scriptThe construction of railway overbridge will start from the month of Se | सितम्बर माह से रेलवे ओवरब्रिज को होगा निर्माण आरम्भ, पुल निगम ने टेंडर की प्रक्रिया पूरी | Patrika News

सितम्बर माह से रेलवे ओवरब्रिज को होगा निर्माण आरम्भ, पुल निगम ने टेंडर की प्रक्रिया पूरी

बंद रेलवे फाटक से मिलेगी राहत:एग्रीमेंट के साथ 12.01 करोड़ की लागत से ब्रिज का निर्माण, 519.44 मीटर लम्बी ओवरब्रिज

अनूपपुर

Published: August 22, 2021 08:45:16 pm

अनूपपुर। अनूपपुर नगर के मध्य रेलवे फाटक पर दशको से ओवरब्रिज की मांग में अब आगामी सितम्बर माह से निर्र्माण कार्य आरम्भ हो जाएगा। जहां बिजुरी की निर्माण एजेंसी द्वारा १२.०१ करोड़ की लागत से लगभग ५१९. ४४ मीटर लम्बी रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए पुल निर्माण विभाग द्वारा टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर दी गई है। जिसमें अब सम्बंधित निर्माण एजेंसी द्वारा एग्रीमेंट कर कार्य आरम्भ की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। इससे पूर्व रेलवे ने भी ५७ मीटर लम्बी स्पॉन पर ओवरब्रिज निर्माण की अनुमति प्रदान कर निर्माण की हरी झंडी दे दी थी। लेकिन अब तक बजट और टेंडर की प्रक्रिया में निर्माण अटका रहा। सेतु निगम शहडोल एसडीओ देवेन्द्र सिंह मरकाम ने बताया कि रेलवे ओवरब्रिज का प्राक्कलन पूर्व की भांति ही रखा गया है, सिर्फ टेंडर की प्रक्रिया को पूरा कराते हुए अब एग्रीमेंट के साथ भोपाल द्वारा डिजाइन अप्रूव कराते हुए कार्य आरम्भ कराया जाएगा। अगस्त माह के अंत तक एग्रीमेंट की प्रक्रिया और २०-२५ सितम्बर तक निर्माण कार्य का श्रीगणेश किया जाएगा। रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण से नगरवासियों को लगातार बंद हो रही फाटक से राहत मिल जाएगी। इसके साथ ही दो हिस्सों में बंटी नगरीय व्यवस्था को ओवरब्रिज के द्वारा एक सूत्र में बांधा जा सकेगा। विदित हो कि रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण कार्य वर्ष २०१९ से प्रस्तावित थी। लेकिन रेलवे द्वारा प्रस्तावित तीसरी लाइन को ध्यान में रखकर बार बार अपने ट्रैक के उपर से गुजरने वाली स्पॉन की लम्बाई को लेकर कार्य को रोका गया। जिसपर दिसम्बर २०२० में रेलवे द्वारा अनुमति दी गई।
बॉक्स: ३१ लाख का अतिरिक्त बजट बढ़ा, १० खम्भा के साथ आड़ीवॉल
१२.०१ करोड़ से बनने वाली परियोजना को दो बार स्वाइल टेस्ट कराया गया। वहीं रेलवे द्वारा भी पूर्व में पारित स्पॉन की डिजाइन को लेकर बार बार बदलाव किया गया। सर्वे और तैयार डिजाइन में पूर्व निर्धारित ५४ मीटर लम्बी स्पॉन की जगह रेलवे ने ५७ मीटर लम्बी स्पॉन पर सहमति बनी। जबकि पूर्व में सेतु निगम द्वारा ११७०.५४ लाख की लागत से ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित किया गया था, लेकिन महंगाई और विलम्बता में इसमें ३१ लाख अतिरिक्त बजट बढाते हुए १२.०१ करोड़ निर्धारित किया गया है। जिसमें पुल की चौड़ाई १२-१२ मीटर और लम्बाई ४६२.४४ मीटर निर्धारित की गई है। वहीं रेलवे की पटरियों के उपर ५७ मीटर लम्बी स्पॉन बनाया जाएगा। ब्रिज में पिलर और आड़ीबॉल का भी उपयोग किया जाएगा। कोतवाली थाना की ओर से पुल में ६ पिलर खड़े किए जाएंगे, जबकि जिला अस्पताल की दिशा से ४ पिलर को खड़ा किया जाएगा। वहीं दोनों छोर पर ५०-५० मीटर लम्बी बीबीसी का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही ३-३ मीटर की चौड़ी सर्विस रोड का निर्माण कराया जाएगा।
बॉक्स: तीन साल पूर्व बंट चुका है ७.६३ करोड़ का मुआवजा
फरवरी २०१८ में राजस्व विभाग अनूपपुर द्वारा प्रभावित २८ भू-स्वामियों के बीच ७ करोड़ ६३ लाख ५४ हजार मुआवजा राशि का वितरण कराया जा चुका है। इसमें अनेक परिवार के जमीनी विवाद भी उलझे रहे। यहां तक अतिक्रमण के अधिकांश हिस्से भी हटा लिए गए थे। लेकिन तीन साल बाद अब निर्माण की सम्भावनाएं जगने लगी है।
बॉक्स: इंतजार की घडिय़ां होगी समाप्त
ओवरब्रिज निर्माण से रोजाना रेलवे फाटक पर घंटो तक ट्रेन के गुजरने का इंतजार करने वाले नगरवासियों को राहत मिल जाएगी। वहीं वाहनों की लम्बी जाम से भी निजात मिल सकेगा। जबकि ब्रिज के बन जाने से शहर का विकास भी तेजी के साथ होगा।
वर्सन:
टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, अब एग्रीमेंट कराते हुए सितम्बर माह से रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य आरम्भ कराया जाएगा।
देवेन्द्र सिंह मरकाम, एसडीओ पुल निगम शहडोल।
----------------------------------------------------
The construction of railway overbridge will start from the month of Se
सितम्बर माह से रेलवे ओवरब्रिज को होगा निर्माण आरम्भ, पुल निगम ने टेंडर की प्रक्रिया पूरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.