scriptPatrika Global Fest: Villagers clean by doing shramdaan in Devi Chaura | पत्रिका ग्लोबल फेस्ट: ग्रामीणों ने देवी चौरा में श्रमदान कर की सफाई, लिया स्वच्छता का संकल्प | Patrika News

पत्रिका ग्लोबल फेस्ट: ग्रामीणों ने देवी चौरा में श्रमदान कर की सफाई, लिया स्वच्छता का संकल्प

कहा-पत्रिका जनसरोकार में हमेशा निभाती है अहम भूमिका

अनूपपुर

Published: March 11, 2022 09:27:37 pm

अनूपपुर। राजस्थान पत्रिका के ६७ वें स्थापना दिवस को पत्रिका परिवार पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के रूप में मना रहा है, जिसमें ५ मार्च से लगातार विभिन्न क्षेत्रों में जनसरोकार से जुड़ी कार्यो को लेकर कार्यक्रम भी आयोजित किए जा रहे हैं। १० अप्रैल को पत्रिका ग्लोबल फेस्ट के तहत अनूपपुर में ग्रामीण क्षेत्र में भी लोगों की जनभागीदारी को सुनिश्चित करने स्वच्छता अभियान चलाया, जिसमें कोतमा जनपद पंचयत के ग्राम पंचायत थानगांव में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए गए। यहां ग्रामीणों द्वारा थानगांव की महत्वपूर्ण देवी चौरा स्थल की साफ सफाई में जमकर अपना पसीना बहाया और मंदिर स्थल के आसपास की सफाई की। इस दौरान ग्रामीणों ने इस पवित्र स्थल सहित अपने गांव को भी स्वच्छ बनाए रखने शपथ भी ली। कार्यक्रम के तहत देवी चौरा परिसर में स्थित कूड़े कचरे के ढेर तथा गंदगी की साफ-सफाई के लिए दर्जनों की संख्या में उपस्थित ग्रामीणों के द्वारा सामूहिक रूप से श्रमदान किया गया। अपने देवी चौरा स्थल को साफ सुथरा देखकर ग्रामीणों ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बताया कि हम जरूर अपने घरों की सफाई करते हैं, लेकिन थोड़ी की चूक में बड़े संक्रमण को आमंत्रित कर लेते हैं, अगर लोगों द्वारा नियमित स्वच्छता अपनाते हुए गांव को साफ सुथरा रखे तो गांव में लोग कभी किसी संक्रमण का शिकार नहीं होंगे। ग्रामीणों ने पत्रिका के इस अभियान को सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्यों में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता प्रदान किए जाने पर पत्रिका की प्रशंसा की। ग्राम पंचायत थानगांव के उप सरपंच रामजी रिंकू मिश्रा ने कहा कि पत्रिका के द्वारा हमेशा से ही समाज को जागृत करने का प्रयास किया गया है। चाहे वह जलसंकट की समस्या से उबडऩे अमृत जलम्, मरीजों की सेवा में रक्तदान, शहर और गांव विकास में जनहितों की आवश्यकताओं पर खबर, पर्यावरण के बदले स्वरूप में वनों पर अधिक जोर देते हुए पौधारोपण अभियान में हरियाली उत्सव बहुत महत्वपूर्ण अभियान रहे हैं। पत्रकारिता में भी पत्रिका अपनी अहम भूमिका का निर्वहन करता आया है। जिसका नतीजा है कि ग्राम पंचायतों के छोटे-छोटे समस्याओं को भी पत्रिका प्रमुखता से स्थान प्रदान कर प्रशासन के माध्यम से जरूरतों को पूरा कराया है।
बॉक्स: समाज के साथ चलने वाला पत्रिका
ग्रामीण शिशुपाल ने कहा कि पत्रिका समाज में अपनी अहम भूमिका का निर्वहन कर रहा है। प्रत्येक पाठकों तक तथ्यात्मक खबरें प्रस्तुत करने के साथ ही सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे पर उसके द्वारा चलाए गए है जागरूकता अभियान निश्चित तौर पर लोगों को जागरूक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। ऐसे अभियान से लोगों की जनभागीदारी अधिक बढ़ती है, अगर कहा जाए तो पत्रिका समाज के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने वाला अखबार है।
बॉक्स: हम अपने गांव को भी रखेंगे स्वच्छ, ग्रामीणों के लिए सीख का कार्यक्रम
पत्रिका के ग्लोबल फेस्ट में स्वच्छता को लेकर चलाए गए अभियान के बाद ग्रामीणों ने संकल्प लेकर अपने गांव को भी स्वच्छ रखने की बात कही। ग्रामीणों का कहना था कि यह लोगों को आपस में जोडऩे के साथ सिखने का भी मौका देता है, अगर देवी चौरा स्थल पर दर्जनों ग्रामीण एकत्रित हुए तो इसका मतलब है कि गांव में हम सैकड़ों की संख्या में एक दूसरे के साथ जुड़े। एक दूसरे को देखने के बाद तीसरा भी हमारे साथ खड़ा होगा और सफाई में अपनी सहभागिता प्रदान करेगा। इसके लिए पत्रिका को धन्यवाद।
---------------------------------------------------
Patrika Global Fest: Villagers clean by doing shramdaan in Devi Chaura
पत्रिका ग्लोबल फेस्ट: ग्रामीणों ने देवी चौरा में श्रमदान कर की सफाई, लिया स्वच्छता का संकल्प

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का पहला बयान, केंद्रीय मंत्री भी बोलेज्ञानवापी मामले को लेकर अखिलेश यादव ने हिंदू देवी-देवताओं पर की विवादित टिप्पणीअमरीकी शेयर बाजार धड़ाम, मंदी की आशंका के बीच दो साल की सबसे बड़ी गिरावटIPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डकर्क सहित इन राशि वालों के लिए धन-कारोबार की दृष्टि से अनुकूल है आज का दिन, पेशेवर यात्राएं होंगी सफल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.