scriptपढिए…आखिर छात्रों ने कॉलेज परिसर गेट पर जड़ा ताला | Read ... the students locked the college campus on the gate | Patrika News

पढिए…आखिर छात्रों ने कॉलेज परिसर गेट पर जड़ा ताला

locationअनूपपुरPublished: Feb 27, 2018 08:29:56 pm

Submitted by:

shivmangal singh

पढिए…आखिर छात्रों ने कॉलेज परिसर गेट पर जड़ा ताला

Read ... the students locked the college campus on the gate
कॉलेज की अव्यवस्थाओं को लेकर छात्रों ने कक्षा का किया बहिष्कार कर प्रवेश गेट पर लगाया ताला
प्राचार्य के साथ छात्रों ने पुलिस को दिखाई अव्यवस्था, प्राचार्य ने व्यवस्थाओं को दूर कराने दिया आश्वासन
अनूपपुर। जिला मुख्यालय स्थित तुलसी महाविद्यालय अनूपपुर में पिछले सालभर से बनी अव्यवस्थाओं को लेकर लगातार छात्रों द्वारा समय-समय किए गए विरोध प्रदर्शन और अधिकारियों के दिए गए आश्वसनों के बाद भी अबतक सुधार नहीं होने पर सोमवार २६ फरवरी को छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा। जहां एबीवीपी के बैनर तेल कॉलेजी छात्र-छात्राओं ने सुबह परिसर मुख्य गेट पर ताला लगाकर विरोध प्रदर्शन आरम्भ कर दिया। यहीं नहीं अपनी मांगों में तत्काल व्यवस्थाओं को सुधार करने ७००-८०० की तादाद में छात्र-छात्राओं ने कक्षा बहिष्कार कर कॉलेज परिसर के बाहर अनूपपुर-जैतहरी मार्ग किनारे बैठकर कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान कॉलेज के किसी कर्मचारी को भी परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया गया। घटना की सूचना पर मौके पर कोतवाली पुलिस ने पहुंचकर छात्र-छात्राओं को शांत कराते हुए उनकी समस्याएं सुनी। जहंा छात्रों ने पूर्व की समस्याओं की जानकारी देते हुए सालभर से कॉलेज प्राचार्य द्वारा उनकी समस्याओं के निदान नहीं करने का आरोप लगाया। छात्रों की मांगों में शिक्षक और कॉलेज कर्मचारी के समय पर आने, कॉलेज परिसर में शौचालय कक्ष की साफ-सफाई तथा पानी की सुविधा किए जाने, कक्षाओं की सफाई होने, शुद्धपेय जलापूर्ति की व्यवस्था तत्काल कराए जाने, बाहरी लोगों (असामाजिक तत्वों)के प्रवेश पर पाबंदी, कॉलेज परिसर के खेल मैदान की सफाई कराने, बिजली की सुविधा प्रत्येक कक्ष में उपलब्ध कराने सहित छात्रों से सम्बंधित समस्याओं के निराकरण कराने की मांग रखी। इस दौरान छात्रों ने प्राचार्य के साथ कॉलेज परिसर में बने विभिन्न शौचालयों कक्ष, शिक्षण कक्ष तथा पीने की पानी की टंकी को दिखाकर उसकी वास्तविकताओं को सामने रखा। जिसपर कोतवाली थाना प्रभारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए छात्रों की मांगों को जायज मानते हुए प्राचार्य से व्यवस्थाओं को बनाने में मदद करने का आश्वासन दिया। वहीं कॉलेज प्राचार्य एसी जैन ने भी छात्रों की समस्याओं को जनभागीदारी समिति के तहत शासन के पास प्रस्ताव को भेजे जाने की जानकारी दी। वहीं कॉलेज के अन्य प्रध्यापकों ने भी छात्रों की समस्याओं को निदान करने कुछ समय की मोहल्लत मांगते हुए समस्याओं को दूर करने का आश्वासन दिया। हालांकि इस दौरान थाना प्रभारी के दिए गए आश्वासनों पर भी कॉलेजी छात्राएं धरना प्रदर्शन से उठने को तैयार नहीं हुई। छात्राओं का कहना है कि इन मुख्य समस्याओं में सबसे अधिक कॉलेजी छात्राओं को ही जूझना होता है। जबकि इससे पूर्व अनूपपुर विधायक सहित कॉलेज प्राचार्य और जिला कलेक्टर सहित एसडीएम अनूपपुर को भी विरोध प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंप चुके हैं। बावजूद न तो प्रशासन और ना ही जनप्रतिनिधियों ने ही इन समस्याओं को दूर कराने दिलचस्पी दिखाई।
बॉक्स: मौके पर नहीं पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी
सोमवार को छात्र आक्रोश के तहत की जा रही विरोध प्रदर्शन में पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंची। लेकिन छात्रों की समस्याओं को सुनने, समझने जिला प्रशासन को कोई भी महकमा मौके पर नहीं पहुंचा। छात्रों का आरोप था कि इससे पूर्व जिला कलेक्टर, एडीएम, एसडीएम तथा तहसीलदार को भी ज्ञापन सौंप कॉलेजी अव्यवस्थाओं को दूर कराने की मांग की जाती रही है। बावजूद प्रशासन की लचर व्यवस्थाओं में अबतक कोई निदान नहीं निकला।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो