scriptठेकेदार ने निर्माण कार्य में क्या बरती लापरवाही कि सीएमओ ने जारी कर दिए चार नोटिस | The four notice issued by CMO that the contractor did not care in the | Patrika News

ठेकेदार ने निर्माण कार्य में क्या बरती लापरवाही कि सीएमओ ने जारी कर दिए चार नोटिस

locationअनूपपुरPublished: Mar 26, 2019 09:07:28 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

278.30 लाख के विकास योजना लोकार्पण में माहभर बाद भी नहीं आरम्भ हुआ निर्माण

The four notice issued by CMO that the contractor did not care in the

ठेकेदार ने निर्माण कार्य में क्या बरती लापरवाही कि सीएमओ ने जारी कर दिए चार नोटिस

अनूपपुर। पांच सालों में अनूपपुर की छवि को प्रदेश में अलग दिखाने के अनूपपुर विधायक के अरमानों पर अब पानी फिरता नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना (द्वितीय चरण) के तहत अनूपपुर नगर के समस्त १५ वार्डो में किए जाने वाले २८ कार्यो में एकाध कार्यो को छोडक़र अबतक अन्य का निर्माण कार्य आरम्भ नहीं हो सका है। जबकि शहर की बदहाली से मुक्ति और विकास योजनाओं को प्राथमिकता दिलाने के उद्देश्य अनूपपुर विधायक ने फरवरी माह में २७८.३० लाख रूपए की लागत योजना का लोकार्पण किया था। जिसमें विधायक बिसाहूलाल सिंह ने नगरीय प्रशासक यशवंत सिंह से शीध्र ही अनूपपुर शहर को विकसित करने के निर्देश दिए थे। लेकिन हालात यह है कि माहभर बाद भी नगर की सडक़ों पर डामर नहीं जड़ सका है, नालियों के निर्माण नहीं हो सकें हैं। यहां तक वार्डो में बनाई जाने वाली दर्जनों सीसी सडक़ के नींव भी नहीं रखी जा सकीहैं। जिसके कारण नगरवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। नालों के अभाव में वार्डो में घरों से निकलने वाला गंदा पानी आसपास के सडक़ों पर बिखर रहे हैं। नगरवासी टूटे जर्जर सडक़ से आवाजाही कर रहे हैं। जबकि डामरीकरण के अभाव में अनूपपुर मुख्य बाजार का सडक़ गड्ढों में तब्दील हो चुका है। हालंाकि नगरपालिका प्रशासक का कहना है कि कार्ययोजना में ठेकेदार की विलम्बता के कारण अधिकांश कार्य आरम्भ नहीं किए जा सके हैं। वहीं होली पर्व के कारण मजदूरों की कमी भी विलम्बता का कारण बनी है। हालांकि निर्माण कार्यो को पूर्ण कराने इसके लिए सम्बंधित ठेकेदार को नोटिस भी जारी किए गए हैं। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शहरी अधोसंरचना विकास योजना अंतर्गत वार्ड क्रमांक १, २, ४, ७, ९, १०, ११, १४, १५ में सीसी मार्ग तथा वार्ड क्रमंाक ३, ५, ६, ७, ८, ९, १०, १२, १४ में आरसीसी नाली निर्माण कार्य किया जाना था। जबकि वार्ड क्रमांक २, ८, १०, ४, ६, ९/११ में डामरीकरण का कार्य किया जाना निर्धारित किया गया था। लेकिन प्रस्तावित योजनाओं पर अबतक दो स्थानों पर निर्माण कार्य आरम्भ किए जा सके हैं। शेष दर्जनों वार्ड में सीसी सडक़, आरसीसी नाली निर्माण और डामरीकरण का कार्य नहीं हो सका है।
बताया जाता है कि इस येाजना के लिए प्रशासनिक स्तर पर जारी निविदा में दो निविदाकारों ने भाग लिया था। लेकिन इनमें सबसे कम दर १५ प्रतिशत कम एसओआर पर निर्माण कार्यो की जिम्मेदारी तीरथ प्रसाद द्विवेदी बिजुरी को सौंपी गई। इसके लिए अबतक निर्माण कार्य नहीं आरम्भ किए जाने पर नगरीय प्रशासन ने सम्बंधित ठेकेदार को ४ नोटिस भी जारी किए। लेकिन ठेकेदार ने निर्माण कार्य आरम्भ नहीं किया। विदित हो कि नगरीय प्रशासन भोपाल द्वारा हाल के दिनों में जारी आदेश के तहत पीडब्ल्यूडी की समस्त ऐसी सडक़ें जो नगरीय क्षेत्र की सीमाओं में आते हैं। उनका मेंटनेंस कार्य और देख-रेख भी नगरपालिका की जिम्मेदारी तय की। जिसके बाद पीडब्ल्यूडी ने नगरीय क्षेत्र की डामरीकृत सडक़ों का मेंटनेंस वर्क छोड़ दिया। अनूपपुर नगरीय क्षेत्र में पिछले दो सालों से डामरीकरण का कार्य नहीं किया गया है।
वर्सन:
हमने ठेकेदार को चार बार नोटिस जारी किया है। वर्कऑडर में समय होने के कारण हम आगे की कार्रवाई भी नहीं कर सकते। लेकिन आगामी सप्ताह से सडक़ का कार्य आरम्भ कराया जाएगा।
यशवंत वर्मा, सीएमओ अनूपपुर।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो