नप उपाध्यक्ष के विरूद्ध पार्षदों का सम्मिलन 30 सितम्बर को, कोरम के अभाव में अध्यक्ष का अविश्वास टला

23 जुलाई को 10 असंतुष्ट पार्षदों ने कलेक्टर को सौंपा था अविश्वास प्रस्ताव

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 16 Sep 2020, 06:00 AM IST

अनूपपुर। तीन साल पूर्व अमरकंटक में सम्पन्न हुए नगरीय निकाय चुनाव में विजयी हुई अध्यक्ष प्रभा पनाडिय़ा व उपाध्यक्ष रामगोपाल द्विवेदी के खिलाफ २३ जुलाई को १० असंतुष्ट पार्षदों द्वारा कलेक्टर को सौंपे गए अविश्वास प्रस्ताव में अब कलेक्टर ने उपाध्यक्ष के लिए पार्षदों का सम्मिलन बुलाया है। यह सम्मिलन ३० सितम्बर की सुबह ११ बजे आयोजित की जाएगी। इसके लिए नगरपरिषद पार्षद सहित उपाध्यक्ष और सीएमओ को निर्देश पत्र भेज दिए गए हैं। वहंी इस प्रकरण में अब नगरपरिषद अध्यक्ष के लिए यह सम्मिलन आयोजित नहीं हो सकेगा। कोरम के अभाव में कलेक्टर ने अध्यक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को रोक दिया है। कलेक्टर द्वारा दिए गए आदेश पत्र में स्पष्ट बताया गया है कि नगरपरिषद अमरकंटक के १० पार्षदों ने सामूहिक रूप से अध्यक्ष के विरूद्ध अविश्वास लाया गया था। मप्र नगरपालिका अधिनियम १९६१ की धारा ४७(५) के वर्णित प्रावधानों के अंतर्गत ३/४ सदस्यों(पार्षदों)के हस्ताक्षर प्रस्ताव में होना आवश्यक है। लेकिन प्रस्तुत प्रस्ताव पर १५ पार्षद में १० सदस्यों के ही हस्ताक्षर पाए गए हैं। जिससे कोरम की पूर्ति नहीं हो सकी है। यहां कोरम के लिए कम से १२ पार्षदों का होना अनिवार्य है। जिसके कारण अध्यक्ष नगरपरिषद अमरकंटक के विरूद्ध अविश्वास की कार्रवाई नहीं की जा सकेगी। वहीं अपर कलेक्टर सरोधन सिंह ने बताया कि अगर पार्षदगण कोरम के आधार पर पुन: रिकॉल करते हैं तो उनके पत्र को शासन और निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। लेकिन वर्तमान में उनके द्वारा सौंपे गए अविश्वास प्रस्ताव में कम सदस्यों के कारण यह कार्रवाई पूरी नहीं की जा सकती।
विदित हो कि २३ जुलाई को कलेक्टर को सौंपे गए अविश्वास प्रस्ताव पत्र में नगरपालिका अध्यक्ष व उपाध्यक्ष द्वारा परिषद में विश्वास खोने का आरापे लगाकर अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के खिलाफ पार्षदों का सम्मिलन बुलाने की अपील की गई थी। नगरपालिका अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के खिलाफ अमरकंटक के १० पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया था। इससे पूर्व ये सभी असंतुष्ट पार्षदों ने शहडोल सम्भाग कमिश्नर को भी अविश्वास प्रस्ताव सम्बंधी पत्र सौंपा था। जिसमें जल्द ही नगर परिषद का अविश्वास प्रस्ताव में पार्षदों का सम्मिलन बुलाने की मांग रखी थी।
बॉक्स: कहां कौन पार्षद
अमरकंटक नगरपरिषद अंतर्गत १५ वार्ड हैं। जिसमें भाजपा समर्थित ११ पार्षद, कांग्रेस समर्थित ३ और निर्दलीय से १ पार्षद चयनित है। इनमें वार्ड क्रमांक ०१ समीर मानिकपुरी भाजपा, ०२ रोशन पनाडिय़ा भाजपा, ०३ सुनिधि सिंह भाजपा, ०४ राज कुमार भाजपा, ०५ लोकेश्वर सिंह भाजपा, ०६ मालती बाई कांग्रेस, ०७ श्यामकली परस्ते कांग्रेस, ०८ सुरूचि सिंह भाजपा, ०९ कृष्ण कुमार महोबिया भाजपा, १० वंदना मिश्रा भाजपा, ११ संत हनुमान दास निर्दलीय, १२. रामगोपाल द्विवेदी भाजपा, १३. उमाशांति द्विवेदी कांग्रेस, १४. रेखा द्विवेदी भाजपा, १५. अंजना कटारे भाजपा है।
----------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned