scriptअनूपपुर जिले को मिली केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं की सौगात | Kendriya Vidyalaya's primary classes gifted to Anuppur district | Patrika News

अनूपपुर जिले को मिली केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं की सौगात

locationअनूपपुरPublished: Aug 04, 2019 03:55:05 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

30 दिनों में नामांकन की प्रक्रिया होगी पूरी, सितम्बर माह से होगा कक्षाओं की शुरूआत

Kendriya Vidyalaya's primary classes gifted to Anuppur district

अनूपपुर जिले को मिली केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं की सौगात

अनूपपुर। अनूपपुर तत्कालीन कलेक्टर नंद कुमारम़् और जिपं सीईओ व निवर्तमान सिंगरौली कलेक्टर केवीएस चौधरी के साथ वर्तमान अनूपपुर कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर के जिला मुख्यालय में केन्द्रीय विद्यालय के सपने ५ साल बाद साकार हो गए। केन्द्रीय विद्यालय संगठन नई दिल्ली ने २ अगस्त को आदेश जारी कर अनूपपुर केन्द्रीय विद्यालय के संचालन की अनुमति प्रदान कर दी है। पत्रिका ने लगातार खबरों और जमीनी स्थानांतरण के अभाव में केवीएस द्वारा अबतक अनुमति नहीं प्रदान किए जाने पर जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था। जिसपर जिला प्रशासन ने गम्भीरता दिखाते हुए शासन व केवीएस नई दिल्ली को पत्राचार किया। जिसमें व्यवस्थाओं का हवाला देते हुए केन्द्रीय विद्यालय की वैकल्पिक व्यवस्थाओं में प्राथमिक कक्षाओं के संचालन की अनुमति प्रदान की मांग की। अपने खुद के आश्वासनों में घिरे केवीएस ने आदेश जारी करते हुए अनूपपुर शासकीय एक्सीलेंस परिसर में विद्यालय संचालित करने की अनुमति प्रदान कर दी। इसके लिए केवीएस ने अपने प्रावधानों के अनुरूप आदेश जारी की तिथि से तीन दिनों के भीतर नामांकन प्रक्रिया आरम्भ करते हुए ३० दिनों के भीतर नामांकन की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए है। जिसमें आगामी सोमवार ५ अगस्त से प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए ऑफ लाइन नामांकन की प्रक्रिया आरम्भ की जाएगी। हालंाकि कक्षाओं के संचालन की तिथि अभी केवीएस द्वारा जारी नहीं किया गया है। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर के अनुसार प्रारम्भिक तौर पर कक्षा एक से पांच तक का नामांकन किया जाना है। प्रत्येक कक्षा के लिए ४० सीटें निर्धारित की गई है। प्रथम साल होने के कारण नामांकन ऑफ लाइन के तहत किया जाएगा। कक्षाओं के संचालन की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है, सम्भावनाएं है कि केवीएस नई दिल्ली द्वारा जल्द ही संचालन सम्बंधित विज्ञापन जारी करेगा। स्कूल के लिए एक्सीलेंस विद्यालय परिसर में तत्काल १५ कमरे आवंटित कराए गए हैं। केन्द्रीय विद्यालय के स्कूल परिसर के निर्माण में अभी दो-तीन वर्ष का समय लगेगा, जिसे देखते हुए स्कूल के शिक्षकों के लिए आवासीय स्तर पर शासकीय भवन उपलब्ध कराए जाएंगे। अनूपपुर नगरवासियों का कहना है कि विलम्ब से मिले आदेश के कारण अधिकांश बच्चों का नामांकन शासकीय व निजी शिक्षण संस्थानों में करा दिया गया है। अगर यही आदेश जुलाई माह के आसपास मिली होती तो केन्द्रीय विद्यालय में बच्चों की संख्या अधिक हो जाती। लेकिन तत्काल बच्चों के नामांकन और निर्धारित सीटों की संख्या में अंतर आएगा। केवीएस प्रावधानों के अनुसार पांच कक्षाओं के लिए कम से कम २०० बच्चों का होना अनिवार्य है।
बॉक्स: वर्ष २०२२ में होगा खुद का भवन
मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश के लिए पांच केन्द्रीय विद्यालय भवन निर्माण के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है। इसमें अनूपपुर जिले के लिए भी लगभग ३०० करोड़ रूपए का आवंटन कराया गया है। मंत्रालय ने भवन निर्माण कार्य पूर्ण की तिथि वर्ष २०२२ निर्धारित की है। इसके लिए अनूपपुर जिला मुख्यालय से सटे सेंदुरी ग्राम पंचायत में १० एकड जमीन की उपलब्धता कराई गई है। जिला प्रशासन का मानना है कि केन्द्रीय विद्यालय के प्राथमिक कक्षाओं के साथ आगामी कक्षाओं के विस्तार से जिले की शैक्षणिक व्यवस्थाएं और बेहतर बनेगी। साथ ही जिला मुख्यालय सहित आसपास निवासरत नागरिकों के बच्चों को केन्द्रीय विद्यालय की शिक्षा ग्रहण करने अन्य स्थानों पर नहंी जाना होगा।
वर्सन:
केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने स्कूल संचालन की अनुमति प्रदान कर दी है। प्राथमिक स्तर पर केन्द्रीय विद्यालय की कक्षाओं का संचालन आगामी माह से एक्सीलेंस परिसर में आयोजित किया जाएगा। ऑफ लाइन से नामांकन की प्रक्रिया एकाध दिनों में आरम्भ हो जाएगी।
चंद्रमोहन ठाकुर, कलेक्टर अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो