scriptप्री मानसून: आंधी और तेज बारिश ने मचाई तबाही, दर्जनों मकान और दुकान के उड़े छप्पर | Pre-monsoon: Thunderstorms and heavy rains caused havoc, dozens of hou | Patrika News

प्री मानसून: आंधी और तेज बारिश ने मचाई तबाही, दर्जनों मकान और दुकान के उड़े छप्पर

locationअनूपपुरPublished: Jun 02, 2020 10:19:23 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

शहर और ग्रामीण क्षेत्र में 6 घंटे का ब्लैकआउट, 20 स्थानों पर बिजली के खम्भे को नुकसान

Pre-monsoon: Thunderstorms and heavy rains caused havoc, dozens of hou

प्री मानसून: आंधी और तेज बारिश ने मचाई तबाही, दर्जनों मकान और दुकान के उड़े छप्पर

अनूपपुर। 30 मई को बिजुरी नगरपालिका क्षेत्र सहित 40 गांव में आंधी और तूफान के साथ हुई बारिश मेे मची तबाही के बाद 1 जून को मौसम का मिजाज फिर बदला, जहां दोपहर जिला मुख्यालय अनूपपुर सहित उससे लगे 50 से अधिक ग्रामीण क्षेत्र में प्रकृति ने आंधी-तूफान और बारिश में कहर बरपाया। दोपहर 2 बजे तेज आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। तेज तूफान में अनूपपुर उपकेन्द्र से लगी जिला मुख्यालय अनूपपुर सहित उससे लगे 54 गांवों में 20 से अधिक स्थानों पर बिजली की गुजरी तार पर पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। जबकि दर्जनभर से अधिक स्थानों पर बिजली के खम्भे टूटकर धराशायी हो गया। बिजली आपूर्ति बाधित होने के कारण जिला मुख्यालय सहित आसपास के गांवों में 6 घंटे से अधिक समय के लिए ब्लैैक आउट बना रहा। वहीं शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दो दर्जन से अधिक कच्चे घरों के बने खप्पर व टिन शेड उड़ गए। इसमें गृह स्वामियों को अधिक नुकसान हुआ। सहायक अभियंता विद्युत विभाग दिनेश कुमार तिवारी ने बताया कि तेज आंधी बारिश के कारण नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र के अनेक स्थानों पर 11 केवी और सर्विस लाईन की तार टूट गई है। उपकेन्द्र से मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों की आपूर्ति बंद है। कर्मचारियों द्वारा सुधार कार्य कराया जा रहा है। लेकिन इनमें 6-7 घंटे से अधिक का समय लग सकता है। बिजली की आपूर्ति बाधित होने के कारण अनूपपुर नगरीय क्षेत्र में जलापूर्ति बाधित रही। जिसके कारण वार्डवासियों को स्थानीय हैंडपम्प के सहारे पेयजल की पूर्ति की।
उपसंचालक कृषि विभाग एनडी गुप्ता ने बताया कि दक्षिण पूर्व उससे लगे पूर्वी मध्य अरब सागर और लक्ष्यद्वीप में कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है। जिसमें मौसम विभाग द्वारा पूर्व में ही भारी आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। इसी दवाब में अनूपपुर में यह बारिश हुई है। हालांकि आसमान में काले बादल छाए हुए हैं, अभी बारिश की सम्भावनाएं बनी हुई है।
बॉक्स: बिजली विभाग कार्यालय का उड़ा छप्पर
एक ओर तूफान के प्रभाव में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के दर्जनों टिन शेड व खप्पर से बने कच्चे घरों के छत उड़ गए, वहीं जिला मुख्यालय स्थित बिजली विभाग एई कार्यालय की एडबेस्टर्डयुक्त छत उड़ गया। तेज हवाओं के थपेड़े में छत के उपर ही सीट उखड़कर टुकड़े-टुकड़े में बिखर गया और कार्यालय में पानी भर आया। इससे विभागीय कार्य प्रभावित हुए। बताया जाता है कि कार्यालय कई दशक पुरानी है।
———————————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो