scriptNew session started in schools here, teachers got admission by putting | यहां स्कूलों में नए सत्र का शुभारंभ, शिक्षको ने बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर कराया प्रवेश | Patrika News

यहां स्कूलों में नए सत्र का शुभारंभ, शिक्षको ने बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर कराया प्रवेश

स्कूल चले हम: अधिकांश स्कूलों में देरी से खुले दरवाजे, अब कार्ययोजनाओं के तहत पठनपाठन की तैयारी

अनूपपुर

Published: June 18, 2022 01:24:19 pm

अनूपपुर। ग्रीष्मकालीन अवकाश की समाप्ति के बाद नए सत्र के शुभांरभ में १७ जून को जिले के सभी स्कूलों के दरवाजे स्कूली बच्चों के लिए पुन: खोल दिए गए हैं। जहां शुक्रवार की सुबह स्कूली बच्चों ने स्कूल का रूख किया। स्कूलों में बच्चों के प्रथम दिन होने पर प्रवेशोत्सव की तैयारी में बैठे स्कूल के शिक्षक और शिक्षिकाओं ने बच्चों के माथे पर तिलक-चंदन व वंदन कर उनका स्वागत किया। साथ ही नए कक्षाओं की पाठ पुस्तिकाओं का वितरण करते हुए नए कक्ष से रूबरू कराया। इस दौरान बच्चों के चेहरे पर खुशियां खिली रही। वहीं स्कूलों में बच्चों की चहलकदमी से शिक्षकों को भी सुकून सा महसूस हुआ। शिक्षकों ने बच्चों से खुशी मन से मेहनत के साथ अपनी बेतहर पढ़ाई करने की अपील की। लगभग दो माह के बाद खुले स्कूलों से एक बार फिर स्कूल परिसर का माहौल चहल-पहलनुमा बन आया है। हालंाकि प्रथम दिवस होने के कारण बच्चों की संख्या कम रही। लेकिन नए कक्ष और नए सत्र की जिम्मेदारियों के बीच बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। अब नए सत्र में स्कूल प्रबंधक अपनी कार्ययोजनाओं के तहत अकादमिक पाठन पाठन कार्य का संचालन करेंगे। वर्तमान में शिक्षा विभाग सुबह ८ से दोपहर १ बजे तक का ही समय नियत किया है, जो आगामी माह से तब्दील होगा।
सुबह से ही बच्चों के पहुंचने का इंतजार
शासकीय माध्यमिक बालक विद्यालय वेंकट नगर में प्रधानाध्यापक उषा साहू ने बताया कि विभाग के निर्देश में शुक्रवार को प्रवेशोत्सव मनाने के निर्देश थे। जिसे देखते हुए १५ जून से ही स्कूल में व्यवस्थाओं को लेकर तैयारियां आरंभ कर दी गई थी। १७ जून को सुबह ७.३० बजे ही स्कूल के स्टाफ पहुंच गए थे, जहां लगभग ९ बजे के आसपास बच्चों के पहुंचने पर उनका तिलक वंदन कर स्वागत किया गया। इसके बाद बच्चों के बीच पुस्तकों का भी वितरण कर उन्हें मेहनत से पढ़ाई करने प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान शिक्षिका ममता अग्रवाल, शिक्षक कैलाश राम भगत ने भी सहयोग दिया। बच्चों में श्रेष्ठ सोनी, अमित प्रजापति, वीरू प्रजापति, दुर्गेश प्रजापति, चंदन प्रजापति सहित अन्य छात्रों को प्रवेश दिलाया गया है।
अकादमिक कार्यक्रमों के तहत तीन चरणों स्कूल चलें हम अभियान
डीपीसी सर्व शिक्षा अभियान हेमंत खैरवाल ने बताया कि शासन के निर्देश में २०२२-२३ का अकादमिक सत्र १७ जून से शुरू हो गया है। इस सत्र में भी स्कूल चलें हम अभियान को तीन चरणों में संचालित किया जाएगा। इसमें प्रथम चरण १७ जून से ३१ जुलाई तक संचालित किया जाएगा। वहीं अकादमिक कार्यक्रमों के अनुसार सामुदायिक सहभागिता व प्रचार प्रसार में स्थानीय स्तर पर प्रचार प्रसार, शाला प्रबंधन समिति की बैठक, बाल सभा का आयोजन, पालन सम्मेलन किया जाएगा। इसके अलावा पीएम केयर योजना अतंर्गत चिह्नित बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा में लाने व्यवस्था बनाई जाएगी।
दो दिन बाद नए सत्र की शुरूआत, अधिकांश स्कूलों के समय पर नहीं खुले ताले
शासकीय निर्देशों में कक्षाओं के संचालन स्पष्ट आदेश जारी नहीं किए जाने के कारण प्रवेशोत्सव दो दिन विलंबत से शुरू हुआ। यहां १५ जून की बजाय १७ जून तय किए गए। लेकिन इसके बाद भी अनेक स्कूलों में प्रबंधकों की लापरवाही हावी रही। पूर्व निर्धारित समय के बावजूद अधिकांश स्कूलों के दरवाजे विलंब से खोले गए। जिसके कारण आधी-अधूरी व्यवस्थाओं में बच्चों को प्रवेश उत्सव मनाया गया।
वर्सन:
आज से नए सत्र आरंभ हो गए, बच्चों को स्कूलों में प्रवेशोत्सव के साथ प्रवेश कराया गया है। प्रथम दिन होने के कारण बच्चों की संख्या कम रही, लेकिन धीरे-धीरे नामांकन और अन्य बच्चों को देखकर छूटे बच्चे भी स्कूल आना आरंभ कर देंगे।
हेमंत खैरवाल, डीपीसी, सर्व शिक्षा अभियान अनूपपुर।
--------------------------------------------
New session started in schools here, teachers got admission by putting
यहां स्कूलों में नए सत्र का शुभारंभ, शिक्षको ने बच्चों के माथे पर तिलक लगाकर कराया प्रवेश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में विधायकों की संख्या सरकार बनाने लायक, फिर भी बीजेपी अभी तक खामोश?Maharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेअमित शाह आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, केवडिया कार्यक्रम में शामिल होंगेअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोराशिफल 25 जून 2022: आज शनिदेव की कृपा से इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का पूरा साथ, जानें अपनी राशि का हाल!Ben Stokes: वनडे-टेस्ट दोनों में 100 छक्के और 100 विकेट विकेट लेने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.