रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि महापर्व का हुआ समापन, विजयादशमी आज

रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि महापर्व का हुआ समापन, विजयादशमी आज
रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि महापर्व का हुआ समापन, विजयादशमी आज,रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि महापर्व का हुआ समापन, विजयादशमी आज,रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ शारदीय नवरात्रि महापर्व का हुआ समापन, विजयादशमी आज

Rajan Kumar | Updated: 09 Oct 2019, 08:36:45 PM (IST) Anuppur, Anuppur, Madhya Pradesh, India

असत्य पर सत्य के प्रतीक में रावण का जगह जगह होगा दहन, जगह जगह आयोजित हो रहा विशाल भंडारा

अनूपपुर। पिछले 9 दिनों से चला रहा शक्ति की उपासना का महापर्व शारदेय नवरात्र ७ अक्टूबर को रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ सम्पन्न हो गया। मंदिरों व पूजा पंडालों में अबतक हुए आदिशक्ति के विभिन्न स्वरूपों के पूजा उपरांत भक्तों ने माता रिद्धि और सिद्धि की पूजा अर्चना कर अपनी मनोकामनाएं पूर्ण होने का वरदान मांगा। साथ ही अगले वर्ष सुख-समृद्धि के साथ धरा पर उतरने की अर्चना की। रिद्धि-सिद्धि पूजन के साथ ही कलश विसर्जन के कार्यक्रम भी आरम्भ हुए। इस मौके पर अनेक स्थानों पर विशाल भंडारे का आयोजन कर नगर में प्रसाद वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला मुख्यालय के आदर्श मार्ग में पूजा अर्चना के बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें नगर के हजारों भक्तों ने माता के भोग में लगे प्रसाद का ग्रहण किया। वहीं ८ अक्टूबर को असत्य पर सत्य की जीत, अधर्म पर धर्म की विजय तथा अहंकार पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा। जिसमें जगह जगह अहकांर के प्रतीक में लंका नरेश रावण व उनके कुटुम्ब मेघनाथ, कुम्भकरण का पुतला दहन किया जाएगा। जिला मुख्यालय में नगरपालिका द्वारा उत्कृष्ट स्कूल खेल परिसर में २५ फीट उंचे रावण का दहन किया जाएगा साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित होंगे। जबकि पसान, कोतमा, बदरा, बिजुरी, जैतहरी व अमरकंटक में ही विजयादशमी के मौके पर रावण दहन का आयोजन होगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned