ऑनलाइन वैक्सीनेशन बुकिंग की नहीं जानकारी, टीका लगाने पहुंचे सैकड़ों बेनेफेशरी, अनियंत्रित हुई भीड़

बीएमओ की समझाइश हुए बेअसर तो एसडीएम ने पहुंचकर संभाली व्यवस्था

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 23 Jul 2021, 08:41 PM IST

अनूपपुर। कोतमा नगर में वैक्सीनेशन सेंटर पर गुरूवार २२ जुलाई को सैकड़ों की संख्या में वैक्सीनेशन कराने पहुंचे लोगों की भीड़ अनियंत्रित हो गई। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए बीएमओ को खुद मौके पर पहुंचकर लोगों को ऑनलाइन बुकिंग कराने के बाद सेंटर पर आने की समझाइश दी गई। इसके बाद भी भीड़ बनी रही तो पुलिस बल बुलाकर व्यवस्था बनानी पड़ी। इसके बाद भी मामला नहीं सम्भला तो मौके पर एसडीएम ने पहुंचकर लोगों को समझाया और व्यवस्था बनाई। बताया जाता है कि एक महीने बाद अब फिर शासन द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराकर ही टीका लगवाया जा सकेगा के आदेश दिए गए हैं। जिसमें फिर वहीं पुरानी व्यवस्था बनाते हुए 22 जुलाई से ऑनलाइन पंजीयन से वैक्सीनेशन की व्यवस्था लागू की गई है। जिसमें शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन व ग्रामीण क्षेत्रो में ऑन स्पॉट बुकिंग सिस्टम से वैक्सीनेशन आरम्भ किया गया। लेकिन इस सम्बंध में प्रचार प्रसार पर्याप्त नहीं होने के कारण गुरुवार को सैकड़ों की संख्या में लोग वैक्सीनेशन कराने के लिए बूथों पर पहुंच गए। लेकिन यहां कर्मचारियों द्वारा बिना ऑनलाइन बुकिंग कराए टीका से मनाही की गई तो लोगों की भीड़ अनियंत्रित हो गई। भीड़ बेकाबू होता देखकर कर्मचारियों के होश उडऩे लगे, जिसमें तत्काल बीएमओ को सूचना दी। लेकिन यहां बीएमओ भी लोगों को मनाने में असफल साबित हुए।
बॉक्स: बीएमओ और पुलिस बल हारे तो एसडीएम को दी गई सूचना
22 जुलाई से शहरी क्षेत्रों में ऑनलाइन पंजीयन के आधार पर वैक्सीनेशन के बनाए गए कार्यक्रम में लगभग जिले के सभी बूथों पर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। इनमें कोतमा में का व्यापक प्रचार प्रसार नहीं होने व जानकारी के अभाव में वैक्सीन सेंटर पर लोगों की भीड़ नजर आई। वैक्सीन सेंटर पर अनियंत्रित भीड़ को देखते हुए कोरोना वालंटियर द्वारा खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. केएल दीवान को जानकारी दी गई। अधिकारी मौके पर पहुंचे मगर भीड़ को व्यवस्थित नहीं कर पाए। डयूटी पर तैनात पुलिस स्टाफ ने भी पुलिस की कमी बताया। उसके बाद बीएमओ ने एसडीएम ऋषि सिंघई को सूचना दी, जिसपर मौके पर पहुंचे एसडीएम ने व्यवस्था को संभाला।
बॉक्स: पुलिस बल के साथ ही पंजीयन के लिए बनाया सेंटर
मौके पर पहुंचकर एसडीएम के द्वारा थाने से बल मंगाकर भीड़ को नियंत्रित करने व एक साथ लग रहे 400 वैक्सीन की डोज को दो सेंटरों में डिवाइड कर ऑनलाइन वालों को वैक्सीन लगवाने व बिना पंजीयन वालों को वॉलंटियर से पंजीयन करवाने बाद में वैक्सीन लगने की बात कही। लेकिन दौरान घंटो लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा। विदित हो कि जिले में गुरूवार को अनूपपुर में 10 बूथों पर जैतहरी में 10 बूथों, कोतमा में 07 बूथों एवं पुष्पराजगढ़ में 14 बूथों पर कोवि शील्ड वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। इनमें 6 बूथ शहरी स्थल जबकि शेष 35 बूथ ग्रामीण स्तर पर बनाए गए हैं।
वर्सन:
सूचना मिलते ही दोपहर १२ बजे पहुंचकर लोगों को समझाते हुए टीकाकरण सुचारू जारी रखा गया। जानकारी के कारण लोगों की भीड़ पुरानी व्यवस्था के अनुरूप एकत्रित हो गई थी। फिलहाल शांति है।
ऋषि सिंघई, एसडीएम कोतमा।
------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned