scriptशहडोल आयुक्त ने दस्तक अभियान की कमजोर प्रगति पर जताया रोष, कार्रवाई की दी चेतावनी | Shahdol Commissioner expresses anger over weak progress of Dastak camp | Patrika News

शहडोल आयुक्त ने दस्तक अभियान की कमजोर प्रगति पर जताया रोष, कार्रवाई की दी चेतावनी

locationअनूपपुरPublished: Aug 03, 2019 03:58:17 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

समीक्षा बैठक में कहा योजनाओं के क्रियान्वयन में शीर्ष में लाने के लिए कार्य करना महत्वपूर्ण

Shahdol Commissioner expresses anger over weak progress of Dastak camp

शहडोल आयुक्त ने दस्तक अभियान की कमजोर प्रगति पर जताया रोष, कार्रवाई की दी चेतावनी

अनूपपुर। अनूपपुर जिले के विभिन्न विभागीय योजनाओं व क्रियान्वयन की शुक्रवार २ अगस्त को शहडोल कमिश्नर आरबी प्रजापति ने कलेक्ट्रेट कार्यालय में समीक्षा की। उन्होंने कहा जिले को सेवा प्रदाय एवं योजनाओं के क्रियान्वयन में शीर्ष में लाने के लिए कार्य करना महत्वपूर्ण हैं। इस मौके पर सभी विभागीय अधिकारियों को चेताते हुए कहा जनहितकारी योजनाओं के समयबद्ध क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही अथवा उदासीनता में सम्बंधित अधिकारी जिम्मेवार होंगे और अनुशासनात्मक दंडात्मक कार्रवाई के भागी होंगे। सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों के निराकरण की स्थिति में असंतोष व्यक्त करते हुए सभी अधिकारियों को अभियान चलाकर 1 सप्ताह के अंदर लम्बित प्रकरणों के निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। जिला लोक सेवा प्रबंधक से बिना विचारण अग्रेषित प्रकरणों की रिपोर्ट मांगी, जिनपर सभी प्रकरणों पर सम्बंधित विभागीय अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। सीएम हेल्प लाइन प्रकरणों के लचर निराकरण एवं दस्तक अभियान की कमजोर प्रगति पर रोष व्यक्त करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शीघ्र स्थिति में परिवर्तन लाने निर्देशित किया एवं चेताया कि ऐसी स्थिति में संतोषजनक सुधार परिलक्षित नहीं होने पर कठोर अनुशासनात्मक कारवाई की जाएगी। कार्यालयों में फाइलो को मूवमेंट स्पष्ट हो इसके लिए ई फाइलिंग के निर्देश दिए गए हैं। आयुक्त द्वारा हैंडपम्प कार्य में अनियमितता की जांच कर स्पष्ट प्रतिवेदन 15 दिन के अंदर प्रस्तुत करने कार्यपालन यंत्री पीएचई एवं आरईएस को निर्देशित किया है। वहीं एसईसीएल प्रबंधन द्वारा खदानों के पानी के उपयोग के लिए दिए प्रस्ताव पर 1 सप्ताह के अंदर सम्बंधित विभागों से तकनीकी टिप्पणी प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।
बॉक्स: झोला छाप डॉक्टरों पर अभियान चलाकर करें कारवाई
आयुक्त द्वारा जिले में नकली झोलाछाप डॉक्टरो की शिकायतों पर संज्ञान लेते हुए सीएमएचअे को अभियान चलाकर जांच एवं कठोर कारवाई करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही आपने पैथोलोजी सेंटर एवं क्लिनिक्स पर निर्धारित मापदंडों की अनुपालना एवं अधिकारिक व्यक्तियों द्वारा संचालन हो रहा है अथवा नही की भी जांच करने के लिए निर्देशित किया। आयुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों को दौरा डायरी संधारित करने के निर्देश देते हुए विस्तृत विवरण लिखने के निर्देशित किया है। महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग को पुष्पराजगढ़ क्षेत्र में क्लस्टर स्तर पर मैदानी अमलों आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ की बैठक कर उन्हें बच्चों को दिए जाने वाले पोषण आहार की गुणवत्ता, उपयुक्त मात्रा का प्रदाय एवं बच्चों की नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों में पिछले 6 महीने की उपस्थिति की समीक्षा की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो