो पाती थी। दोबार जांच के लिए सप्ताह भर का इंतजार करना पड़ता था। लेकिन अब तत्काल जांच के साथ तत्काल इलाज का अवसर बनाते हुए जीवन बचाने के प्रयास किए जा सकेंगे।
बॉक्स: ५०० केएलडी क्षमता की ऑक्सीजन प्लांट सप्ताहभर बाद चालू
सीएमएचओ डॉ. एससी राय ने बताया कि विप्रो संस्थापक अजीम प्रेम जी की संस्था द्वारा उपलब्ध कराए गए ५०० केएलडी क्षमता की ऑक्सीजन प्लांट भी तैयार हो चुकी है। ट्रायल रन जारी है। लेकिन यहां मरीजों को आपूर्ति की जाने वाली ऑक्सीजन की प्यूरीटी की मात्रा का बिना प्रमाण उपलब्ध कराए इसे आरंभ नहीं किया जाना है। ऑक्सीजन प्यूरिटि की मानक मात्रा लगभग ९३.४ प्रतिशत है। इसे पाने के साथ ही ऑक्सीजन प्लांट का लाभ अस्पताल में भर्ती मरीजों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। संभावना है कि ३ जनवरी को ऑक्सीजन प्लांट भी आरंभ कर दिया जाएगा।
वर्सन:
सीटी स्कैन सेंटर से मरीजों को लाभ मिलेगा, अब मरीजों को शहडोल या बिलासपुर नहीं जाना पड़ेगा। सप्ताह दिन के बाद ऑक्सीजन प्लांट भी आरंभ कर दिया जाएगा। ऑक्सीजन प्यूरिटी के लिए ट्रायल जारी है।
डॉ. एससी राय, सीएमएचओ अनूपपुर।
---------------------------------------------
Introduction of CT scan machine, consultation of experts will also be
सीटी स्कैन मशीन की शुरूआत, रिपोर्ट जांच के लिए ऑनलाईन से विशेषज्ञों का भी मिल सकेगा परामर्श

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.