scriptविषम परिस्थितियों के त्वरित एवं उत्कृष्ट समाधान के लिए नियमित सम्पर्क एवं सामंजस्य अहम- कलेक्टर | Regular contact and reconciliation are important for quick and excelle | Patrika News

विषम परिस्थितियों के त्वरित एवं उत्कृष्ट समाधान के लिए नियमित सम्पर्क एवं सामंजस्य अहम- कलेक्टर

locationअनूपपुरPublished: Sep 02, 2019 08:34:29 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त कार्यशाला में आपसी सामंजस्य विषयों पर हुआ मंथन

Regular contact and reconciliation are important for quick and excelle

विषम परिस्थितियों के त्वरित एवं उत्कृष्ट समाधान के लिए नियमित सम्पर्क एवं सामंजस्य अहम- कलेक्टर

अनूपपुर। पुलिस एवं प्रशासन के समन्वय सामंजस्य सहयोग से शांतिपूर्ण एवं सकारात्मक माहौल का निर्माण होता है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस एवं प्रशासन का निर्बाध सम्पर्क एवं संयुक्त कार्रवाई अहम है। जिला मुख्यालय में आयोजित राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त कार्यशाला में आपसी सहयोग के विषयों पर मंथन किया गया। इस दौरान कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को नियमित रूप से सम्पर्क में रहने एवं विषम परिस्थितियों में उत्कृष्ट समाधान के लिए आपसी सामंजस्य बनाए रखने पर जोर दिया। पुलिस अधीक्षक किरणलता केरकेट्टा ने कहा कई बार प्रशासन एवं पुलिस को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है जो अकस्मात आती हैं। ऐसी समस्याओं से त्वरित रूप से निपटने के लिए अहम है कि ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूर्व तैयारी हो। सुनियोजित एक्शन प्लान हो, ताकि तत्काल कार्रवाई की जा सके। कार्यशाला का उद्देश्य पुलिस एवं प्रशासन का सामंजस्य सुनिश्चित करना था।
कार्यशाला के दौरान उपस्थित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को ग्रूप में विभाजित कर विभिन्न केस स्टडी के माध्यम से समस्याएं दी गई। उन पर की जाने वाली कारवाई पर ग्रूप द्वारा दिए गए प्रेजेंटेशन के आधार पर समीक्षा की गई एवं समस्त दलों को कमियों एवं सुधारों से अवगत कराया गया। इस दौरान कस्टोडियल डेथ, एनडीपीएस एक्ट 1984 की धारा 52।, सीआरपीसी की धारा 107,116,122 के तहत की जाने वाली कार्रवाई एवं एससी एसटी जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए की जाने वाली कार्रवाई एवं आपसी सामंजस्य के विषयों में वृहद चर्चा हुई। उपस्थित प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों ने इस कार्यशाला को कानून व्यवस्था से निपटने के लिए अहम बताया। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने ऐसे आयोजन नियमित रूप से होने की अपील की। इस दौरान अपर कलेक्टर बीडी सिंह, एसडीएम, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस, डीएसपी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं थाना प्रभारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो