scriptखबर का असर: जलसंकट की समस्या पर विधायक ने दिखाई गम्भीरता, प्रभावित क्षेत्रों को किया चिह्नित | The impact of the news: the MLA showed seriousness on the problem of w | Patrika News

खबर का असर: जलसंकट की समस्या पर विधायक ने दिखाई गम्भीरता, प्रभावित क्षेत्रों को किया चिह्नित

locationअनूपपुरPublished: May 06, 2019 12:05:58 pm

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

कलेक्टर व पीएचई विभाग से जल्द समस्या निराकरण करने दिए निर्देश

The impact of the news: the MLA showed seriousness on the problem of w

खबर का असर: जलसंकट की समस्या पर विधायक ने दिखाई गम्भीरता, प्रभावित क्षेत्रों को किया चिह्नित

अनूपपुर। गर्मी की आहट के साथ ही कोयलांचल क्षेत्र कोतमा विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या प्रत्येक वर्ष बन आती है। जहां तीन माह तक क्षेत्र की जनता पानी की समस्या से प्रति दिन जूझता है। लेकिन जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक उदासीनता में जलसंकट की समस्या का निराकरण नहीं हो पाता। हाल के दिनों में कोतमा और बिजुरी नगरीय क्षेत्रों सहित ग्रामीण अचंलों में पानी की बन रही समस्या पर पत्रिका द्वारा प्रकाशित खबर और क्षेत्रवासियों की मांग पर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि ने गम्भीरता दिखाई है। कोतमा विधायक ने गर्मी की भयावहता और लोगों की परेशानियों को देखते हुए क्षेत्र का भ्रमण करते हुए ऐसे स्थानों को चिह्नित किया है जहां पानी की समस्या बन रही है। साथ ही उन स्थानों पर तत्काल पानी की समस्या को दूर कराने कलेक्टर और पीएचई विभाग को सूची सौंपा है। हाल के दिनों में बिजुरी नगरपालिका में वार्ड क्रमांक ९,१०,११ में पानी की बनी किल्लत पर क्षेत्र भ्रमण में पहुंचे विधायक सुनील सराफ ने लोगों की पानी समस्या पर बातचीत करते हुए बताया कि कोतमा में पानी की समस्या है, इसके लिए उन्होंने गांवों का भ्रमण कर पानी की समस्या से जूझ रहे गांवों की सूची तैयार की है। इनमें बिजुरी नगरपालिका क्षेत्र में १२ स्थानों को चिह्नित किया है। जबकि ग्रामीण क्षेत्र के ११ स्थानों को चिह्नित किया है। सूची में नगरपालिका क्षेत्र वार्ड क्रमंाक ०१ मौहरी नगरपालिका की कोई व्यवस्था नहीं, सिगुड़ी मैरटोला, नवाडीह वार्ड क्रमांक ०३ भीषण जलसंकट नपा की कोई व्यवस्था नहीं, गलैयाटोला, मुहाड़ादफाई वार्ड क्रमांक ०६ भीषण जलसंकट कोई व्यवस्था नहीं, पडरीपानी, भालूगोडार, दलदल वार्ड क्रमांक ०७ भीषण तथा नपा की कोई सुविधा नहीं, पडरीपानी वार्ड क्रमांक ०८ पानी की सुविधा नहीं, गलैयाटोला वार्ड क्रमांक ९, बाजार क्षेत्र पाईपलाईन बिछी लेकिन पानी नहीं, वार्ड क्रमांक १० लोहसरा, बाजार क्षेत्र, सीएमपीडीआई पाईप लगा लेकिन पानी नहीं, वार्ड क्र्रमांक १२ सम्पूर्ण क्षेत्र पानी की असुविधा, वार्ड क्रमांक १३ खूंटाटोला, केबिनदफाई, कोरजाग्राम में भीषण पानी की असुविधा, वार्ड क्रमांक १४ लोहसरा, समनाटोला, केनापारा, तथा वार्ड क्रमांक १५ भगता में पानी की समस्या बताई है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में साजाटोला, भुईला, जलसार, बेनीबहरा, कनईटोला, निमहा, धवईटोला, बेलिया, हर्री, कटकोना, बहेराबांध, बेलगांव सहित अन्य कुछ हिस्सों को शामिल करते हुए सूची में बताया गया है कि इनमें कुछ स्थानों पर बोर बंद है, हैंडपम्प की सुविधा नहीं है या फिर ग्राम पंचायत की पाईप लाईन बिछाई गई है। लेकिन बोर पम्प खराब व सूखा के कारण पानी की पहुंच नहीं है। विधायक का कहना है कि बिजुरी और कोतमा नगरीय क्षेत्र से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में खदान के कारण यह समस्या बनती है, लेकिन यह समस्या प्रत्येक वर्ष बनती है। जिसके लिए आवश्यक है कि समस्या से स्थायी निदान पर रणनीति तैयार करते हुए कार्य किया जाए, ताकि पानी की समस्या नहीं बने।
बॉक्स: क्या कहता है पीएचई विभाग की रिपोर्ट
पीएचई विभाग की रिपोर्टो के अनुसार कोतमा विकासखंड में कुल १५०९ हैंडपम्प है, जिनमें १४९३ चालू है तथा १६ बंद है। वहीं २४ नलजल योजनाओं में २३ चालू और १ बंद है। बावजूद खुद क्षेत्र के विधायक ने अपनी रिपोर्ट में बिजुरी के १५ वार्ड सहित आसपास के १२ गांवों में अधिकांश हैंडपम्प बंद और नलजल योजना के बोरपम्प को फेल बताया है।
वर्सन:
क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पानी समस्या से ग्रस्ति स्थानों को चिह्नित करते हुए इसकी सूची कलेक्टर व पीएचई विभाग को दी गई है। कलेक्टर से समस्या को अवगत कराते हुए जल्द निराकरण की अपील भी की गई है।
सुनील सराफ, विधायक कोतमा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो