नौतपा का असर, दिन-ब- दिन बढ़ रहा पारा, 46 डिग्री पहुंच सकता है पारा

नौतपा का असर, दिन-ब- दिन बढ़ रहा पारा, 46 डिग्री पहुंच सकता है पारा

Amaresh Singh | Updated: 27 May 2019, 11:47:58 AM (IST) Anuppur, Anuppur, Madhya Pradesh, India

दोपहर मेें सड़कें हो जाती है सूनी

अनूपपुर। नौतपा लगने के साथ ही गर्मी के तेवर और भी तेज हो गए हैं। पहले दिन जहां आसमान में हलके बादल रहे वहीं दूसरे दिन रविवार को सूरज की तज तपन का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग की माने तो आगामी दिनो में नौतपा अपने और भी तीखे तेवर दिखाएगा। रविवार को जहां दिन का तापमान लगभग 41 डिग्री रहा वहीं आगामी दिनो में इसके बढ़कर 45 से 46 डिग्री तक होने के आसार है। सूरज की तेज तपन व गर्म हवाओं के झोंकों ने लोगों को बेहाल करके रखा है। ऐसे में लोगों का घरो से निकलना दूभर हो रहा है। नौ दिन तक तपने वाला नौतपा दूसरे दिन से ही अपने तेवर दिखा रहा है। ग्रामीण अंचलो में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। यहां तो लोग 10 बजे के बाद ही घरो में दुबक जाते हैं और गलियो में सन्नाटा पसर जाता है। गर्मी के तेवर दिन व दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। अभी यह हाल है तो आगामी दिनो में कैसे हालात होंगे यह सोचकर लोग परेशान है। आगामी दिनो मे उमस और तपन दोनो ही लोगों को बेहाल करेंगी।


सूनी हो जाती हैं सड़कें
नगर की सड़को में सुबह 11 बजे के बाद ही वाहनों की आपा-धापी कम होने लगी है और दोपहर होते-होते सड़को में सन्नाटा पसर जाता हैै। जिसकी प्रमुख वजह सूरज की तेज तपन व गर्म हवाओं को माना जा रहा है। जिस तरह से सूरज की किरणे शरीर को झुलसा रही है उसे देखते हुए लोग घरो से निकलना लाजमी नहीं समझ रहे हैं। शाम के पहले कोई भी अपने घरो से निकलना नहीं चाहता है। सूरज ढ़लने के बाद ही लोग अपने घरो से निकलते हैं और बाजार में कुछ चहल-पहल नजर आती है।

खेलो पत्रिका flash bag NaMo9 contest और जीतें आकर्षक इनाम

http://flashbag.patrika.com


बचाव के सारे इंतजामात फेल
गर्मी से बचाव के सारे इंतजामात फेल हो रहे हैं। गर्मी से बचाव के लिए लोग जहां पंखा, एसी व कूलर का सहारा ले रहे हैं वहीं नगर की सड़को में निकलने वाले लोग मुह में कपड़ा बांधकर और छाता लेकर निकल रहे हैं। इसके बाद भी उन्हे राहत महसूस नहीं हो रही हैै। तेज गर्म हवाओं के झोंको व सूरज की तपन के सामने सब फीके साबित हो रहे हैं। मौसम में सूरज की तपन का अहसास देर रात तक होता है।
वर्तमान में प्रचण्ड गर्मी (लू) से बचने के लिये आवयश्क सावधानियां बरतने की सलहा विशेषज्ञों द्वारा दी गई है। जिसमें कहा गया है कि निर्जलीकरण से बचने के लिये बार-बार पानी पिएं, भ्रमण के दौरान पानी साथ रखें, हल्का व ताजा भोजन करें, अधिक पानी की मात्रा वाले फलों जैसे-तरबूज, खीरा, अनानाष, ककड़ी आदि का सेवन करें, नीबू पानी, लस्सी, छाछ, नारियल पानी, आम का पना आदि का उपयोग करें, छायादार स्थान पर रहे, खिड़कियों पर पर्दे आदि लगाये जाये, हल्के रंग के ढीले-ढाले सूती कपड़े पहने, सिर में सूती गमछा आदि का उपयोग करें। तथा जहां तक संभव हो दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक कड़ी धूप में बाहर न निकले, अधिक तापमान में बहुत अधिक शारीरिक श्रम न करें, शराब, चाय, काफी, सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें एवं बच्चों को पार्किंग में बंद वाहन में अकेला न छोड़े। तेज सिर दर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना, बेहोषी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन, असामान्य नब्ज लू के लक्षण है। यदि किसी को लू लग जाती है तो उसे छायादार स्थान पर ले जाये, ठंडे पानी की पट्टिया रखें, उसे नमकीन पेय पदार्थ (कच्चे आम का पना) आदि पिलायें और प्रभावित व्यक्ति को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र ले जाकर चिकित्सकीय परामर्ष एवं उपचार लें। आकस्मिक उपचार हेतु 108 को बुलायें। लू से 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे, नवजात, गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति एवं गर्भवती महिलायें तथा धूप में काम करने वाले व्यक्ति अधिक प्रभावित होते है।


ऐसा रहेगा आगामी दिनो में तापमान
सोमवार- 42 डिसे
मंगलवार- 42 डिसे
बुधवार- 43 डिसे
गुरुवार- 44 डिसे
शुक्रवार- 44 डिसे
शनिवार- 44 डिसे
रविवार- 45 डिसे

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned