जिला अस्पताल के साथ तीन अन्य सेंटरों पर भी कोरोना टीकाकरण की तैयारी

कोरोना वैक्सीनेशन: हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ अन्य बेनेफेशरी को लगाए जाएंगे टीके, रोजाना 100 का लक्ष्य

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 24 Jan 2021, 12:05 PM IST

अनूपपुर। 16 जनवरी से देश व्यापी कोरोना संक्रमण से बचाव में आरम्भ किए गए टीकाकरण की तैयारियों में अब जिला अस्पताल के साथ तीन अन्य सेंटर इस अभियान में जोड़े गए हैं। जहां २५ जनवरी से कोरोना संक्रमण से बचाव में टीकाकरण किए जाएंगे। इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने शासन के निर्देश में कोतमा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, पुष्पराजगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और जैतहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को चिह्नित किया है। इसके अलावा पीएचसी में चयनित सकरा स्वास्थ्य केन्द्र पर होने वाले टीकाकरण को फिलहाल जिला अस्पताल में ही लगाए जाने पर सहमति बनी हैं। सीएमएचओ डॉ. बीडी सोनवानी ने बताया कि पूर्व में शासन द्वारा जिला मुख्यालय के ही जिला अस्पताल में ही टीकाकरण आरम्भ करने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन दूर-दराज के हेल्थ व फं्रटलाइन वर्कर्स के साथ अन्य बेनेफेशरी द्वारा टीकाकरण में बनाई जा रही दूरी को देखे हुए अब स्थानीय स्तर पर टीकाकरण की व्यवस्था बनाई गई है। इस व्यवस्था में जिले के चारो विकासखंड अनूपपुर, कोतमा, जैतहरी और पुष्पराजगढ़ में टीकाकरण की सुविधा लाभार्थियों को मिल पाएगी। प्रत्येक सेंटर पर रोजाना(निर्धारित तिथि) १०० टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इससे पूर्व भी जिला अस्पताल में आरम्भ किए गए टीकाकरण के दौरान १०० का ही लक्ष्य रखा गया था। विदित हो कि जबलपुर से ३९६ वॉयल कोरोना टीका के दवाई उपलब्ध हुए हैं। जिसमें प्रथम चरण के दौरान जिले में 3278 हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाना है। अबतक ३२२ निर्धारित लक्ष्यों में १६२ का टीकाकरण सम्भव हो सका है।
बॉक्स: पूर्व में प्रस्तावित सेंटर हुए थे रद्द
पूर्व में १० सेंटर पर टीकाकरण की योजना थी। इनमें जिला अस्पताल अनूपपुर, जैतहरी सीएचसी, वेंकटनगर सीएचसी, कोतमा सीएचसी, राजेन्द्रग्राम सीएचसी, अमरकंटक पीएचसी, बिजुरी पीएचसी, करपा सीएचसी, फुनगा सीएचसी और परासी सीएचसी थे। लेकिन ड्राय रन में चार सेंटर चयनित किए गए। इनमें जिला अस्पताल, जैतहरी सीएचसी, सकरा पीएचसी थे। बाद में कोतमा को भी शामिल किया गया था। लेकिन जिला अस्पताल को छोडक़र सभी सेंटर रद्द कर दिए गए थे।
बॉक्स: दो बार सूचना पर नहीं पहुंचने पर रद्द हो जाएगा नाम
टीकाकरण नोडल अधिकारी डॉ. एसबी चौधरी ने बताया कि जिन हेल्थ व फ्रंटलाइन वर्कर्स या बेनेफेशरी का नाम चिह्नित है और उनको दी जा रही सूचना में दो बाद दिए गए सूचना पर भी नहीं पहुंचने पर उनके नाम सूची से रद्द हो जाएंगे। आगामी सम्भावनाओं में अधिक समय लग सकता है, या नही भी मौके मिल सकते हैं। इसलिए जिनका नाम दर्ज है वे टीकाकरण के लिए नजदीकी सेंटर पर लगवा सकते हैं।
वर्सन:
अब तीन और सेंटरों पर टीकाकरण की योजना बनाई गई है। चोरो विकासखंड स्तर पर लोगों को सुविधा मिलेगी। बेनेफेशरी पहुंचकर टीका लगाएं और कोरोना संक्रमण से बचाव में सहयोगी बने।
डॉ. बीडी सोनवानी, सीएमएचओ अनूपपुर।
--------------------------------------

Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned