निजी जमीन पर अधिकारियों ने बना दिया सड़क, जमीन का नहीं दिया मुआवजा

जिला अस्पताल की डायलसिस मशीन तीन माह से है बिगड़ी, मरीजों का नहीं हो रहा उपचार

By: Rajan Kumar Gupta

Updated: 06 Jan 2021, 11:51 AM IST

अनूपपुर। साहब! मैं ७० वर्षीय दशरथ लाल गुप्ता निवासी जैतहरी का हूं, मैं पिछले कुछ वर्षो से मैं अपनी जमीन के एवज में मुआवजा की अपील लिए विभागीय कार्यालय के चक्कर काट रहा हूं। जैतहरी में स्थित भूमि आराजी खसरा नम्बर ३१७/१/ क रकवा ०.२६२ हेक्टेयर भूमि मेरी निजी भूस्वामित्व एवं कब्जे दखल की है। जिसकी जुज रकवा ०.१३२ हेक्टेयर पर पीडब्ल्यूडी सडक़ (जैतहरी बस स्टैंड के पास हैं) प्रभावित कर सडक़ निर्माण कर ली गई है। लेकिन आजतक मुआवजा राशि नहीं दिया गया है। मैं पीडब्ल्यूडी सडक़ में प्रभावित भूमि की मुआवजा चाहता हूं। बताया जाता है कि पूर्व में जैतहरी के लिए लाइन पार बस स्टैंड हुआ करती थी, लेकिन बाद में अटल बस स्टैंड के रूप में दुर्गा दास चौक के पास स्थापित किया गया है।
वहीं जिला अस्पताल में चार मरीजों के लिए दो बिस्तरों की बनी डायलसिस मशीन के पिछले तीन माह से खराब होने की शिकायत मरीजों के परिजनों ने कलेक्टर से की। जिसमें परिजनों ने बताया कि डायलसिस यूनिट की एक मशीन तीन माह से खराब है। जिसके चलते मरीजों का इलाज समय पर नहीं हो रहा है। डायलसिस मशीन के खराबी के कारण यहां इलाज नहीं मिलने से दो मरीज तीरथ राठौर और रविकांत की मौत हो गई है। इसके अलावा रोजाना इलाज के लिए आने वाले मरीजों की तादाद दिनोंदिन बढ़ ही रही है। अगर मशीन का सुधार कार्य नहीं किया गया तो इलाज के अभाव में गरीब परिवारों के मरीज मौत का शिकार हो जाएंगे।
बॉक्स: खेत के बीचोंबीच विभाग ने खींच दी कैनाल की रेखा
ग्राम बम्हनी निवासी भोला प्रसाद ने अपने खेत के बीचोंबीच से धनपुरी शासकीय बांध से बनाए जाने वाले कैनाल पर आपत्ति जताते हुए प्रशासन से अन्य रास्ते ले जाने की मांग की है। भोला प्रसाद ने बताया कि वह मजदूरी कर अपने परिवार का भरण पोषण करता है। ०.४५ एकड़ भूमि की एक जमीन है, जिसपर सिंचाई विभाग द्वारा बीचोंबीच कैनाल बनाने स्थल चिह्नित किया है। अगर खेत से कैनाल गुजरेगी तो परिवार का भरण पोषण के लिए अनाज भी नहीं उगा पाएंगे, इससे मरने की स्थिति हो जाएगी। कैनाल को मेरी जमीन के उपर या नीचे बनवा दिया जाए।
-----------------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned