scriptPassenger rail service stopped on this track for the last two years, a | इस ट्रैक पर पिछले दो साल से यात्री रेल सेवा बंद, नाराज लोगों ने विरोध जताकर रोकी मालगाडिय़ां | Patrika News

इस ट्रैक पर पिछले दो साल से यात्री रेल सेवा बंद, नाराज लोगों ने विरोध जताकर रोकी मालगाडिय़ां

4 मालगाड़ी ट्रेन 1 घंटा तक रही प्रभावित, व्यापारियों ने समर्थन में बिजुरी बाजार रखा बंद

अनूपपुर

Published: May 01, 2022 12:14:55 pm

अनूपपुर। बिजुरी नगर में शनिवार को रेलवे संघर्ष समिति ने यात्री ट्रेनों को पुन: पटरी पर दौड़ाने की मांग को लेकर रेल रोको आंदोलन करते हुए विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें पटरियों पर एकत्रित होकर कोयला परिवहन में लगी मालगाडिय़ों का परिचालन रोका। इसमें मालगाडिय़ां घंटा भर प्रभावित हुई। इस दौरान बिजुरी नगर में व्यापारियों ने भी इस आंदोलन को समर्थन देते हुए व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद रखते हुए पूरे बाजार बंद रखा। आंदोलन को देखते हुए नगर पूरी तरह छावनी में तब्दील नजर आया, जहां सुरक्षा व्यवस्थाओं में सैकड़ों जवान और अधिकारी रेलवे स्टेशन परिसर सहित आसपास के क्षेत्रों में तैनात रहे। दरअसल कोरोना महामारी के आरंभ के दौरान ही अम्बिकापुर-अनूपपुर, चिरमिरी-अनूपपुर रेल खंड पर यात्री टे्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया था, जिसका अब तक पुन: परिचालन आरंभ नहीं किया गया था। जिसमें व्यवसासियों सहित विद्यार्थियों को आवागमन में हो रही परेशानियों को देखते हुए संघर्ष रेल समिति द्वारा विरोध प्रदर्शन करते हुए रेल, प्रशासन सहित सांसद व विधायकों को ज्ञापन सौंपते हुए पुन: रेल परिचालन आरंभ करने की मांग की गई थी।
इसी क्रम में ३० अप्रैल को रेल रोको आंदोलन प्रस्तावित करते हुए मार्ग से गुजरने वाली मालगाडिय़ों को भी रोक विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी गई थी। जिसका व्यापक असर लोगों में देखा गया सोशल मीडिया, साहित्य अन्य माध्यमों से मिली जानकारी के बाद कोतमा, राजनगर, मनेंद्रगढ़ से भी लोग इस आंदोलन में शामिल होने के लिए हजारों की संख्या में एकत्रित हुए। जहां पीपल चौक से रेलवे स्टेशन तक रैली निकालते हुए पहुंचे। आंदोलन की पूर्व सूचना पर सैकड़ों की संख्या में जीआरपी, आरपीएफ एवं जिले का पुलिस बल बैरिकेट्स लगाए आंदोलनकारियों को रोकने का प्रयास करने लगे। लेकिन हजारों की संख्या में पहुंची भीड़ पुलिस के रोकने पर भी न रुकी। जिनके बाद रेलवे स्टेशन पहुंच कर विरोध प्रदर्शन कर नारे लगाए गए। प्लेटफार्म क्रमांक 1 और 2 पर खड़े मालगाडिय़ों के सामने धरने पर बैठ गए।
बॉक्स: 4 घंटे तक चला विरोध प्रदर्शन, प्रदर्शनकारी मांगों पर अड़े रहे
सुबह लगभग 10 बजे से बिजुरी पीपल चौक से हनुमान मंदिर एवं स्टेशन चौक होते हुए रैली स्टेशन परिसर में पहुंची। यहांं डिविजनल कमर्शियल मैनेजर ने लोगों से आंदोलन समाप्त करने की अपील की। लेकिन लोग यात्री ट्रेनों को प्रारंभ करने की जिद पर अड़े रहे। जिस पर 15 दिनों के बाद यात्री ट्रेनों को प्रारंभ करने के आश्वासन के बाद आंदोलन समाप्त हुआ। उन्होंने आश्वासन दिया कि इसके लिए वे रेलवे बोर्ड पर पत्र लिखकर इसके लिए मांग रखेंगे। बताया जाता है कि आंदोलनकारियों को रोकने के लिए रेलवे तथा स्थानीय पुलिस प्रशासन के द्वारा एलआईसी कार्यालय, हनुमान मंदिर तिराहा, स्टेशन चौक एवं स्टेशन परिसर में बैरिकेट्स लगाकर लोगों को रोकने का प्रयास किया गया था। लेकिन आंदोलनकारी सुरक्षा घेरा तोडक़र रेल ट्रैक तक पहुंचने में सफल हो गए। सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अभिषेक राजन, एसडीओपी कोतमा शिवेंद्र सिंह बघेल एवं आरपीएफ तथा जीआरपी के लगभग 200 पुलिस जवान उपस्थित रहे।
बॉक्स: ९-१० आंदोलनकारियों के खिलाफ मामला दर्ज
रेल रोको आंदोलन में ४ मालगाडिय़ों के विलंब होने पर आरपीएफ की ओर से ९-१० आंदोलनकारियों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया गया है। इसमें बिना अनुमति परिसर में प्रवेश करने, शोर शराबा मचाने, पटरी पर पहुंचकर यातायात प्रभावति करने जैसे अपराध पर तीन धाराओं के तहत प्रकरण दर्ज किए गए हैं। जबकि वीडियो और फोटो के आधार पर पहचान कर अन्य के खिलाफ भी कार्रवाई की तैयारी है। बताया जाता है कि इनमें सभी नामजद आरोपियों के खिलाफ नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
वर्सन:
आंदोलनकारियों की मांग रेल परिचालन को लेकर थी, यहां विरोध प्रदर्शन के दौरान रेलवे के डीसीएम से आंदोलनकारी नाराज हुए थे, पुलिस ने मामला संभालते हुए लोगों को समझाया और इस मामले में प्रशासनिक स्तर पर भी वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना देते हुए रेल परिचालन में सहयोग का आश्वासन दिया गया है। माहौल शांतिपूर्ण है।
अभिषेक राजन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर।
-----------------------------------------------
Passenger rail service stopped on this track for the last two years, a
इस ट्रैक पर पिछले दो साल से यात्री रेल सेवा बंद, नाराज लोगों ने विरोध जताकर रोकी मालगाडिय़ां

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

अमरनाथ यात्रियों को तीन लेयर में मिलेगी सिक्योरिटी, ड्रोन व CCTV कैमरों के जरिए भी रखी जाएगी नजरमहबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा- आप बता दो कि मुसलमानों के साथ क्या करना चाहते होकपिल सिब्बल समाजवादी पार्टी के टिकट से जाएंगे राज्यसभा, बताई कांग्रेस छोड़ने की वजह16 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने रचा इतिहास, चेसेबल मास्टर्स के फाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीयलोकसभा चुनाव वाला Yogi का बजट, धर्म के साथ रोजगार, युवा, किसान, महिलाओं को जोड़ेगी सरकारभाजपा ने भी तय किए सभी 8 राज्यसभा प्रत्याशियों के नाम, जानिए कौन बनेगा राज्यसभा सांसदचीनी वीजा घोटाला: कांग्रेस नेता Karti Chidambaram की बढ़ी मुश्किलें, कार्ति से पूछताछ करेगी CBIजम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.