ओवरब्रिज निर्माण में बंद हो जाएगी रेलवे फाटक, विभाग ने कलेक्टर को फाटक बंद करने लिखा पत्र

एसडीएम की रिपोर्ट पर बंद की होगी तैयारी, रेलवे अंडरब्रिज से आवागमन की तैयारी

By: Rajan Kumar Gupta

Updated: 24 Sep 2021, 12:18 PM IST

अनूपपुर। रेलवे फाटक अनूपपुर पर प्रस्तावित ओवरब्रिज निर्माण में अब पुल निगम विभाग ने कलेक्टर को पत्राचार करते हुए रेलवे फाटक को निर्माण के दौरान बंद रखने की अपील की हैं। जिसमें कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को नगर की यातायात व्यवस्थाओं को बनाने तथा बंद सम्बंधित रिपोर्ट के बाद बंद करने की बात कहते हुए एसडीएम अनूपपुर को पत्र लिखा है। सम्भावना है कि जल्द ही एसडीएम अनूपपुर द्वारा जांच प्रतिवेदन तैयार कर कुछ दिनों में कलेक्टर को सौंप देंगे। जिसके बाद निर्माण कार्य पूर्ण होने तक रेलवे फाटक अनूपपुर को बंद कर दिया जाएगा। वहीं नगर की यातायात व्यवस्थाओं के वैकल्पिक मार्ग में रेलवे अंडरब्रिज बाइपास सडक़ के उपयोग की तैयारी की जा रही है। पुल निगम एसडीओ शहडोल दिनेश कुमार मरकाम ने बताया कि निर्माण कार्य के दौरान मशीननरी और किसी भी सम्भावित खतरे को देखते हुए मार्ग बंद रखने का प्रस्ताव जिला प्रशासन को भेजा गया है, ताकि कार्य के दौरान बिना भीड़ भाड़ वाले स्थल पर सुरक्षित कार्य पूर्ण और जल्द कराया जा सके। इंदिरा तिराहा से कोतवाली तिराहा मार्ग के बीच रेलवे फाटक सेतु मार्ग है, जिसमें दो हिस्सों में बंटी आबादी को एक रास्ते से जोड़ते हुए नगर को गतिमान रखती है। इससे इस मार्ग पर २४ घंटे यातायात बहाल रहती है। ऐसी स्थिति में पुल का निर्माण करा पाना मुश्किल है। जबकि सुरक्षा दृष्टि में भी यह मार्ग असुरक्षित होगा। विदित हो कि ५७ मीटर रेलवे स्पॉन और ४६२ मीटर लम्बी ओवरब्रिज के निर्माण में १० पिलर का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें कोतवाली तिराहा से लेकर रेलवे फाटक तक ६ खम्भे तथा रेलवे फाटक से इंदिरा तिराहा के बीच ४ खम्भे और आड़ीवॉल का निर्माण कराया जाएगा।
बॉक्स: पुल निगम ने निर्माण कार्य किया आरम्भ, सर्विस लाइन के लिए जगह खाली
पूर्व विधायक अनूपपुर रामलाल रौतेल के उपवास समाप्ति के बाद पुल निगम ने एसडीएम की मॉनीटिरंग में निर्माण कार्य आरम्भ कर दिया है। २३ सितम्बर को भी पुल निगम के अधिकारी और कर्मचारियों ने फाटक के दोनों छोर पर माप जोख करते हुए पिलर निर्माण ओर साइड सर्विस रोड निर्माण के लिए जमीन पर निशान लगाए हैं। वहीं कुछ स्थानों पर जेसीबी के माध्यम से सर्विस लाइन निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की भी गई है।
वर्सन:
हमारे द्वारा कलेक्टर को रेलवे फाटक बंद करने के लिए पत्र लिखा गया है, कार्य की सुगमता और सुरक्षा कारणों में जल्द ही फाटक को बंद कर दिया जाएगा।
दिनेश मरकाम, एसडीओ पुल निगम शहडोल।
-----------------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned