scriptMonsoon sound, no system made for drainage of water from low-lying are | मानसून की आहट, निचले इलाकों से पानी निकासी की नहीं बनी व्यवस्था, शहर होगा पानी पानी | Patrika News

मानसून की आहट, निचले इलाकों से पानी निकासी की नहीं बनी व्यवस्था, शहर होगा पानी पानी

बारिश में फिर निचले इलाकों में भरेगा पानी, नगरवासियों की बढ़ेगी परेशानी

अनूपपुर

Published: June 13, 2022 11:47:22 am

अनूपपुर। बेतरतीब शहर में होने वाले पक्के निर्माण और नालियों की अनदेखी में पानी की निकासी की समस्या खड़ी कर दी है। यहां नगरीय प्रशासक ने लाखों-करोड़ों की सीसी सडक़ बनाई गई, लेकिन उनके साथ नालियों के निर्माण को दरकिनार कर दिया। जिसमें मुख्य मार्ग से लेकर वार्ड के अंतिम छोर पर पक्के मकान तो खड़े हो गए, लेकिन मकानों के साथ बारिश के पानी की निकासी के लिए नालियों का निर्माण पर्याप्त संख्या में नहीं कराया गया है। जल निकासी की समस्या में सबसे अधिक प्रभावित वार्ड ९, १०, ११, १३ सहित अन्य वार्ड है। जबकि मानसून के समय पर आगमन को लेकर जताई संभावनाओं में कुछ दिन शेष बचे हैं। इस वर्ष मौसम वैज्ञानिकों ने मानसून की अच्छी बारिश होने के आसार जताए हैं। लेकिन मानसून की इस दस्तक से नगरपालिका प्रशासन बेखबर बनी हुई है। शहर की नालियों की सफाई अधूरी है। निचले इलाकों में जमने वाले बारिश की पानी की निकासी में अभी तक कोई योजना नहीं बनाई गई है। जिसके कारण इस वर्ष भी मानसून के सीजन में शहर पानी पानी होगा इंकार नहीं किया जा रहा है। प्रत्येक साल मानूसन की बौछार में जर्जर नालियों के साथ सफाई के अभाव में शहर का प्रत्येक कोना पानी पानी हो जाता है। ऐसा नहीं कि सिर्फ वार्ड की गलियां ही शामिल होती हो, मुख्य मार्ग भी नालियों के अभाव में तालाब की शक्ल ले रहा है। जिसका खामियाजां शहरवासियों को भुगताना पड़ता है। अव्यवस्थाओं से छुटकारा पाने नगरवासी नालियों के साथ सडक़ों की मांग कर रहे हैं। लेकिन दूसरी ओर नगर पालिका और जिला प्रशासन ने मानसून से पूर्व कोई बैठक नहीं आयोजित की है।
सडक़ों तक भर आता है पानी
नगर का मुख्य इंदिरा तिराहा चौराहा से रेलवे फाटक तक पानी निकासी के लिए कोई नाली की सुविधा नहीं है। जबकि अनूपपुर-जैतहरी मार्ग का पानी भी ढाल के कारण फाटक की ओर बहाव बना लेता है। हालंाकि इस मार्ग पर सडक़ के किनारे नाला का निर्माण कराया गया है, लेकिन तकनीकि खामियों में वह भी शोपीस बनकर रह गया है। इसी तरह सामतपुर-ढावा मार्ग प्रत्येक अच्छी बारिश के उपरांत तालाब की शक्ल ले लेता है। यहां भी नालियों की सफाई के साथ पानी निकासी के रास्ते नहीं बनाए गए हैं। वहीं वार्ड क्रमांक १३ उपरी पानी के बहाव में जलमग्न क्षेत्र बन जाता है। यहां से पानी निकासी के लिए कोई व्यवस्था नहीं बनाई गई है। पानी लोगों के घर में भर जाता है।
प्रत्येक मानसून में बनता है जलभराव क्षेत्र
नालियों की कमी के कारण नगर का वार्ड क्रमांक २ पटौराटोला, वार्ड क्रमांक ९ बिहारीकॉलोनी, वार्ड क्रमांक १३ उज्जवल कॉलोनी, वार्ड क्रमांक १० पीडब्ल्यूडी के पीछे वार्ड जलभराव का क्षेत्र बन जाता है। यहां भरने वाले पानी की निकासी में नालियों का अभाव है। जिसके कारण मार्ग में पैदल चलने वाले लोगों के साथ दुपहिया सवारों को भी जुझना पड़ता है। नगरवासियों का कहना है कि जबतक नगरपालिका सडक़ के दोनों किनारों पर नालियों का निर्माण नहीं कराती है, पानी इसी तरह सडक़ों पर बहती रहेगी।
नालियां में भरा है कचरा
मानसून से पूर्व नगरी सफाई, नाली की व्यवस्थाओं को लेकर नगर पालिका ने कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। हालात यह है कि यहां ८५ सफाईकर्मियों की उपस्थिति के बाद भी अधिकांश ६०-७० फीसदी नालियां जाम पड़ी है। जिसकी अब तक सफाई नहीं कराई गई है।
वर्सन:
मानसून से पूर्व नालियों की सफाई हो जाना चाहिए था, सफाई लगातार जारी है। कुछ स्थानों पर पुरानी नालियां है, जिसके कारण जलभराव की समस्या बनती है। जल्द ही जलनिकासी की व्यवस्था बनाई जाएगी।
डीएन मिश्रा, स्वच्छता पदाधिकाी नगरपालिका अनूपपुर।
----------------------------------------------
Monsoon sound, no system made for drainage of water from low-lying are
मानसून की आहट, निचले इलाकों से पानी निकासी की नहीं बनी व्यवस्था, शहर होगा पानी पानी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Eknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'हैदराबाद के एक कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे RCP सिंह तो BJP में शामिल होने की लगने लगी अटकलें, भाजपा ने कही ये बातप्रदेश के भोपाल, इंदौर समेत 11 नगर निगमों में मतदान 6 को, चुनावी शोर थमाकानपुर मेट्रो: टनल बनाने का काम शुरू, देश को समर्पित करने के विषय में मिली ये जानकारीउदयपुर कन्हैया हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने पर युवक गिरफ्तारवरिष्ठता क्रम सही करने आरक्षकों की याचिका पर विभाग को 21 दिन में निर्णय लेने का आदेश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.