scriptसडक़ पर लगाए जाएंगे जगह जगह ब्रेकर, पानी का होगा छिडक़ाव, ग्रामीणों ने वैकल्पिक मार्ग का दिया आश्वासन | Place breakers will be installed on the road, water will be sprinkled, | Patrika News

सडक़ पर लगाए जाएंगे जगह जगह ब्रेकर, पानी का होगा छिडक़ाव, ग्रामीणों ने वैकल्पिक मार्ग का दिया आश्वासन

locationअनूपपुरPublished: Mar 06, 2021 10:57:51 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

रेत परिवहन बंद पर कोतमा एसडीएम पहुंचे कटकोना, लगाई चौपाल सुनी समस्या

Place breakers will be installed on the road, water will be sprinkled,

सडक़ पर लगाए जाएंगे जगह जगह ब्रेकर, पानी का होगा छिडक़ाव, ग्रामीणों ने वैकल्पिक मार्ग का दिया आश्वासन

अनूपपुर। ग्राम पंचायत कटकोना में स्वीकृत रेत खदान पर ग्रामीणों द्वारा 4 सूत्रीय मांगों को लेकर गुरूवार से रोके गए रेत परिवहन के दूसरे दिन ५ मार्च को एसडीएम कोतमा ऋषि सिंघई दोपहर कटकोना पहुंचे। जहां ग्रामीणों तथा रेत ठेकेदार और ग्रामीणों के बीच चौपाल बैठाई। ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और उनके निराकरण में ठेकेदार को निर्देश दिए। लगभग घंटाभर चली बैठक में सैकड़ों ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत की एकमात्र संकरी सडक़ के दोनों ओर घर और पास ही स्कूल होने से अप्रिय घटना होने की आंशका व्यक्त करते हुए वैकल्पिक मार्ग की मांग रखी। जिसपर एसडीएम ने पंचायत के ही वरिष्ठ नागरिकों से अन्य वैकल्पिक मार्ग जिनमें कुछ निजी किसानों की भूमि है के उपलब्ध कराने की अपील रखी। जिसपर ग्रामीणों ने दो दिनों का समय देते हुए वैकल्पिक मार्ग बनाए जाने की बात का आश्वासन दिया। एसडीएम ने वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होने पर पंचायत की सीसी मार्ग पर परिवहन बंद किए जाने की बात कही। लेकिन तबतक इसी मार्ग से परिवहन का निर्देश दिया है। वहीं घटनाओं से बचाने सडक़ पर जगह जगह ब्रेकर बनाए जाएंगे, ताकि तेज रफ्तार की वाहनों पर अंकुश रखा जा सकेगा। इसके अलावा रेत ठेकेदार को वाहनों की आवाजाही में उडऩे वाले डस्ट से बचाने प्रत्येक ३-४ घंटे में एक बार पानी से छिडक़ाव के निर्देश दिए हैं। ग्रामीणों ने डस्ट से होने वाली परेशानी पर भी आपत्ति जताई थी। इसके अलावा ग्रामीणों की मांग पर एसडीएम ने स्वीकृत रेत खदान की नाप कराते हुए सीमा निर्धारित किए जाने, स्थानीय युवाओं को रोजगार देने, रेत परिवहन से खराब हुए सडक़ की मरम्मती कराने, रेत की भराई मशीनों से न कराकर मजदूरों से कराने के भी निर्देश दिए हैं।
बॉक्स: खदान पर लगाना होगा सूचना बोर्ड, देना होगा बिल
एसडीएम ने रेत ठेकेदार को खदान के सामने सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही रेत की निर्धारित दर की पर्ची भी मशीन से उपलब्ध के निर्देश दिए हैं। एसडीएम ने बताया कि पूर्व में भी बिलिंग पर्ची दी जाती थी, लेकिन मशीन खराब होने की स्थिति में बिना पर्ची रेत दिया जा रहा था। फिलहाल रेत परिवहन खदान से फिर से आरम्भ हो गया है।
वर्सन:
ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए ठेकेदार को भी व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जबतक वैकल्पिक मार्ग नहीं हो जाता है, फिलहाल पंचायत की सडक़ से ही परिवहन किया जाएगा।
ऋषि सिंघई, एसडीएम कोतमा अनूपपुर
———————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो