सीएचसी में दिखी अव्यवस्था, बीएमओ को मिली फटकार

सीएचसी में दिखी अव्यवस्था, बीएमओ को मिली फटकार

shivmangal singh | Publish: Sep, 07 2018 05:48:21 PM (IST) Anuppur, Madhya Pradesh, India

भोपाल से आई जांच टीम: समय पर ओपीडी न खुलने पर जताई नाराजगी

राजेन्द्रग्राम. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भोपाल और इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ हेल्थ मैंनेजमेंट रिसर्च की टीम ने गुरूवार की दोपहर राजेन्द्रग्राम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। जिसमें स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में बनी अव्यवस्थाओं पर संस्थान के वरिष्ठ पदाधिकारी खासे नाराज दिखे। साफ-सफाई के साथ समय पर ओपीडी नहीं खुलने यहां तक मरीजों के लिए बने शौचालय में नल की सुविधा नहीं होने पर एनएमएम तथा आईएचएमआर के पदाधिकारियों ने बीएमओ को जमकर फटकार लगाई।
बताया जाता है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यूनिसेफ और इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ हेल्थ मैंनेजमेंट रिसर्च के सहयोग से जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर जिले की 17 अस्पतालों में पेयजल, स्वच्छता एवं हाइजीन और बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के तौर तरीको की जानकारी दी थी। साथ ही सभी 17 अस्पतालों में पेयजल, स्वच्छता एवं हाइजीन और बायो मेडिकल व्यवस्था का जायजा लिया और अस्पताल के कर्मचारियों को जानकारी दी। लेकिन भोपाल से आई टीम के द्वारा स्वास्थ्य केन्द्र के निरीक्षण में स्वास्थ्य केन्द्र को गंदगीयुक्त पाया। यहां तक मरीजों के सिर के हिस्से कचरे के डिब्बे, पान की पीक, सहित अन्य अव्यवस्थाएं देखी। शौचालय कक्ष गंदगी से अटी पड़ी और नल गायब मिले। जिसके बाद अधिकारियों ने लापरवाह पूर्वक संचालित किए जा रहे स्वास्थ्य केन्द्र पर नाराजगी जताते हुए बीएमओ को फटकार लगाई और व्यवस्थाओं को जल्द बनाने के निर्देश दिए।
उल्लेखनीय है कि सुदूर ग्रामीण अंचलों में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं एकदम नगण्य सी हैं। जहां गांव के मरीजों को सही उपचार भी नहीं मिल पाता है। जिसकी वजह से वे या तो झोलाछाप चिकित्सकों की शरण में जाते हैं या फिर बड़े शहरों का रुख करते हैं। जिसके कारण उनका धन व समय दोनों बर्बाद होते हैं। बताया जाता है कि क्षेत्र में छोलाछाप डॉक्टरों ने अपना मकडज़ाल फैला रखा है। भोपाल से आई टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया जहां खामियां ही खांमिया नजर आईं। टीम ने यह देखकर वहां के बीएमओ को फटकार लगाने के साथ ही व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए।

Ad Block is Banned