scriptधान खरीदी पर संशय, पीडीएस गोदाम में नहीं होगी खरीदारी | Paddy purchase skeptical, PDS warehouse will not be purchased | Patrika News

धान खरीदी पर संशय, पीडीएस गोदाम में नहीं होगी खरीदारी

locationअनूपपुरPublished: Dec 05, 2019 07:18:32 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

खोडरी ग्राम पंचायत सहित आसपास के ३०० किसान परेशान, उपार्जन के लिए 15-20 किलोमीटर तय करनी होगी दूरी

Paddy purchase skeptical, PDS warehouse will not be purchased

धान खरीदी पर संशय, पीडीएस गोदाम में नहीं होगी खरीदारी

अनूपपुर। कोतमा जनपद पंचायत के खोड्री ग्राम पंचायत सहित आसपास के दर्जनों गांवों के तीन सैकड़ा से अधिक किसानों के धान का उपार्जन स्थानीय स्तर पर नहीं होने के कारण खलिहानों व घरों में भंडारित धान अब उनकी मुसीबत बन गई है। पूर्व में ग्राम पंचायत के पीडीएस गोदाम पर ही किसानों के धान की खरीदारी के साथ समर्थित मूल्य की राशि प्राप्त हो जाया करती थी। लेकिन इस वर्ष जिला खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा पीडीएस गोदाम की जगह १५-२० किलोमीटर दूर निगवानी सहकारी समिति मर्यादित केन्द्र को बना दिया है। जिसके कारण यहां के किसान अबतक अपनी धान का उपार्जन नहीं कर पाए हैं। किसानों का कहना है कि मप्र.-छत्तीसगढ़ सीमावर्ती क्षेत्र खोड्री गांव के कारण स्थानीय स्तर पर किसानों के फसलों का उपार्जन और भंडारण के लिए शासन स्तर पर बनाया गया पीडीएस गोदाम २०१५-१६ से खरीदी केन्द्र के रूप में संचालित थी। लेकिन इस वर्ष इसे विभाग द्वारा बंद कर दिया है। जिसके कारण खोड्री गांव सहित जर्राटोला, सारंगगढ़, चाका, रेउसा, सुईडांड, कंदवाही, पंचखुडा सहित आसपास के अन्य गांवों के लगभग ३०० से अधिक किसानों को उपार्जन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। धान का उपार्जन नहीं होने से पंजीकृत किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई है। १५-२० किलोमीटर दूरी तय करने में किसानों को अधिक खर्च का वहन करना होगा, साथ ही समय की भी अधिक बर्बादी होगी। सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण यहां परिवहन की भी पर्याप्त सुविधा नहीं है। विदित हो कि वर्ष २०१९-२० के लिए खरीफ फसलों का उपार्जन शासन द्वारा निर्धारित तिथि २ दिसम्बर से २५ जनवरी तक किया जाना है। इसके लिए विभाग द्वारा २० उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं, जिसपर अबतक १०७०४ किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया है। लेकिन कुछ स्थानों पर पूर्व बनाए गए केन्द्रों को विभाग द्वारा बंद कर अनाज को भंडारित करने बनाए गए भंडारण केन्द्रों के पास संचालित उपार्जन केन्द्र को ही मुख्य केन्द्र बना दिया है। जिसमें दूर-दराज के किसानों को अब दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
वर्सन:
शासन के निर्देश में २५ किलोमीटर की परिधि में भंडारण केन्द्र के साथ उपार्जन केन्द्र बनाया जा सकता है। सारंगगढ़ में नया भंडारण केन्द्र बनाया गया, जिसके कारण अनाज की सुरक्षा और भंडारण को देखते हुए पीडीएस गोदाम की जगह निगवानी केन्द्र दिया गया है।
वाईएस तिवारी, सहायक खाद्य अधिकारी अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो