scriptआदिवासी की जमीन हुई अधिग्रहित, मुआवजा के लिए पटवारी, आरआई, तहसीलदार एंव एसडीएम कार्यालय का काट रहे चक्कर | Land acquired for tribal lands acquired by Patwari, RI, Tahsildar and | Patrika News

आदिवासी की जमीन हुई अधिग्रहित, मुआवजा के लिए पटवारी, आरआई, तहसीलदार एंव एसडीएम कार्यालय का काट रहे चक्कर

locationअनूपपुरPublished: Jun 23, 2018 09:09:16 pm

Submitted by:

shivmangal singh

आदिवासी की जमीन हुई अधिग्रहित, मुआवजा के लिए पटवारी, आरआई, तहसीलदार एंव एसडीएम कार्यालय का काट रहे चक्कर

Land acquired for tribal lands acquired by Patwari, RI, Tahsildar and

आदिवासी की जमीन हुई अधिग्रहित, मुआवजा के लिए पटवारी, आरआई, तहसीलदार एंव एसडीएम कार्यालय का काट रहे चक्कर

आदिवासी की जमीन हुई अधिग्रहित, नहीं मिला मुआवजा
अनूपपुर। हमेशा से अपने कारनामों को लेकर सुर्खियों में रहने वाला राजस्व विभाग की लापरवाही एक बार फिर सामने आई है। कोतमा तहसील अंर्तगत ग्राम कटकोना निवासी पूरन पाव पिता बिहारी पाव की नवनिर्मित राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 43 में अधिग्रहित की गई भूमि का मुआवजा अब तक कोतमा राजस्व विभाग द्वारा नहीं दिलाया जा सका है। जबकि राष्ट्रीय राजमार्ग को बने लगभग एक वर्ष से ज्यादा समय हो गए हैं। तब से फरियादी लगातार पटवारी, आरआई, तहसीलदार एंव एसडीएम कार्यालय के चक्कर काटने को विवश है। पूरन पाव ने लिखित शिकायत करते हुए बताया कि वह ग्राम कटकोना थाना बिजुरी तहसील कोतमा का पुस्तैनी निवासी है तथा ग्राम बेलिया छोट पटवारी हल्का नम्बर 47 राजस्व निरीक्षक मंडल बिजुरी स्थित आराजी ख. नम्बर 185 रकवा 1.048 का पुस्तैनी भू-स्वामी भी। इस खसरे की भूमि राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 43 द्वारा अधिग्रहित कर ली गई है। जिसका मुआवजा राष्ट्रीय राजमार्ग प्रशासन द्वारा नहीं दिया गया। वह अपनी इस जमीन में खेती किसानी कर अपना व परिवार का भरण पोषण करता था। अब राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए फ्लाई ओवर ब्रिज बना दिया गया। इस ओर राजस्व विभाग का ध्यान बिल्कुल ही नहीं जा रहा है। पूरन पाव ने बताया कि कई बार एसडीएम कार्यालय अधिग्रहित की गई भूमि के मुआवजे के संबंध में गया तो वहां के बाबुओं द्वारा यह कह कर भगा दिया जाता है कि आज के बाद मुआवजे के संबंध में बिल्कुल कार्यालय नहीं आना। 13 जून को पूरन पाव ने कोतमा एसडीएम मिलिन्द्र नागदेवे के समक्ष अपनी व्यथा बताते हुए मुआवजे दिलाए जाने की मांग की।
वर्सन:
मुझे मामले के बारे मे जानकारी नहीं थी, पीडित का आवेदन आने पर राजस्व निरीक्षक से रिपोर्ट मांगी गई है। जल्द ही जांच कर मुआवजा बना कर दे दिया जाएगा।
मिलिन्द नागदेवे, एसडीएम कोतमा।
———-

चलती ट्रेन में चढऩे के दौरान फिसला युवक, प्लेटफार्म और बोगी के बीच फंसकर हुआ घायल
अनूपपुर। अनूपपुर रेलवे स्टेशन पर गुरूवार २१जून की रात बिलासपुर-रीवा ट्रेन पर चढऩे के दौरान पायदान से फिसलकर २१ वर्षीय युवक राघवेन्द्र पटेल पिता रामरूद्र पटेल निवासी सतना प्लेटफार्म और बोगी के बीच जा गिरा। जिसमें बोगी में लगे पायदान और बोगी की बॉडी के बीच फंसकर बुरी तरह घायल हो गया। स्थानीय लोगों ने शोर मचा कर ट्रेन को रूकवाया, जहां घायल को प्लेटफार्म और बोगी के बीच वाले हिस्से बाहर निकाल उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। डॉक्टरों ने युवक के गम्भीर हालत को देखते हुए प्राथमिक उपचार के बाद शहडोल के लिए रेफर कर दिया। बताया जाता है कि युवक सतना से जैतहरी अपने दोस्त के घर किसी कार्यक्रम में शामिल होने आया था। जहां रात के समय वह वापसी कर रहा था। उनके दोस्त उसे रेलवे स्टेशन छोडऩे आए थे। ट्रेन जैसे ही चली, युवक भी उसमें सवार होने पायदान पकडक़र चढऩे का प्रयास किया। इसी दौरान ट्रेन की रफ्तार तेज हो गई और जल्दीबाजी में युवक का पैर पायदान से फिसलकर बोगी और प्लेटफार्म के बीच चला गया। घटना में युवक के कमर वाला हिस्सा बुरी तरह कटकर जख्मी हो गया।

ट्रेंडिंग वीडियो