scriptअतिक्रमण हटाने रात में सडक़ पर उतरी नगरपालिका, जेसीबी मशीन ने नाली पर बने अतिक्रमणों का किया सफाया | Removal of encroachment arose at night in the city, JCB machine elimin | Patrika News

अतिक्रमण हटाने रात में सडक़ पर उतरी नगरपालिका, जेसीबी मशीन ने नाली पर बने अतिक्रमणों का किया सफाया

locationअनूपपुरPublished: Jan 13, 2019 09:16:52 pm

Submitted by:

shivmangal singh

अतिक्रमण हटाने रात में सडक़ पर उतरी नगरपालिका, जेसीबी मशीन ने नाली पर बने अतिक्रमणों का किया सफाया

Removal of encroachment arose at night in the city, JCB machine elimin

अतिक्रमण हटाने रात में सडक़ पर उतरी नगरपालिका, जेसीबी मशीन ने नाली पर बने अतिक्रमणों का किया सफाया

नेताओं के बजते रहे फोन, अधिकारियों ने मध्यरात्रि तक चलाया अभियान
अनूपपुर। आखिरकार पत्रिका की खबर पर प्रशासन ने नगरीय क्षेत्र अनूपपुर जिला मुख्यालय की मुख्य भीड़-भाड़ वाले बाजार क्षेत्र की सडक़ों तक बढ़ रहे अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई कर ही डाली, शनिवार की रात १०.३० बजे नगरीय प्रशासन ने आधा सैकड़ा पुलिस बलों के साथ सडक़ पर उतरते हुए नालियों के उपर बने अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई की। यह कार्रवाई मध्यरात्रि १२.३० बजे तक चली। जिसमें जेसीबी के पंजों ने उन सभी अतिक्रमणों को तहस-नहस कर डाला जो नाली के उपर बने हुए थे। जेसीबी मशीन की गडग़ड़ाहट सुनकर घरों से भागकर मौके पर पहुंचे दुकानदारों ने नालियों पर सजाए लोहे की सीढिय़ों सहित अन्य सामानों को हटाते हुए कार्रवाई का विरोध किया। शुरूआती दौर में दुकानदारों को लगा कि पूर्व में ग्राम पंचायत द्वारा उपलब्ध कराई गई नजूल की जमीन की लीज समाप्ति होने के कारण अवैध तरीके से बने दुकानों को हटाने नगरपालिका पहुंची है। लेकिन नगरपालिका प्रशासन ने नालियों को खाली कराने तथा दुकान को कोई नुकसान नहीं पहुंचाने की बात कहते हुए अतिक्रमणों को हटाने की कार्रवाई होने की बात कही। इस दौरान कुछ स्थानीय रसूखदारों ने भोपाल बैठे नेताओं को फोन लगाकर प्रशासन की कार्रवाई को रोकने की अपील की। लेकिन अधिकारियों ने भी शहर के विकास तथा आम लोगों की रोजाना बनने वाली परेशानियों को देखते हुए जिला प्रशासन के निर्देशन में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई पर अतिक्रण हटाने का कार्य जारी रखा। इस दौरान जेसीबी मशीन का पंजा कोतवाली चौराहा से लेकर मढिय़ा दुर्गा मंदिर तक चला, जिसमें सडक़ के दोनों छोर पर बने अतिक्रमणों को हटाया। वहीं रात के समय ही ट्रैक्टर वाहनों को लगाकर सडक़ पर उतरे मलवा की भी सफाई कर डाली। बताया जाता है कि नगरपालिका की अगली कार्रवाई कोतवाली से सामतपुर चौराहा तक प्रस्तावित है, जिसमें नालियों के साथ शासकीय जमीनों को भी खाली कराने की कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर अनूपपुर का कहना है कि जिला मुख्यालय में जिस प्रकार से अतिक्रमण बना हुआ है, उसे एक बार में हटाया नहीं जा सकता। इसके लिए समयातंराल में कार्रवाई की जाएगी। उनका कहना है कि नगरीय क्षेत्र के समस्त अतिक्रमणों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इसका सफाया किया जाएगा। विदित हो कि नगरीय क्षेत्र अनूपपुर अंतर्गत बनी समस्त सडक़ों पर दुकानदारों ने अपनी दुकानों का विस्तारीकरण करते हुए कब्जा कर लिया है। जिसके कारण कोतवाली-रेलवे स्टेशन मार्ग, रेलवे स्टेशन चौराहा-दुर्गामंदिर मार्ग, कोतवाली चौराहा- सामतपुर तिराहा मार्ग सहित, आदर्श मार्ग, स्टेट बैंक मार्ग, सब्जी मंडी मार्ग, पुरानी पोस्ट ऑफिस मार्ग अतिक्रमण की चपेट में सकरी मार्ग के रूप में तब्दील हो गई है। जिसे लेकर बार बार नगरपालिका द्वारा हटाने की अपील की गई। यहां तक कि नगरीय प्रशासन ने समस्त अतिक्रमणों के खिलाफ नोटिस भेजने की भी कार्रवाई की। लेकिन हर बार अतिक्रमणकारियों के विरोध में कार्रवाई अधूरी रह गई।
बॉक्स: तीन दिन पूर्व दी थी चेतावनी
नगरपालिका के अनुसार अतिक्रमण हटाने को लेकर तीन दिन पूर्व लाउडस्पीकर के माध्यम से दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने की चेतावनी दी गई थी। साथ ही कहा गया था कि अगर नालियों से अतिक्रमण नहंी हटाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। जिसपर शनिवार की रात पुलिस बल के साथ अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई।
बॉक्स: यातायात दवाब से मिलेगी राहत
रेलवे ओवरब्रिज के प्रस्तावित निर्माण के उपरांत इंदिरा तिराहा से कोतवाली मुख्य मार्ग पर बढऩे वाले यातायात दवाब को देखते हुुए जिला प्रशासन के निर्देशन में यह कार्रवाई आरम्भ की गई है। जिसमें रेलवे स्टेशन मुख्य मार्ग सहित सामतपुर तिराहा तक की सडक़ को चौड़ीकरण किया जाना माना जा रहा है। लोगों का कहना है कि जैसे ही ब्रिज तैयार होगी सडक़ पर यातायात दवाब अधिक बढ़ जाएगा, जहां अतिक्रमण के कारण घंटों जाम की समस्या बनेगी।
वर्सन:
मुख्य मार्ग से अतिक्रमणों को हटाने के साथ कुछ अन्य चिह्नित स्थानों के अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई प्रस्तावित है। लेकिन इसे लगातार जारी न रखते हुए समयातंराल में हटाय जाएगा। शहर के अतिक्रमण के कारण यहां विकास अवरूद्ध है, जिसे हटाए बिना सौन्दर्यीकृत नहीं किया जा सकता।
चंद्रमोहन ठाकुर, कलेक्टर अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो