scriptकेवीएस की अनुमति के फेर में अटका केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन | Operation of primary schools of Kendriya Kendriya Vidyalaya in the rou | Patrika News

केवीएस की अनुमति के फेर में अटका केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन

locationअनूपपुरPublished: Jun 23, 2019 02:03:53 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

जुलाई माह से आरम्भ होने वाली कक्षाओं के लिए अबतक नहीं हुआ नामांकन

Operation of primary schools of Kendriya Kendriya Vidyalaya in the rou

फोटो

अनूपपुर। जिला मुख्यालय अनूपपुर में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं के संचालन की प्रक्रिया शिक्षा विभाग उदासीनता के कारण फिर से अनुमति के फेर में अटक सा गया है। जुलाई माह से आरम्भ होने वाले नए स्कूली सत्र में चंद दिनों का समय शेष है, बावजूद प्रस्तावित कक्षाओं के संचालन सहित उनमें अध्ययन के लिए छात्रों के नामांकन की प्रक्रिया भी आरम्भ नहीं हो सकी है। जबकि जिला प्रशासन ने केवीएस जबलपुर की मांग के अनुसार जिला मुख्यालय स्थित शासकीय एक्सीलेंस स्कूल परिसर में १५ से अधिक स्कूली कक्षाओं सहित अन्य जरूरत के कक्ष की उपलब्धा करा दिया है। साथ ही इन कक्षों के अनुसार ही एक्सीलेंस स्कूल की आगामी कक्षाओं के संचालन के भी निर्देश दिए। लेकिन मूल जरूरतों की पूर्ति के बाद भी अब केन्द्रीय विद्यालय जबलपुर के अधिकारियों ने कक्षाओं के संचालन में दिल्ली की अनुमति का इशारा कर दिया है। अधिकारियों का कहना है कि केवीएस नई दिल्ली की अनुमति के उपरांत ही अनूपपुर में केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं का संचालन हो सकेगा। मामले में जिला प्रशासन का कहना है कि इसमें प्रशासनिक स्तर पर हमारा हस्ताक्षेप नहीं हो सकता, कक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी अब केन्द्रीय विद्यालय संगठन की है। वहीं नगरवासियों में भी इस उफापोह की स्थिति में निराश का माहौल बना हुआ है। नगरवासियों का कहना है कि जब वर्ष के शुरूआत से ही कक्षाओं के संचालन की प्रक्रिया चल रही थी तो इसमें प्रशासन और शिक्षा विभाग ने प्रक्रियाओं में गति लाने में स्थिलता बरती। फिलहाल फिर से केन्द्रीय विद्यालय की प्राथमिक कक्षाओं पर अनुमति के काले बादल छा गए हैं।
जानकारी के अनुसार इससे पूर्व राज्य सभा सांसद अजय प्रताप सिंह (मप्र.) ने मानव संसाधन मंत्रालय मंत्री भारत सरकार प्रकाश जावेडक़र को पत्र लिख जिले में नई केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने की मांग की थी। इसके बाद अनूपपुर विधायक बिसाहूलाल सिंह ने भी मुख्यमंत्री कमलनाथ से पत्राचार व अपील कर जिले में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की अपील की थी।
बॉक्स: तीन सालों से टिकी आस की नजर
केन्द्रीय विद्यालय के संचालन के लिए वर्ष २०१६ से नगरवासियों की आस की नजर टिकी हुई है। इससे पूर्व केवीएस नई दिल्ली ने ३१ मई २०१७ को आदिवासी विभाग को पत्राचार करते हुए ३१ जुलाई तक केन्द्रीय विद्यालय के संचालन के आश्वासन दिए थे। लेकिन ३१ जुलाई के बाद आजतक केवीएस ने इस सम्बंध में कोई जबाव नहीं दिया। इसके बाद केन्द्रीय मंत्रीमंडल द्वारा वर्ष २०१८ में भवन निर्माण के लिए लगभग ३ करोड़ की राशि भी अनूपपुर लिए स्वीकृत कर दी है। बावजूद केन्द्रीय विद्यालय के संचालन में केवीएस नाक-भौं सिकुड़ा रहा है।
वर्सन:
हमने एक्सीलेंस स्कूल परिसर की १५ से अधिक कक्ष उपलब्ध करा केवी जबलपुर को इसकी सूचना भी दे दी है। लेकिन उनका कहना है कि केवीएस दिल्ली की अनुमति के बाद स्कूल संचालन हो सकेगा।
चंद्रमोहन ठाकुर, कलेक्टर अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो