scriptनगर के जिम्मेदारों ने चिल्ड्रेन पार्क को बना दिया टंचिंग डंम्पिंग ग्राउंड | The children of the town made Children Park a tranche dumping ground | Patrika News

नगर के जिम्मेदारों ने चिल्ड्रेन पार्क को बना दिया टंचिंग डंम्पिंग ग्राउंड

locationअनूपपुरPublished: Jul 31, 2019 08:55:23 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

सैकड़ा टन कचरा उतार रहा चिल्ड्रेन पार्क, आसपास संक्रमण का मंडराया खतरा

The children of the town made Children Park a tranche dumping ground

नगर के जिम्मेदारों ने चिल्ड्रेन पार्क को बना दिया टंचिंग डंम्पिंग ग्राउंड

अनूपपुर। अनूपपुर नगरवासियों व उनके बच्चों को सुकुन के दो पल बिताने जिला प्रशासन और जनभागीदारी योजना के तहत २५ लाख की लागत से बनी चिल्ड्रेन पार्क अब नगरीय प्रशासन की लापरवाही में टंचिंग ग्राउंड बन गई है। नगर से चार किलोमीटर दूर सेंदुरी गांव में बनी टंचिंग ग्राउंड तक नगरपालिका की वाहनें नहीं पहुंच पा रही है। बारिश के कारण ग्राउंड तक बनी कच्ची सडक़ पूरी तरह कीचड़ में तब्दील है, इसमें वाहनों के फंसने पर नगरपालिका द्वारा उसका भराव करने की जगह वाहनों का मुख पार्क की ओर मोड़ दिया है। जिसके कारण नगर से निकलने वाले सैकड़ों टन कचरे को कचरा संग्रहण वाहनों के माध्यम से चिल्ड्रेन पार्क में उतारा जा रहा है। कचरे से चिल्ड्रेन पार्क में दुर्गंध का माहौल बन गया है। इससे यहां रोजाना सैर करने आने वाले नगरवासियों व बच्चों की आवाजाही लगभग बंद सी हो गई है। वहीं कचरा भंडारण के कारण आसपास संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है। स्थानीय लोगों का कहना है कि पूर्व में नगरपालिका द्वारा आसपास के क्षेत्रों में कचरा भंडारण किया गया था, जिसमें प्रशासन से की गई शिकायत के बाद नगरपालिका ने पूर्व निर्धारित स्थल टंचिंग ग्रांउड पर कचरा गिराना आरम्भ किया था। साथ ही रहवासी क्षेत्र के आसपास भंडारित किए गए कचरे को जेसीबी के माध्यम से समतलीकृत कराया था। लेकिन साल भर यह सिलसिला थमने के बाद पुन: कचरा वाहनों का मूववेंट चिल्ड्रेन पार्क व आसपास के क्षेत्रों की ओर बन आया है। नगरवासियों का कहना है कि नगरपालिका की लापरवाही के कारण पूर्व से चिल्ड्रेन पार्क नगरपालिका के कबाड़ सामग्रियों का भंडारण स्थल बनी हुई है, जहां कबाड़ हो चुकी ट्रैक्टर, शौचालय, पाईप, वैक्यूम वाहन सहित अन्य सामग्रियां खुले में पड़ी है। जहां नगरपालिका द्वारा चिल्ड्रेन पार्क की सफाई करवाकर आम लोगों के लिए बेहतर बनाया जाना था, वहीं अब वह इसे सुरक्षित टंचिंग ग्राउंड बनाने पर उतारू है। जबकि इसी चिल्ड्रेन पार्क में कल्चुरीकालीन मंदिर (गाज मंदिर)के अवशेष को सहजते हुए मंदिर का स्वरूप प्रदान कर ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित किया गया है। बावजूद नगरपालिका प्रशासन ने इसकी अनदेखी कर दी। बताया जाता है कि नगरपालिका द्वारा पिछले एक सप्ताह से नगर के कचरे को चिल्ड्रेन पार्क में उतार रही है। जिसके कारण यहां कचरे का बड़ा ढेर बन सा गया है।
विदित हो कि पर्यावरण व्यवस्थाओं के मद्देनजर प्रदूषण नियंत्रण विभाग के दिशा निर्देशों में जिला मुख्यालय से चार किलोमीटर दूर सेंदुरी गांव के तिपान नदी के पास नगरपालिका अनूपपुर द्वारा ४ एकड़ जमीन की टंचिंग ग्राउंड बनाई गई थी। जहां वर्ष २००७ से नगर का कचरा भंडारित किया जाता रहा है। शासन के निर्देश में इस टंचिंग ग्राउंड को ठोस अपशिष्ट पदार्थ के निष्पादन के लिए खाद कारखाना के रूप में स्थापित किया जाना था। इसके लिए नगरपालिका के खाते में कुछ राशियां भी आवंटित कराई गई थी। लेकिन क्रियान्वयन के अभाव में पूरा प्रकरण ही ठंडे बस्ते में चला गया।
वर्सन:
इस सम्बंध में मुझे जानकारी नहीं है, चिल्ड्रेन पार्क में कचरा डंप नहीं किया जा सकता, आसपास दुर्गंध फैलेगा। इसे तत्काल रूकवाते हुए टंचिंग ग्राउंड पर ही गिराने की व्यवस्था बनाता हूं।
रामखेलावन राठौर, अध्यक्ष नगरपालिका अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो