scriptमानूसन की दस्तक: रातभर झमाझम बरसे काले बादल, दिन में चंद समय नजर आए सूर्यदेव | Knock of Monsoon: Throughout the night, Jhamajham Barsha Kala cloud, t | Patrika News
अनूपपुर

मानूसन की दस्तक: रातभर झमाझम बरसे काले बादल, दिन में चंद समय नजर आए सूर्यदेव

सुबह से रूक-रूककर बूंदाबांदी का दौर जारी, मानसून से निटपने नहीं तैयार नगरपालिका

अनूपपुरJun 23, 2019 / 02:16 pm

Rajan Kumar Gupta

Knock of Monsoon: Throughout the night, Jhamajham Barsha Kala cloud, t

मानूसन की दस्तक: रातभर झमाझम बरसे काले बादल, दिन में चंद समय नजर आए सूर्यदेव

अनूपपुर। आगामी २५ जून से प्रदेश में सम्भावित मानसून की सक्रियता में शुक्रवार-शनिवार २१-२२ जून की रातभर बिजली की चमक व गर्जना के साथ झमाझम बारिश आसमान से बरसी। जिसमें अनूपपुर बारिश की पानी में तर-बतर हो गया। यह सिलसिला शनिवार की सुबह से देर शाम तक जारी रहा, जहां दिनभर रूक-रूककर बारिश की बूंदे आसमान से रिमझिम फुहार में बरसती रही। आसमान में काले बादलों के कारण नगरवासियों को सूर्यदेव के दर्शन लगभग नहंीं हो सके। दोपहर बादलों की ओट से निकली धूप चंद समय बाद काले बादलों की ओट छिप गई। सम्भावना जताई जा रही है कि अभी और बारिश होगी। रात से लगातार बारिश के कारण अनूपपुर का दिन का अधिकतम तापमान ३० डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम २४ डिग्री सेल्सियस, जो अधिकतम में ६ डिग्री तथा न्यूनतम में ४ डिग्री कम है। मौसम में नमी व हल्की ठंडी हवाओं के कारण वातावरण सुहाना बना हुआ है। वहीं नागरिकों ने पिछले तीन से मौसम में बनी गर्मी से अब राहत महसूस कर रहे हैं। अधीक्षक भू-अभिलेख विभाग के अनुसार जिले में बीते 24 घंटे में 40.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। इस दौरान वर्षामापी केन्द्र अनूपपुर में 36.4, कोतमा में 72.0, जैतहरी में 68.2, पुष्पराजगढ में 18.2, बिजुरी में 31.0, वेंकटनगर में 40.0, अमरकंटक में 59.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक के अनुसार अभी आसमान में काले बादलों के छाने तथा और बारिश की सम्भावना जताई गई है।
बॉक्स: मानूसन से निटपने नगरपालिका अनूपपुर नहीं तैयार
हर बारिश के उपरांत नर्क सा दिखने वाला अनूपपुर नगरपालिका इस वर्ष भी मानसून से निपटने तैयार नहीं दिख रहा है। नगर की नालियां जाम और गंदे पानी से बजबजा रही है। वार्डो में गंदा कचरा चंद बारिश की बौछार में बहकर नाला में समा रहा है। इससे बारिश के दौरान नालिया जाम होकर उफान मार सडक़ों पर उतर आता है। जबकि नगरपालिका में ५८ सफाईकर्मी है। जिससे नगरीय क्षेत्र के तीन जोन में विभाजित कर सफाई कराई जाती है। इसमें जोन१ बाजार क्षेत्र जिसमें वार्ड क्रमांक १-८ की सीमा, जोन २ चेतना नगर जिसमें वार्ड क्रमांक ९, ११ के अलावा १२ ,१३ ,१४ ,१५ की आंशिक सीमा क्षेत्र तथा जोन ३ बस्ती क्षेत्र जिसमें १२, १३, १४,१० ,१५ वार्ड शामिल हैं। इसपर निगरानी के लिए बाजार क्षेत्र में २ सुपरवाईजर, चेतनानगर और बस्ती के लिए १-१ सुपरवाईजर नियुक्त किए हैं। बाजार क्षेत्र के लिए ३० सफाई कर्मी, चेतना नगर और बस्ती के लिए १२-१२ सफाईकर्मी को लगाए गए हैं। बावजूद सफाई गौण नजर आ रही है।

Home / Anuppur / मानूसन की दस्तक: रातभर झमाझम बरसे काले बादल, दिन में चंद समय नजर आए सूर्यदेव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो