scriptमुक्तिधाम को हरितधारा बनाने की पहल, समाजसेवियों एवं नागरिकों ने मुक्तिधाम में किया पौधरोपण | People plant 100 trees in Muktidham | Patrika News

मुक्तिधाम को हरितधारा बनाने की पहल, समाजसेवियों एवं नागरिकों ने मुक्तिधाम में किया पौधरोपण

locationअनूपपुरPublished: Jul 28, 2019 02:38:24 pm

Submitted by:

amaresh singh

सैकड़ा से अधिक फलदार पौधे रोपे ली सुरक्षा की जिम्मेदारी

People plant 100 trees in Muktidham

मुक्तिधाम को हरितधारा बनाने की पहल, समाजसेवियों एवं नागरिकों ने मुक्तिधाम में किया पौधरोपण

अनूपपुर। आने वाले सुरक्षित कल के लिए हरियाली की दिशा में कदम बढ़ाते हुए और देश के कारगिल विजयी होने के 20वीं साल के उपलक्ष्य में अनूपपुर नगर के समाजसेवियों और आम नागरिकों ने पौधारोपण किया। पर्यावरण संरक्षण के लिए चलाए जा रहे पत्रिका के अभियान हरित प्रदेश कार्यक्रम के तहत शनिवार 27 जुलाई की सुबह अनूपपुर मुक्तिधाम में पौधारोपण किया गया। सार्वजनिक सेवा समिति के बैनर तले नगर के गणमान्य नागरिकों के नेतृत्व में 50 से अधिक सदस्यों ने पौधारोपण कर उसे संरक्षित करने का संकल्प लिया।

300 से अधिक पौधे लगाने का लक्ष्य
इस मौके पर मुक्तिधाम में 100 से अधिक फलदार पौधे लगाए गए। मुक्तिधाम को हरित धाम बनाने के उद्देश्य से परिसर में 300 से अधिक पौधे लगाने के लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। जिनमें फिलहाल 100 पौधों का रोपण किया गया है। नगरपालिका अध्यक्ष रामखेलावन राठौर, राजेश कुमार गुप्ता सहित अन्य गणमान्य नागरिकों का कहना है कि दिनोंदिन बढ़ती आबादी और प्रदूषण से पर्यावरण का संतुलन बिगड़ गया है। मुक्तिधाम में रोजाना एक पार्थिव शरीर को अंतिम यात्रा में अग्नि को समर्पित किया जाता है। लेकिन यहां किसी प्रकार के पौधे नहंी होने के कारण वातावरण में कार्बन डाईऑक्साईड सहित अन्य जहरीले गैस का मिश्रण होने से आसपास की वायु अधिक दूषित हो जाती है। इससे पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य और इस वर्ष गर्मी की भयावह स्थिति की स्पष्ट चेतावनी कि अब पौधारोपण कर पर्यावरण नहीं बचाए तो आने वाला कल और अधिक भयावह होगा के मद्देनजर पौधारोपण किया गया है।


ट्रीगार्ड लगाकर पौधे सुरक्षित करने के प्रयास होंगे
सबको बढ़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण कर उन्हें संरक्षित का संकल्प लेना चाहिए। पौधारोपण से आने वाली पीढी के लिए हम सुरक्षित कल तैयार कर पाएंगे। राकेश कुमार गुप्ता (बब्लू)ने कहा पिछले साल की तुलना में मुक्तिधाम में अधिक से अधिक पौधारोपण कर सरंक्षित किया जाएगा। इसके लिए ट्रीगार्ड लगाकर सुरक्षित करने के प्रयास होंगे। साथ ही मुक्तिधाम के विकास रूपरेखा के आधार पर और पौधारोपण का कार्य होगा। वर्तमान में अधिकांश वनों का विनाश हुआ, उसकी पूर्ति के लिए आवश्यक है कि आमजन आगे आकर एक पौधा लगाकर उसके सरंक्षण का संकल्प लें।


नपा ने दिया सहयोग, आमजनों ने किया श्रमदान
मुक्तिधाम में किए गए लगभग 100 पौधो के लिए पानी और सुरक्षा की जिम्मेदारी नगरपालिका को सौंपी गई है। इसके अलावा गड्ढों की खुदाई के लिए जेसीबी मशीन उपलब्ध कराए गए। वहीं नागरिकों ने अंतिम यात्रा में आने वाली बांस की चचार को परिसर के बने अधूरे गेटे को रूंद्ध कर मवेशियों से बचाने में श्रमदान किया। पौधारोपण में आम, अमरूद, जामुन, आंवला, वट, पीपल, सहित अन्य फलदार लगाए गए। इनमें नपा अध्यक्ष रामखेलावन राठौर, राजेश गुप्ता, राकेश गुप्ता(बब्लू), परेश गुप्ता, अनिल गुप्ता, अभिनव गुप्ता, चंद्रशेखर गुप्ता, योगेन्द्र राय, अनिल शिवहरे, अजय मिश्रा, भीम, अजय सिंह चंदेल, अशोक सिंह, विजय अग्रवाल, दिनेश खेमका, बच्चा मिस्त्री, अभिषेक अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, राकेश गुप्ता (पप्पू) शामिल रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो