scriptपत्थर के अवैध खदान में डूबने से किशोरी की मौत, अवैध खदान में मौत की यह तीसरी घटना | Teenager dies drowning in illegal mining of stone | Patrika News

पत्थर के अवैध खदान में डूबने से किशोरी की मौत, अवैध खदान में मौत की यह तीसरी घटना

locationअनूपपुरPublished: Jul 01, 2019 12:59:43 pm

Submitted by:

amaresh singh

गहरे पानी में उतर गई किशोरी

Teenager dies drowning in illegal mining of stone

पत्थर के अवैध खदान में डूबने से किशोरी की मौत, अवैध खदान में मौत की यह तीसरी घटना

अनूपपुर। राजेन्द्रग्राम थानांतर्गत बसही गांव में निजी जमीन पर संचालित अवैध पत्थर खदान में नहाने के दौरान 12 वर्षीय किशोरी रोशनी देवी पिता संतोष यादव निवासी बसही की डूबने से मौत हो गई। नहाने के दौरान साथ रहे गांव के दो अन्य बच्चों की घटना की सूचना परिजनों व ग्रामीणों को दी। परिजनों ने पुलिस को सूचना देते हुए खदानी गड्ढे के पास किशोरी की खोजबीन आरम्भ की, लेकिन परिजनों को किशोरी का शव हाथ आया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा तैयार कर पीएम उपरांत परिजनों को सौंप दिया। अवैध खदानों में मौत की यह तीसरी घटना है। घटना शनिवार की शाम 4-5 बजे की बीच घटित हुई।

इन राशि वालों को आज मिलेगा विशेष लाभ, विरोधी होंगे परास्त

चकोड़ा भाजी तोडऩे की योजना बनाकर घर से निकले थे
पुलिस के अनुसार शनिवार 29 जून की दोपहर रोशनी देवी और गांव के ही दो अन्य हमउम्र बच्चे चकोड़ा भाजी तोडऩे की योजना बनाकर घर से निकले थे। लेकिन रास्ते में सभी ने यह मंशा बनाई कि भाजी तोड़कर वापसी के दौरान गड्ढे के पानी में नहा भी लेंगे। शाम को सभी खदानी गड्ढे के पास पहुंचे तथा नहाने लगे। इसी दौरान रोशनी देवी गहरे पानी में उतर गई। स्थान घर से एक किलोमीटर दूर तथा सूना होने के कारण किशोरी के डूबने के दौरान किसी की मदद नहीं मिल सकी और रोशनी पानी में समा गई।

यूथ कांग्रेस के युवाओं ने की नर्मदा की सफाई, रपटा घाट के बैराज पर चला अभियान

पुलिस मर्ग प्रकरण कायम कर मामले की कर रही जांच
रोशनी के पानी से बाहर नहीं निकलते देखकर दोनों अन्य बच्चे भाग खड़े हुए और घटना की सूचना परिजनों को दी। बताया जाता है कि सम्बंधित जमीन मृतिका के परिजनों की है, जहां उंची चट्टानों के पत्थरों को आसपास के ग्रामीणों की मदद से निकाल ट्रैक्टर मालिकों के माध्यम से क्रेशरों तक पहुंचवाते हैं। इसमें एक ट्रॉली भरने पर ट्रैक्टर मालिक द्वारा उसे 600-700 रूपए दिया जाता है और ट्रैक्टर मालिक परिवहन खर्च के आधार पर उसे क्रेशरों तक पहुंचा देते हैं। लेकिन पत्थरों की तुड़ाई और खुदाई में आसपास तालाबनुमा गड्ढा बन गया है जो अवैध खदान के रूप में वर्षो से संचालित है। फिलहल पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो