दिनभर झमाझम बारिश, अमरकंटक और आसपास के ग्रामीण अंचलों में गिरे ओले

दलहनी में चना की फसल में कीड़े की आशंका

By: Rajan Kumar Gupta

Published: 17 Feb 2021, 09:19 PM IST

अनूपपुर। मंगलवार की सुबह मौसम के मिजाज में तब्दीली आई, और दिनभर झमाझम बारिश का सिलसिला बना रहा। जिसमे अमरकंटक सहित आसपास के ग्रामीण अंचल पोड़ी, भेजरी, भुण्डकोना सहित अन्य स्थान पर चना से छोटे आकार में ओलावृष्टि हुई। बताया जाता है कि लगभग ४-५ मिनट तक यह ओलावृष्टि हुई, लेकिन इससे फसलों के नुकसान की संभावना नहीं बताई गई है। वही जिला मुख्यालय अनूपपुर में तेज आंधी जैसी हवाओ जे साथ जोरदार बारिश हुई। इसके अलावा जैतहरी, कोतमा, बिजुरी, भालूमाड़ा, पसान, बदरा सहित अन्य स्थानों पर भी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। बारिश से खेतों में नमी बन आया, वही मौसम में फिर से ठंडक घुल गई। दिन का अधिकतम तापमान २५ डिग्री और न्यूनतम तापमान १३ डिग्री सेलिसिस रिकार्ड किया गया है। कृषि विभाग उपसंचालक एनडी गुप्ता ने बताया कि इस बारिश की पानी से रबी की फसलों को फायदा पहुंचेगा, साथ ही आगमी सिंचाई से भी राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि गेहूं अभी छोटी फसल है, हवाओ से नुकसान नहीं होगा। ज़िले में रबी की फसल माहभर बिलंब से बुवाई की जाती है, दलहनी में चना की फसल में कीड़े की आशंका बनी रहती है। जबकि अन्य दलहनी फासले भी तैयारी के कगार पर है। इसलिए किसी फसल को नुकसान नहीं है। अगर मौसम खुल जाता है तो सब्जी जैसी नकदी फसलों को भी कोई नुकसान नहीं होगा।
बॉक्स: दिन में भी रात जैसा घुप अंधेरा
सुबह आसमान में छाए काले धने बदलो से दिन में भी रात सा घुप अंधेरा बन गया।वही गरज के साथ घंटो बारिश हुई। बारिश का दौर रात तक जारी है। अधीक्षक भू अभिलेख अधिकारी एसएस मिश्रा ने बताया कि अभी एकाध दिनों तक आसमान में काले बादल छाए रहेंगे और बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम में ठंड भी बढ़ेगा।
बॉक्स: ५ घंटे से नगर में अंधेरा।
तेज हवाओं के साथ बारिश से अनूपपुर नगर पिछले ५ घंटे से अंधेरे गुम है। उच्च क्षमता की बिजली की तार में कहीं फॉल्ट बन गया है। लेकिन विभाग के अधिकारी फॉल्ट को नहीं ढूंढ सके है। वही लगातार तेज बारिश से खोज का काम भी प्रभावित हो रहा है। बिजली फॉल्ट के कारण शाम में नगर के लिए जलापूर्ति भी नही हो सकी।जिससे नगरवासियों की परेशानी बढ़ गई।

Show More
Rajan Kumar Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned