5२ हजार बच्चों की छात्रवृत्ति अपडेशन अटका, सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग ने 9 प्राचार्य को थमाया नोटिस

47 बच्चे के खाते में सालभर बाद भी नहीं पहुुंची राशि

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 05 Mar 2021, 11:33 AM IST

अनूपपुर। जिले के शासकीय और अशासकीय स्कूलों में पढऩे वाले ५२५१३ बच्चों की समग्र छात्रवृत्ति योजना राशि का लाभ प्राचार्यो की लापरवाही में अटकता नजर आ रहा है। इसके लिए शासन द्वारा ८ मार्च की डेड लाइन घोषित की गई है। वहीं सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग ने छात्रवृत्ति योजना में सबसे न्यून अपडेशन करने वाले ९ स्कूली प्राचार्य को नोटिस जारी किया है। बावजूद स्कूल प्रबंधकों की लापरवाही बरकरार है। हालात यह है कि कम बच्चों की अपेडट प्रोफाइल के कारण उनके पात्रता और आवंटित राशियों का आंकड़ा भी कम है। आंकड़ों में देखा जाए तो अनूपपुर जिले की मात्र ६०.८७ फीसदी छात्रवृत्ति अपडेशन का कार्य सम्भव हो सका है, शेष ४० फीसदी कार्य लंबित हैं। विभागीय जानकारी के अनुसार वर्ष २०१९-२० के लिए कक्षा १ से १२वीं तक के १ लाख ३४ हजार २८१ बच्चों में ८१७०५ छात्र-छात्राओं का ही प्रोफाइल अपडेट हो सका है। लगभग ५२५१३ छात्र-छात्र अब भी छात्रवृत्ति योजना की पोर्टल पर फीड नहीं हुए हैं। जबकि शासन को भेजे गए ८१७०५ छात्रों की संख्या में मात्र ४४७३२ नामों की सूची चयनित हुई है। इस प्रकार प्राचार्यो की छात्रवृत्ति की अपडेशन की धीमी कार्य में मात्र ६०.८७ फीसदी छात्रवृत्ति प्रोफाइल अपडेशन हो सका है। जबकि राशि आवंटित मात्र ३३.३३ फीसदी है। इससे पूर्व भी आयुक्त शिक्षा संचालनालय के आदेश पत्र के बाद भी ४६ स्कूलों के प्राचार्य ने बच्चों के समग्र छात्रवृत्ति योजना के तहत बने बैकिंग खातों में सुधार कार्य नहीं कराया था। जिसके बाद आयुक्त संचालनालय ने आदेश पत्र जारी करते हुए ऐसे प्राचार्यो के माह जनवरी के वेतन आहरण पर रोक लगाने के आदेश जारी किए थे। जारी आदेश में कहा गया था कि जबतक समग्र छात्रवृत्ति योजना के लिए बच्चों के खातों में बनी त्रुटि का सुधार कार्य कर भोपाल नहीं भेजा जाता, ऐसे जिम्मेदार प्राचार्यो का भुगतान नहीं किया जाए।
बॉक्स: ९ प्राचार्यो को सहायक आयुक्त ने थमाया नोटिस
स्कूली छात्रों की छात्रवृत्ति योजना में लापरवाही बरतने पर सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग पीएन चतुर्वेदी ने ९ स्कूली प्राचार्यो को नोटिस थमाया है। इनमें हाईस्कूल राजनगर, हाई स्कूल सरई, हाईस्कूल पटनकलां, हायर सेकेंडरी स्कूल करौंदी, हाईस्कूल देवगवां, हाईस्कूल रेउसा, हायर सेकेंडरी स्कूल कालमी, हाईस्कूल पयारी शामिल हैं। यहां स्कूली बच्चों की दर्ज संख्या के अनुपात में सबसे कम बच्चों का अपडेशन हुआ। जिसे देखते हुए सहायक आयुक्त ने नाराजगी जताते हुए नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
बॉक्स: खाता सुधार नहीं होने से सालभर से ४७ बच्चों का भुगतान अटका
वर्ष २०१९-२० के दौरान जिले की स्कूलों से भेजे गए बच्चों की अपडेशन और बैंकिंग जानकारी में ४७ बच्चों का भुगतान सालभर से नहीं हो सका है। बताया जाता है कि दर्जनभर स्कूली प्राचार्यो ने बिना बैंक खातों की सही जानकारी अपडेट किए त्रुटिपूर्ण बैंक खाता की जानकारी भेजी थी। इस मामले में प्राचार्यो का जनवरी माह का वेतन भी रोक दिया गया, लेकिन हालात जस के तहत बने हुए हैं।
वर्सन:
छात्रवृत्ति योजना में सभी छात्रों का अपडेशन किया जाना है, कुछ प्राचार्यो की लापरवाही पर नोटिस जारी किया गया है। ८ मार्च तक अपडेशन किया जाना अनिवार्य कहा गया है।
पीएन चतुर्वेदी, सहायक आयुक्त आदिवासी विभाग अनूपपुर।
--------------------------------------

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned