scriptलौटते मानसून में दिनभर लगी रही बारिश की झड़ी, ठंड के बढ़े आसार | Rainfall continued throughout the day in the returning monsoon, chance | Patrika News

लौटते मानसून में दिनभर लगी रही बारिश की झड़ी, ठंड के बढ़े आसार

locationअनूपपुरPublished: Oct 19, 2019 03:11:37 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

धान को लाभ, दलहनी और तिलहन के नुकसार की आशंका

Rainfall continued throughout the day in the returning monsoon, chance

लौटते मानसून में दिनभर लगी रही बारिश की झड़ी, ठंड के बढ़े आसार

अनूपपुर। शरद पूर्णिमा तक प्रदेश से मानसून की वापसी की सम्भावनाओं में १८ अक्टूबर को जिले के अधिकांश हिस्सों में सामान्य बारिश की बाछौर गिरी। अनूपपुर जिला मुख्यालय, जैतहरी, कोतमा, बिजुरी सहित आसपास के क्षेत्र दिनभर बारिश की रिमझिम फुहारों से तरबतर होती रही। कुछ स्थानों पर हल्की तेज हवाओं का सिलसिला भी चला। जिसके कारण ठंड सा वातावरण निर्मित हो गया। हालांकि आसमान में पिछले कुछ दिनों से ही धूप-छांव होने का दौर चल रहा था, लेकिन शुक्रवार की सुबह से ही आसमान में काले बादल छा गए, जहां दोपहर १२ बजे के आसपास बारिश की फुहार बरसना आरम्भ हो गई। अधीक्षक भू-अभिलेख अधिकारी एसएस मिश्रा का कहना है कि यह लौटती मानसून में सामान्य वर्षा है, जो हल्की के रूप में बरस रही है। इससे खेतों में लगी खरीफ की फसलों को नुकसान नहीं होगा। अगर तेजी से बारिश होगी तो धान की कुछ फसलें जो पहले लगाई गई थी और जो पकने की कगार पर है उसके नुकसान के साथ साथ दलहनी में अरहर, उड़द, तिलहनी में सरसों, सोयाबीन तथा तिल की फसलों को नुकसान होगा। वर्तमान बारिश से खेतों में नमी अधिक बढेगी, वहीं वातावरण में ठंड का प्रभाव में बढ़ता चला जाएगा। अधिकारी के अनुसार बारिश के बाद वैसे भी ठंड के बढऩे के आसार अधिक बन गए हैं। कृषि विभाग की जानकारी के अनुसार इस धान के लिए ११५.२० हजार हेक्टेयर, ज्वार २०० हेक्टेयर, मक्का१३.९५ हजार हेक्टेयर, कोदो कुटकी १५ हजार हेक्टेयर, दलहन फसलो में अरहर ९.९५ हजार हेक्टेयर, मूंग ०.८० हजार हेक्टेयर, उड़द ४ हजार हेक्टेयर तथा तिलहन की फसलों में मूंगफली १ हजार हेक्टेयर, तिल २ हजार हेक्टेयर, सोयाबीन ५ हजार हेक्टेयर, रामतिल ८ हजार हेक्टेयर सहित कुल १७५.५६ हेक्टेयर भूमि में बोनी का लक्ष्य रखा गया था।
बॉक्स: दिनभर नहीं सूर्यदेव के दर्शन
सुबह से गिर रही बारिश की रिमझिम में जैतहरी में तेज बारिश के अनुमान लगाई गई है। इसके अलावा जिला मुख्यालय में हल्की तेज बारिश गिरी। वहीं आसमान में काले बादलों के छाए रहने के कारण शुक्रवार को दिनभर सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो सके। जबकि दिन का अधिकतम तापमान भी २६ डिग्री तथा न्यूनतम २१ डिग्री सेल्सियस रिकार्ड की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो