script

राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस पहुंचें नागरिक आपूर्ति विभाग प्रबंधक, 6 ट्रक अमानक गेहूं को भेजा वापस गोदाम

locationअनूपपुरPublished: Feb 15, 2020 08:06:19 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

एसडीएम भी जांच के लिए पहुंचे वेयरहाउस, खराब चावल के वितरण पर लगाई रोक

Reach Rajendragram Warehouse Civil Supplies Department Manager, 6 truc

राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस पहुंचें नागरिक आपूर्ति विभाग प्रबंधक, 6 ट्रक अमानक गेहूं को भेजा वापस गोदाम

अनूपपुर। राजेन्द्रग्राम वेयरहाउस में 3754 क्विंटल अमानक चावल की खपाने के प्रयास के साथ साथ 1500 क्विंटल अमानक पहुंची गेहूं खेप की खेप पर पत्रिका की खबर के बाद १४ फरवरी की दोपहर नागरिक आपूर्ति प्रबंधक आरबी तिवारी वेयरहाउस पहुंचें, जहां नागरिक आपूर्ति विभाग प्रबंधक ने ८ ट्रक गेहूं में ६ ट्रक गेहूं को कीटयुक्त और आटा फार्मेशन युक्त क्वालिटी पाते हुए पंचनामा तैयार कर वापस सजहा गोदाम भेज दिया है। वहीं नागरिक आपूर्ति विभाग प्रबंधक की इस कार्रवाई की सूचना पर शाम ४ बजे पुष्पराजगढ़ एसडीएम विजय डहेरिया भी वेयरहाउस गोदाम पहुंचे। लेकिन तब तक अमानक गेहूं से लोड सभी ट्रक सजहा गोदाम के लिए निकल चुकी थी। इस दौरान एसडीएम ने गोदाम का निरीक्षण करते हुए वहां भंडारित लगभग ३७५४ क्विंटल से अधिक खराब गेहूं की जांच की। जिसे कीड़ा युक्त, जालीदार चावल पाते हुए उसके वितरण पर रोक के निर्देश दिए। साथ ही जांच कार्रवाई का प्रतिवेदन तैयार कर कलेक्टर को भेज दिया। एसडीएम विजय डहेरिया ने बताया कि गेहूं के सम्बंध में जानकारी मिली थी, इस सम्बंध में नागरिक आपूर्ति विभाग अधिकारी से बातचीत की गई थी। विभाग ने अमानक गेहूं को वापस कर दिया है। वहीं अमानक चावल की जांच करने पर उसे खराब पाते हुए उसके वितरण पर रोक लगा दी गई है। कुछ चावल की बोरियों में हल्की दवाई देकर उसे ढककर रखा गया है। वर्तमान में कुछ चावल साफ सुथरा है, जिसका वितरण कराया जा रहा है। हालांकि कल तक इस मामले में बेखबर रही नागरिक आपूर्ति विभाग ने भी जांच में गेहूं और चावल को अमानक बताया है। विभागीय जानकारी के अनुसार विभाग सजहा वेयर हाउस से एसडब्ल्यूसी गोदाम राजेन्द्रग्राम के लिए १३ और १४ फरवरी को कुल ८ ट्रक की खेप पहुंची थी। जिसमें ६ ट्रकों में लदे लगभग ३७०० बोरी (१८६३ क्विंटल) गेहूं को कीटयुक्त और आटा फार्मेशन युक्त बताते हुए वापस सजहा गोदाम के लिए भेजा गया है। १३ फरवरी को ४ ट्रक भेजा गया था, जिसमें सभी वाहनों पर लोड गेहूं अमानक साबित हुई। वहीं १४ फरवरी को भेजी गई ४ वाहनों की खेप में दो वाहनों पर लदे गेहूं को अमानक औ दो को सही बताया गया है। लेकिन आश्चर्य ये वहीं गेहूं की बोरियां है, जिसे पूर्व में सजहा से अनूपपुर वेयरहाउस पहुंची एक ट्रक की जांच में कर्मचारियों ने गेहंू अमानक बताते हुए उसे उतारने से मनाही कर दी थी और उसकी सैम्पिंग लेकर उसे वापस गोदाम के लिए भेजा था। लेकिन विभाग ने ऐसे अमानक गेहूं की बोरियों से लदा ट्रक को अन्य ट्रकों की लॉट के साथ जिले के अनूपपुर, जैतहरी, कोतमा छोडक़र आदिवासी क्षेत्र पुष्पराजगढ़ के लिए भेज दिया था। और खुद इसपर पर्दा डालने यह बात कह दी कि गलती से खराब लॉट को लोड कर वाहन राजेन्द्रग्राम चली गई होगी। फिलहाल घटिया अनाज के खपाने के खेल में वास्तविकता सामने आ गई है।
विदित हो कि १३ फरवरी को सजहा गोदाम से राजेन्द्रग्राम वेयर हाउस के लिए १५०० क्विंटल अमानक गेहूं की खेप पहुंची थी। इसी लॉट की ट्रक क्रमांक एमपी १८ जीए २८८८ गेहूं की खेप लेकर १२ फरवरी को सजहा गोदाम से बाल गोंविद राईस मिल अनूपपुर पहुंचा था, जिसे अमानक और घटिया गेहूं पाते हुए अधिकारियों ने उसे वापस सजहा भेज दिया था। गेहूं से पूर्व कोतमा से राजेन्द्रग्राम वेयर हाउस के लिए ७५९८ बोरी लगभग ३७५४.०९ क्विंटल गुणवत्ताहीन अमानक चावल का खेप भेजा गया था। लेकिन शिकायतों और पंचनामा के साथ जांच प्रतिवेदन के बाद भी नागरिक आपूर्ति विभाग प्रबंधक ने लिखित आदेश की जगह मौखिक आदेश में वितरण जारी रखा।
बॉक्स: घटिया चावल लेेने से ग्रामीणों ने किया इंकार
१४ फरवरी को राजेन्द्रग्राम वेयर हाउस से शासकीय उचित मूल्य की दुकान करौंदी पहुंचे चावल की खेप को ग्रामीणों ने लेने से इंकार कर दिया। जिसके बाद दुकान संचालक कृष्णा महरा ने चावल के वितरण को असम्भव बताते हुए उसे वापस उठाव के लिए कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को पत्र लिखा है। संचालक का कहना है कि ग्रामीणों से कीड़ायुक्त व जालीदार चावल लेने से इंकार कर दिया है।
वर्सन:
अमानक गेहूं की खेप को वापस गोदाम भेजा जा चुका है। खराब चावल के वितरण पर रोक लगा दिया गया है। साथ ही जांच प्रतिवेदन कलेक्टर को भेजा गया है। चावल खराब पाया गया है।
विजय डहेरिया, एसडीएम पुष्पराजगढ़ अनूपपुर।
————————————————————-

ट्रेंडिंग वीडियो