scriptसाक्षात्कार समिति के निर्णयों में विधायक नहीं करेंगे हस्तक्षेप, कलेक्टर को विधायकों ने दिया आश्वासन | MLAs will not interfere in interview committee's decisions, MLAs assur | Patrika News
अनूपपुर

साक्षात्कार समिति के निर्णयों में विधायक नहीं करेंगे हस्तक्षेप, कलेक्टर को विधायकों ने दिया आश्वासन

लचर परीक्षा परिणामों पर 137 हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यो की योग्यताओं का होगा साक्षात्कार

अनूपपुरAug 10, 2019 / 01:22 pm

Rajan Kumar Gupta

MLAs will not interfere in interview committee's decisions, MLAs assur

साक्षात्कार समिति के निर्णयों में विधायक नहीं करेंगे हस्तक्षेप, कलेक्टर को विधायकों ने दिया आश्वासन

अनूपपुर। जिले की बोर्ड परीक्षा परिणामों में आई गिरावट तथा शिक्षा की लचर गुणवत्ता पर जिला प्रशासन के साक्षात्कार के माध्यम से योग्यता के आधार पर प्राचार्यो की पदस्थापना पर अब जिले के जनप्रतिनिधियों ने भी अपना रूख स्पष्ट कर दिया है। जिसमें जिला प्रशासन के नेतृत्व में गठित समिति के सदस्यों द्वारा लिए जाने वाले साक्षात्कार में हस्ताक्षेप से इंकार कर दिया है। साथ ही किसी प्राचार्य के लिए कोई पैरवी नहीं करने जिला प्रशासन को आश्वस्त किया है। जिला प्रशासन द्वारा जिले के तीनों विधायकों से जिले की गिरती शिक्षा की गुणवत्ता पर ठोस कदम उठाने तथा बदलाव के दिए सलाह पर जनप्रतिनिधियों ने बेहतर प्राचार्यो को जिम्मेदारी सौंपे जाने की बात कही है। जनप्रतिनिधियों का मानना है कि पूर्व में अनेक संस्थानों में दशकों से कई प्राचार्य स्कूल की जिम्मेदारी सम्भाले हुए हैं। भले ही बोर्ड के परीक्षा परिणाम बच्चों के कारण बेहतर आते रहे, लेकिन स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में लगातार गिरावट आई है। जनप्रतिनिधियों के इस आश्वासन के बाद अब ज़ुगाड़ से स्कूलों की जिम्मेदारी सम्भालने वाले प्राचार्यो की छुट्टी लगभग तय मानी जा रही है। कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर का कहना है कि वर्ष २०१८-१९ के बोर्ड परीक्षा परिणाम में कक्षा १०वीं में लगभग ८ फीसदी अंकों की गिरावट दर्ज की गई है। इससे पूर्व २०१७-१८ में बोर्ड के परिणाम ६७.५९ था। इसी तरह कक्षा १२वीं के परिणाम भी वर्ष २०१८-१९ में एक प्रतिशत कम आया, लेकिन परीक्षा में दर्ज परीक्षार्थियों के आंकड़ों के अनुसार परिणाम संतोष जनक नहीं रहे। इससे पूर्व वर्ष २०१७-१८ में ६४.५२ प्रतिशत थी। जिसे देखते हुए जिले के समस्त हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यो को साक्षात्कार के माध्यम से उनकी योग्यताओं, कार्यकुशलताओं व परीक्षा परिणामों का आंकलन करते हुए पदस्थापना कराई जाएगी। साक्षात्कार समिति में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर की अध्यक्षता में जिपं सीईओ सरोधन सिंह, प्राचार्य नवोदय अमरकंटक एवं प्राचार्य केवी धनपुरी को शामिल किया गया है। जिसमें साक्षात्कार में निष्पक्षता बरती जा सकेगी औरं जिले के समस्त ५८ हाईस्कूल सहित ७९ हायर सेकेंडरी स्कूल प्राचार्यो का साक्षात्कार आसानी से लिया जा सकेगा। शासकीय स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर का मानना है क्षेत्र के विकास के लिए शिक्षा अहम है। साक्षात्कार में छात्रों के पिछले 3 वर्षों के 10 वीं एवं 12 वीं के परीक्षा परिणामों की जानकारी के साथ विद्यालय के प्राचार्य 500 शब्दों में शैक्षणिक स्तर के सुधार के लिए अपनी कार्ययोजना समिति के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। इस कार्ययोजना एवं पिछले 3 वर्षों के परिणामों को दृष्टिगत रखते हुए समिति साक्षात्कार उपरांत प्राचार्यों के पद में बने रहने की उपयुक्तता पर निर्णय लेगी। जो प्राचार्य उपयुक्त नहीं पाए जाएंगे ऐसे स्कूलों के लिए अन्य शिक्षकों से पदपूर्ति के लिए आवेदन प्राप्त किए जाएंगे एवं समिति द्वारा साक्षात्कार उपरांत पदस्थापना की जाएगी।
वर्सन:
इस सम्बंध में हमने जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर उनसे सहयोग मांगा था, जिसमें सभी जनप्रतिनिधियों ने हस्ताक्षेप से इंकार करते हुए इसे गम्भीरता के साथ पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। इसमें हमने दो केन्द्रीय स्तर के स्कूल प्राचार्यो का सहयोग लिया है, जो प्राचार्यो की गुणवत्ता व नेतृत्व क्षमता का सही आंकलन कर सकेंगे।
चंद्र मोहन ठाकुर, कलेक्टर अनूपपुर।

Home / Anuppur / साक्षात्कार समिति के निर्णयों में विधायक नहीं करेंगे हस्तक्षेप, कलेक्टर को विधायकों ने दिया आश्वासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो