पत्थर के अवैध खदान में डूबने से किशोरी की मौत, अवैध खदान में मौत की यह तीसरी घटना

गहरे पानी में उतर गई किशोरी

By: amaresh singh

Published: 01 Jul 2019, 12:59 PM IST

अनूपपुर। राजेन्द्रग्राम थानांतर्गत बसही गांव में निजी जमीन पर संचालित अवैध पत्थर खदान में नहाने के दौरान 12 वर्षीय किशोरी रोशनी देवी पिता संतोष यादव निवासी बसही की डूबने से मौत हो गई। नहाने के दौरान साथ रहे गांव के दो अन्य बच्चों की घटना की सूचना परिजनों व ग्रामीणों को दी। परिजनों ने पुलिस को सूचना देते हुए खदानी गड्ढे के पास किशोरी की खोजबीन आरम्भ की, लेकिन परिजनों को किशोरी का शव हाथ आया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा तैयार कर पीएम उपरांत परिजनों को सौंप दिया। अवैध खदानों में मौत की यह तीसरी घटना है। घटना शनिवार की शाम 4-5 बजे की बीच घटित हुई।

यह भी पढ़ें-इन राशि वालों को आज मिलेगा विशेष लाभ, विरोधी होंगे परास्त

चकोड़ा भाजी तोडऩे की योजना बनाकर घर से निकले थे
पुलिस के अनुसार शनिवार 29 जून की दोपहर रोशनी देवी और गांव के ही दो अन्य हमउम्र बच्चे चकोड़ा भाजी तोडऩे की योजना बनाकर घर से निकले थे। लेकिन रास्ते में सभी ने यह मंशा बनाई कि भाजी तोड़कर वापसी के दौरान गड्ढे के पानी में नहा भी लेंगे। शाम को सभी खदानी गड्ढे के पास पहुंचे तथा नहाने लगे। इसी दौरान रोशनी देवी गहरे पानी में उतर गई। स्थान घर से एक किलोमीटर दूर तथा सूना होने के कारण किशोरी के डूबने के दौरान किसी की मदद नहीं मिल सकी और रोशनी पानी में समा गई।

यह भी पढ़ें-यूथ कांग्रेस के युवाओं ने की नर्मदा की सफाई, रपटा घाट के बैराज पर चला अभियान

पुलिस मर्ग प्रकरण कायम कर मामले की कर रही जांच
रोशनी के पानी से बाहर नहीं निकलते देखकर दोनों अन्य बच्चे भाग खड़े हुए और घटना की सूचना परिजनों को दी। बताया जाता है कि सम्बंधित जमीन मृतिका के परिजनों की है, जहां उंची चट्टानों के पत्थरों को आसपास के ग्रामीणों की मदद से निकाल ट्रैक्टर मालिकों के माध्यम से क्रेशरों तक पहुंचवाते हैं। इसमें एक ट्रॉली भरने पर ट्रैक्टर मालिक द्वारा उसे 600-700 रूपए दिया जाता है और ट्रैक्टर मालिक परिवहन खर्च के आधार पर उसे क्रेशरों तक पहुंचा देते हैं। लेकिन पत्थरों की तुड़ाई और खुदाई में आसपास तालाबनुमा गड्ढा बन गया है जो अवैध खदान के रूप में वर्षो से संचालित है। फिलहल पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है।

amaresh singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned