कीचड़ में बना डाली 8 लाख की पीसीसी सडक़, मापदंडों के विपरीत बन रहे सडक़ पर अधिकारियों की अनदेखी

कीचड़ में बना डाली 8 लाख की पीसीसी सडक़, मापदंडों के विपरीत बन रहे सडक़ पर अधिकारियों की अनदेखी

By: shivmangal singh

Published: 20 Jul 2018, 08:01 PM IST

ग्राम पंचायत एजेंसी की मनमानी में चंद माहों में टूट जाएगी सडक़
राजेन्द्रग्राम। जून माह से मानसून सीजन के आरम्भ के साथ ही शासन द्वारा शासकीय मदो से होने वाले निर्माण कार्यो पर रोक लगाकर बारिश के उपरांत बनाने के निर्देश जारी किए जाते हैं। बावजूद मानसून की झमाझम बारिश में पुष्पराजगढ़ विकासखंड के ग्राम पंचायत देवरी में ग्राम पंचायत जनप्रतिनिधियों की मनमानी में ७.९० लाख की लागत से बनाई जा रही पीसीसी सडक़ को दलदलयुक्त कीचर वाली स्थल में ढाला जा रहा है। सडक़ लगभग ३१० मीटर लम्बी बनाई जा रही है। लोगों का आरोप है कि बिना मजबूत बेस के दलदल में ढाली जा रही सडक़ ग्रामीणों की आवाजाही में चंद माह में टूटकर कर बिखर जाएगी। इस निर्माण पर लोगों ने आपत्ति भी जताई, लेकिन निर्माण कार्य से जुडे सरपंच, सचिव, उपयंत्री एवं ठेकेदार की मनमानी में ग्रामीणों की आपत्ति दब गई। ग्रामीणों का आरोप है कि सचिव एवं ठेकेदार की सांठ गांठ से हो रहे निर्माण कार्य में दोयम दर्जे की गुणवक्ता विहीन सामाग्रियों का उपयोग किया जा रहा है। काली मिट्टी वाली रेत को नाला से अवैध तरीके से निकालकर सडक़ निर्माण में प्रयोग किया जा रहा है। निर्माण स्थल पर काली मिट्टी वाली रेत स्टॉक रखा गया है। सीमेंट, गिट्टी, मसालों की मिक्सिंग तय अनुपात में होनी चाहिए जो तय मानकों के अनुपात में निर्धारित नही है। ऐसे निर्माण क्षेत्र में पहली बार नहीं हो रहा है, इससे पूर्व में प्रशासन को जानकारी दी गई। लेकिन आजतक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी।
बॉक्स: फर्जी मस्टर रोल की सूची
ग्रामीणों की जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सचिव व सरपंच रोजगार सहायक से पंचायत की आईडीपासवर्ड लेकर अपने परिचितों के नामों की सूची मस्टर रोल में डालकर निर्माण में लगे ग्रामीण मजदूरों की फर्जी सूची तैयार करता है। जिसमें एक ही परिवार के अनेक सदस्यों के नाम शामिल होकर राशियां उनतक पहुंच जाती है।
वर्सन:
अगर वहां गुणवत्ताहीन सडक़ का निर्माण कराया जा रहा है तो मैं जांच करवा लेती हूं। जगह दलदली बन गई हो तो वहां ढलाई नहीं की जा सकती है।
डॉ. सलोनी सिडाना, सीईओ जिपं अनूपपुर।

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned