scriptअयोध्या भूमिपूजन पर जिलेभर के मंदिरों में हुआ विशेष पूजन व कीर्तन, चौक-चौराहे हुए धर्मामयीं | Special worship and kirtan in Ayodhya Bhumi Pujan in temples across th | Patrika News

अयोध्या भूमिपूजन पर जिलेभर के मंदिरों में हुआ विशेष पूजन व कीर्तन, चौक-चौराहे हुए धर्मामयीं

locationअनूपपुरPublished: Aug 05, 2020 10:24:01 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

दिनभर प्रसाद वितरण और पटाखे फोड़ मनाई गई खुशियां

Special worship and kirtan in Ayodhya Bhumi Pujan in temples across th

अयोध्या भूमिपूजन पर जिलेभर के मंदिरों में हुआ विशेष पूजन व कीर्तन, चौक-चौराहे हुए धर्मामयीं

अनूपपुर। अयोध्या में रामजन्म भूमि पर प्रस्तावित भव्य मंदिर निर्माण में ५ अगस्त के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किए गए भूमिपूजन और शिलान्यास के उपलक्ष्य में जिलेभर में खुशी का माहौल बना रहा। जिला मुख्यालय अनूपपुर सहित जैतहरी, कोतमा, बिजुरी, पसान, अमरकंटक, राजेन्द्रग्राम सहित ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक चौक-चौराहे, धार्मिक स्थल (मंदिर) और घरों में पुरूषोत्तम पुरूष भगवान राम और हनुमान की विशेष पूजा अर्चना की गई। मंदिरों में कीर्तन, मानस पाठ, प्रसाद वितरण और हवन का दौर जारी रहा। वहीं चौक-चौराहों पर पटाखों की धूम धड़ाके के साथ प्रसाद वितरण का सिलसिला शाम तक चलता रहा। जिला मुख्यालय के मुख्य चौराहों में शामिल अमरकंटक तिराहा, शिव मंदिर चौराहा, इंदिरा तिराहा हनुमान मंदिर चौराहा, तिपानपुल पार साई-शिव मंदिर, सामतपुर शिव मारूति मंदिर, रामन जानकी मंदिर, बूढी मढिया दुर्गा मंदिर सहित अन्य मंदिरों में पिछले दो दिनों से मानस पाठ, कीर्तन और रामायण की चौपाईयां गाई जा रही है। इंदिरा तिराहा पर २१ किलोग्राम लड्डू का प्रसाद वितरण किया गया, अमरकंटक तिराहा पर प्रसाद वितरण किए गए। वहीं जैतहरी में भी सभी वर्गों में उत्साह व हर्षोल्लास का माहौल रहा, शिलान्यास व भूमिपूजन के साथ ही नगर के बड़े बाबा का राममंदिर, सत्यनारायण मंदिर, देवी मढिया, पंचमुखी हनुमान मंदिर, शारदा मंदिर, दुर्गा मंदिर, हनुमान मंदिर, छिंदी माता मंदिर, सिवनी हनुमान मंदिर, धनगवां दुर्गा मंदिर, खूंटाटोला सहित चोरभट्टी व वेंकटनगर स्थित मन्दिरो में श्रीराम चालीसा, रामायण-हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ व जाप श्रद्धालुओं द्वारा किया गया। जयकारों के साथ भगवान श्रीराम की विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद प्रसाद का वितरण किया गया। शाम को नगर सहित ग्रामीण अंचलों के सभी देवालयों व घरों में दीपक जलाए गए।
इसी तरह राजनगर में भी भाजपा युवा मोर्चा द्वारा उत्साह पूर्वक काली मंदिर प्रांगण न्यू राज नगर में दीप प्रज्वलित किया गया। काली मंदिर प्रांगण में 501 दीपक जलाकर राम जन्मभूमि के निर्माण का उत्सव मनाया गया। युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कहा राम के हक की लड़ाई 493 वर्षों से लड़ी जा रही थी, जो आज चरितार्थ हुई है।
वहीं बिजुरी नगर स्थित हनुमान मंदिर में भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा मंदिर में 3100 दीप जलाए गए। मंदिर में चौतरफा की गई है सजावट आकर्षण का केन्द्र रही। वहीं दिनभर सुन्दर काण्ड का पाठ और प्रसाद वितरण किया गया।
बॉक्स: भूमिपूजन कार्यक्रम देखने उमड़े नगरवासी
अयोध्या में राम मंदिर की नींव पडऩे के अवसर पर कोतमा में भी सुबह से ही भक्तिमय माहौल बना रहा। नगर के प्रसिद्ध श्रीआदि शक्ति पंचायती मंन्दिर में भजन कीर्तन के साथ बड़ी स्क्रीन पर अयोध्या में हो रहे भूमि पूजन का सीधा प्रसारण दिखाया गया। जिसे देखने नगरवासी जुटते चले गए। मंदिर में पूजन के बाद महाआरती का आयोजन किया गया, साथ ही प्रसाद वितरण कर आतिशबाजी की गई।
——————————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो