तालाब के साथ अब नदीघाट पर भी छठ पूजा की तैयारी, नगरीय प्रशासन ने नदीघाट की भी कराई सफाई

कलेक्टर सहित पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर सुरक्षा व्यवस्था बनाने की अपील

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 20 Nov 2020, 11:37 AM IST

अनूपपुर। उत्तर भारतीय लोगों द्वारा मनाए जाने वाले छठ पूजा और प्रशासन द्वारा छठ पूजा घाट की व्यवस्थाओं में की जा रही तैयारियों में अब नगरीय प्रशासन अनूपपुर ने अपने पूर्व के निर्धारित स्थल में संशोधन किया है। अब नगरपालिका अनूपपुर सामतपुर स्थित मडफा तालाब में बनाए जा रहे छठ पूजा घाट के साथ साथ तिपाननदी स्थित पूर्व घाट स्थल पर भी छठ पूजा की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि नगरीय प्रशासन का यह निर्णय डाला के वजन और स्थानीय स्तर पर सुविधा के अनुसार बनाया गया है। जिसमें दोनों ही स्थानों पर टेंट, अलाव, पानी और सुरक्षा की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए सीएमओ ने कलेक्टर सहित पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर दोनों स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्थाओं व यातायात व्यवस्थाओं को बनाए रखने की अपील की है। इस प्रकार अब दो स्थानों मडफा तालाब सामतपुर और तिपाननदी घाट तुलसी महाविद्यालय के पास छठ पूजा का आयोजन होगा। विदित हो कि इससे पूर्व सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर नगरीय प्रशासन ने सामतपुर स्थित मडफा तालाब में ही छठ पूजा आयोजन की घोषणा करते हुए घाटों की सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं को बनाने में जुटी थी। लेकिन कुछ स्थानीय लोगों ने इसे दूरस्थ स्थल बताते हुए पास वर्षो से तिपाननदी घाट पर ही पूजा किए जाने की अपनी बात रखी। जिसके बाद नगरीय प्रशासन ने छठ व्रतियों की सुविधाओं के अनुसार दो स्थलों पर छठ पूजन की तैयारी कर रही है।
बॉक्स: आज डूबते सर्यू को व्रतियां देंगी अध्र्य
चार दिनों तक चलने वाले सूर्य उपासना के महापर्व में २० नवम्बर की शाम छठ व्रतियों डूबते सर्यू को अध्र्य देगी। जिसके अगले दिन की सुबह उगते सूर्य को अध्र्य देकर पर्व का समापन किया जाएगा। वहीं आज दूसरे दिन खरना पर्व में छठ व्रती माताएं दिनभर निर्जला उपवास रखते हुए शाम को ईष्टदेव का पूजन करेगी और प्रसाद ग्रहण करेगी।
वर्सन:
पहले सामतपुर तालाब का पूजन स्थल के रूप में चयन हुआ था, लेकिन छठ व्रतियों की सुविधा और डाला के वजन को देखते हुए तिपाननदी घाट पर भी सुविधा बनाई गई है। सुविधानुसार लोग कहीं भी पूजा कर सकेंगे।
हरिओम वर्मा, सीएमओ नगरपालिका अनूपपुर।
----------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned