scriptशहर में फैल रही गंदगी, कचरा फैलानों वालों के खिलाफ नहीं हो रहा ऑन स्पॉट फाइन | On Spot Fine Fail Against Garbage spreads | Patrika News

शहर में फैल रही गंदगी, कचरा फैलानों वालों के खिलाफ नहीं हो रहा ऑन स्पॉट फाइन

locationअनूपपुरPublished: Jul 01, 2019 01:42:55 pm

Submitted by:

amaresh singh

शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम में नगरपालिका की अनदेखी हावी है

On Spot Fine Fail Against Garbage spreads

शहर में फैल रही गंदगी, कचरा फैलानों वालों के खिलाफ नहीं हो रहा ऑन स्पॉट फाइन

अनूपपुर। स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ठोस अवशिष्ट के निराकरण तथा शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम में नगरपालिका अनूपपुर की अनदेखी हावी है। खुद नगरपालिका अनूपपुर द्वारा 22 दिसम्बर 2018 की साधारण सभा की बैठक में लिए गए निर्णय पर हाल में इसे क्रियान्वित करने होटल संचालक सहित स्थानीय व्यापारियों की हामी के बाद भी कार्रवाई से परहेज कर रही है। आलम यह है कि नगरीय क्षेत्र जगह जगह गंदगी फैली है, लेकिन इन गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए अमला ऑन स्पॉट फाइन के लिए नहीं पहुंच रहा है। नगरवासियों का कहना है कि नगर के अधिकांश होटलों में डस्टबीन का अभाव है, ठेला पर नाश्ता की दुकान लगाने वाले दुकानदार कचरे को आसपास के नालों में डाल रहे हैं। मछली और मीट बाजार में गंदगी नालों में फेंकी जा रही है।


इन राशि वालों को आज मिलेगा विशेष लाभ, विरोधी होंगे परास्त


नालियां जाम भरी पड़ी हैं
जबकि खुद नगरपालिका सफाई कर्मचारी सड़क की सफाई के उपरांत उसके कचरे को नालों में डम्प करा रहे हैं। जिसके कारण नालियां जाम भरी पड़ी है। नगरपालिका सिर्फ कागजी खानापूर्ति में सिर्फ दिशा-निर्देश जारी करती है। जिसके क्रियान्वयन के अभाव योजना पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है और नगर का विकास अवरूद्ध हो जाता है। जबकि अब मानसून का सीजन आ चुका है, गंदगी के कारण संक्रमण फैलने का डर बना रहेगा।

यूथ कांग्रेस के युवाओं ने की नर्मदा की सफाई, रपटा घाट के बैराज पर चला अभियान


आज तक अमल नहीं हो सका है
इससे पूर्व भी नगरपालिका ने डिस्प्ले के माध्यम से गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ 250 रुपए जुर्माना करने के फरमान जारी कर चुकी है। लेकिन अमल आजतक नहीं हो सका है। विदित हो कि स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत ठोस अवशिष्ट प्रबंधक नियमावली 2016 एवं संशोधित अध्यादेश 2017 के अंतर्गत निकाय सीमा में गंदगी फैलाने पर मई 2019 में स्थानीय व्यापारियों व होटल संचालकों की बैठक आयोजित करते हुए नगरपालिका ने अर्थदंड ऑन स्पॉट फाइन करने की योजना बनाई गई थी। इसमें विभिन्न स्थानों के लिए अलग अलग जुर्माने का प्रावधान करते हुए 100 से 500 रूपए तक के दंड दिए गए है।

पत्थर के अवैध खदान में डूबने से किशोरी की मौत, अवैध खदान में मौत की यह तीसरी घटना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो