ग्राम पंचायत के निर्माण कार्यो को लेकर अब जपं सीईओ ने सरपंच और सचिव को थमाया नोटिस

तीन साल के निर्माण कार्यो की मांगी जानकारी, तीन दिनों का दिया मोहलत

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 30 Sep 2020, 06:01 AM IST

अनूपपुर। जिले के अनूपपुर जनपद पंचायत के दैखल गांव में ग्राम पंचायत द्वारा कराए गए निर्माण कार्य और बाद में जिला पंचायत की टीम द्वारा निरीक्षण में पाई गई गड़बड़ी में अब जपं सीईओ विजय कुमार डहेरिया ने ग्राम पंचायत सचिव और सरपंच के खिलाफ नोटिस जारी किया है। जिसमें ग्राम पंचायत में पिछले तीन सालों में हुए निर्माण कार्यो व उससे सम्बंधित कागजातों की मांग की है। इसके लिए सीईओ ने ग्राम पंचायत को तीन दिनों का मोहलत दिया है। साथ ही सीईओ ने ग्राम पंचायत द्वारा कराए गए पुलिया निर्माण और उसमें सप्लायर के नहीं किए गए भुगतान में तीन दिनों के भीतर उसके समस्त भुगतान के भी निर्देश दिए हैं। जिसके बाद ग्राम पंचायत सरपंच और सचिव में दस्तावेजों की पुष्टता को लेकर हडक़म्प मचा हुआ है। हालांकि सरपंच ने बताया कि उन्हें इस सम्बंध में मौखिक सूचना दी गई है और सादे कागज पर जानकारी सम्बंधित सूचनाएं भेजी गई है। विदित हो कि ग्राम पंचायत द्वारा कराए गए निर्माण कार्यो पर ग्रामीणों ने आपत्ति जताते हुए इसकी शिकायत सीएम हेल्प लाइन और जिला प्रशासन से की थी। वहीं पत्रिका ने भी लगातार खबरों के माध्यम से प्रशासन को ग्राम पंचायत की गडबडिय़ों से अवगत कराया था। जिसमें मार्च माह के दौरान जिला पंचायत अनूपपुर की ओर से कार्यपालन यंत्री सहित तीन सदस्यी टीम ने जपं बदरा के एसडीओ एचआर कोष्टी, सहित पटवारी व अन्य राजस्व अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत के निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया था, जिसमें दर्जनों निर्माण कार्य की जांच बाद अधिकांश निर्माण को अधिकारियों ने गुणवत्ताहीन और घटिया बताते हुए दो पुलियों को निरस्त कर दिया था। साथ ही मौका पंचनामा तैयार कर निर्माण कार्यो में लगी राशि को शासकीय राशि का दुरूपयोग बताया था।
बॉक्स: पुलिया ने बिगाड़ा खेल
ग्राम पंचायत द्वारा कराए गए निर्माण कार्यो में वर्ष २०१९ के दौरान पंचायत द्वारा बनाए गए १०० मीटर की परिधि में दो पुलिया ने गड़बड़ी की पोल खोल दी। जिसके बाद ग्रामीणों ने गांव में बनी सडक़ सहित पुलिया के खिलाफ सीएम हेल्प लाइन में शिकायत डालकर जांच के लिए आगे का रास्ता बना दिया। बताया जाता है कि ग्राम पंचायत द्वारा बनाए गए मनमाने प्रस्ताव में निर्मित हुए तीन पुलियों का मूल्यांकन जनपद उपयंत्री एसडी द्विवेदी ने एक ही दिन में कर दिया था, जबकि वे मात्र दो दिनों के लिए ही अनूपपुर जपं कार्यालय में उपयंत्री के रूप में कार्यरत रहे।
वर्सन:
मुझे पुलिया के सम्बंध में जानकारी नहीं हैं। दैखल सरपंच और सचिव को तीन वर्षो में हुए निर्माण कार्य सम्बंधित जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही सप्लायर का भुगतान भी कराने के निर्देश दिए हैं।
विजय कुमार डहेरिया सीईओ जनपद पंचायत अनूपपुर।
-------------------------
मैं सप्लायर का भुगतान कर दूंगी, इस सम्बंध में सीईओ के निर्देश प्राप्त हुए हैं। अन्य जानकारियों को भी सुपुर्द कर दिया जाएगा।
पार्वती पुरी, सरपंच ग्राम पंचायत दैखल।
--------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned