scriptSMS did not reach the farmers, the department's portal did not open, m | किसानों तक नहीं पहुंचा एसएमएस, विभाग की नहीं खुली पोर्टल, किसानों से मैन्युअल धान खरीदी आरंभ | Patrika News

किसानों तक नहीं पहुंचा एसएमएस, विभाग की नहीं खुली पोर्टल, किसानों से मैन्युअल धान खरीदी आरंभ

एक और सेंटर बंद, 23 केन्द्रों पर उपार्जन, द्वितीय पाली में बेचने वाले किसान नहीं बेच सकेंगे धान

अनूपपुर

Published: January 18, 2022 11:57:29 am

अनूपपुर। जिले में २९ नवम्बर से १५ जनवरी तक की गई धान खरीदी और धान बेचने से वंचित रहे किसानों के लिए शासन द्वारा दिए गए पांच दिनों की खरीदी मोहलत अब परेशानी का कारण बन गया है, जहां बिना तैयारियों की शासन द्वारा तय की गई तिथियां बिना किसानों से धान खरीदी समाप्ति की ओर बढऩे लगी है। इस क्रम में बढ़ाए गए अतिरिक्त दिवस की अवधि में एक दिन रविवार १६ जनवरी बिना खरीदी बीत गया। जबकि दूसरे दिन सोमवार १७ जनवरी की दोपहर तक उपार्जन केन्द्रों पर सन्नाटा पसरा रहा। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों की आवक नहीं बनी। बताया जाता है कि शासन द्वारा जारी आदेश में विभागीय पोर्टल सोमवार की दोपहर तक बंद रहे। जबकि पंजीकृत किसानों से खरीदी के लिए पहुंचने वाला एसएमएस किसानों तक पहुंचा नहीं नहीं। जिसे देखते हुए आनन फानन में विभाग द्वारा किसानों से मैन्युल खरीदारी आरंभ की गई। वहीं दोपहर बाद किसानों के पास एसएमएस सेवा भेजना आरंभ किया गया। किसानों तक दूसरे दिन भी खरीदी सम्बंधित कोई एसएमएस नहीं पहुंचने से किसानों के बीच असमंजस्यता की स्थिति बनी रही। जबकि दूसरी ओर विभाग के पोर्टल भी बंद रहे। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि भोपाल से ही इन सेवाएं के बंद रखने के कारण सोमवार की सुबह मैन्युअली रूप में किसानों से खरीदी आरंभ की गई है। दोपहर से एसएमएस किसानों को भेजा गया है। मैन्युअ खरीदी के बाद उन्हें पोर्टल भी फीड कर दिया जाएगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि यह जरूर है कि हमारे पास किसानों से खरीदी के लिए मात्र ३ तीन और शेष है, जिसमें लगभग १३०० किसानों से खरीदी किया जाना है। वहीं लगातार मौसम में सर्द का माहौल बना हुआ, जिसके कारण कम समयावधि में ही किसानों से खरीदी करना होगा। लेकिन जिस गति से खरीदी आरंभ होनी चाहिए थी, वहीं नहीं हो पा रही है। विदित हो कि जिले में कुल १८२३६ पंजीकृत किसान है, जिनमें अब तक १२८५५ किसानों से ६७६९८६.१५ क्विंटल धान की खरीदी की जा सकी है।
बॉक्स: शासन ने एक और सेंटर किया कम, अब २३ उपार्जन केन्द्र
विभागीय जानकारी के अनुसार विभागीय रिपोर्ट अब शासन ने अनूपपुर जिले के लिए मात्र २३ उपार्जन केन्द्रों पर २० जनवरी तक धान खरीदी की अनुमति दी है, जहां ऐसे किसान जिन्होंने १४-१५ जनवरी को उपार्जन केन्द्रों पर अपना स्कंध लेकर उपस्थिति दर्ज कराई है और सोसायटी द्वारा उन किसानों के नामों की सूची संचालनालय को भेजी है, के धान का उपार्जन संभव हो सकेगा। शासन ने विभाग की पूर्व प्रस्तावित २४ केन्द्रों में खोड्री केन्द्र पर उपार्जन से मनाही कर दी है। जिसके बाद अब मात्र २३ केन्द्रों पर उपार्जन होगा। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष जिले में १५ जनवरी तक ३० केन्द्रों पर खरीदी की गई थी।
बॉक्स: इन केन्द्रों पर होगी खरीदी
जानकारी के अनुसार शासन की अनुमति में इन २३ उपार्जन केन्द्रों पर खरीदी होगी, जिनमें राजेन्द्रग्राम, कृषि उपज मंडी जैतहरी, समिति परिसर जैतहरी, धनगवां, बिजुरी, कोठी, भलमुड़ी, बेनीबारी, दमहेड़ी, समिति परिसर भेजरी, ग्राम पंचायत भेजरी, स्मार्टसिटी पटनकलां अनूपपुर, पटनकलां स्मार्टसिटी अनूपपुर, बरबसपुर कैंप अनूपपुर, कृषि उपज मंडी अनूपपुर, फुनगा, पयारी, भालूमाड़ा, छिल्पा, कोतमा, विपणन केन्द्र कोतमा, लीलाटोला, देवगवां शामिल हैं।
बॉक्स: शेष मात्रा बेचने वाले किसान नहीं बेच पाएंगे धान
अंतिम तिथि को देखते हुए अब शासन ने ऐसे किसान जिन्होंने अपने पंजीयन के दौरान दर्ज कराए गए स्कंध मात्रा में पहली बार उपार्जन केन्द्रों पर बेचे गए धान के बाद शेष मात्रा को दूसरी बार बेचने की मंशा बना रखे थे वे अब वंचित हो जाएंगे। क्योंकि उनके लिए भेजी गई एसएमएस भोपाल द्वारा स्वीकृत नहीं किए जा रहे हैं। जिसके कारण उन किसानों के पास द्वितीय एसएमएस की सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाएगी और अपना शेष स्कंध नहीं बेच पाएंगे। माना जाता है कि शासन इसे अन्य धान मान रही है।
वर्सन:
किसानों के पास दोपहर से एसएमएस भेजा जा रहा है। इसके अलावा सुबह से मैन्युअल खरीदी आरंभ की गई थी। भोपाल से ही पोर्टल और एसएमएस बंद थे।
प्रदीप कुमार द्विवेदी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अनूपपुर।
------------------------------------------------
SMS did not reach the farmers, the department's portal did not open, m
किसानों तक नहीं पहुंचा एसएमएस, विभाग की नहीं खुली पोर्टल, किसानों से मैन्युअल धान खरीदी आरंभ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.