script

कोयलाचंल में पानी समस्या से आमजन हुआ परेशान, जगह जगह बनने लगी पानी की समस्या

locationअनूपपुरPublished: Apr 25, 2018 08:33:46 pm

Submitted by:

shivmangal singh

कोयलाचंल में पानी समस्या से आमजन हुआ परेशान, जगह जगह बनने लगी पानी की समस्या

The problem of water problem in the coal-fired water problem is the pr
कोयलाचंल में पानी समस्या से आमजन हुआ परेशान, जगह जगह बनने लगी पानी की समस्या
कॉलरी प्रबंधन से लेकर विभाग है अंजान, लोगों को नहीं मिल रही कोई राहत
अनूपपुर। गर्म मौसम की बढ़ती तपिश के साथ कॉलरी क्षेत्र में गिरते भू-जलस्तर ने पूरे कोयलांचल क्षेत्र कोतमा, जमुना बदरा, श्रमिक नगर, कदमटोला, खेपी टोला व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण जल संकट गहरा दिया है। कोयलाचंल क्षेत्र बदरा भालूमाड़ा में सबसे अधिक पानी की समस्या बनी हुई है, यहां पर मुख्य रूप से एसईसीएल कॉलरी प्रबंधन पेयजल की सप्लाई करता है। लेकिन वर्तमान समय पर विशेष कॉलरी कॉलोनियो को छोडक़र अन्य ग्रामीण क्षेत्रों के साथ बस्तियो व पुराने कॉलोनियो में न तो नियमित और न ही पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके कारण ग्रामीणों के साथ साथ श्रमिक लोग बूंद बंूद पानी के लिए तरस रहे हैं। कॉलरी क्षेत्र होने तथा लगातार आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से कोयला उत्खनन के लिए गहरे स्थानों तक खुदाई के कारण क्षेत्र में भूजल स्तर गिर गया है। पानी के लिए कम से कम ५००-६०० फीट गहरी बोर करने बाद ही पानी की उपलब्धता सम्भव हो पाता है। वहीं जिला प्रशासनिक स्तर पर जल संसाधन एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में पर्याप्त नलजल योजना को विस्तारित रूप नहीं प्रदान किया गया है। परिणामस्वरूप कॉलरी द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे पानी पर स्थानीय लोगों को निर्भर रहना पड़ता है। यहां तक कि पर्याप्त पानी के अभाव में लोगों को २-३ किलोमीटर दूर तक पानी के लिए भटकना पड़ता है।
भालूमाड़ा नगर के गेटदफाई, ईंटादफाई, लाईनदफाई सिंगलदफाई, पीली दफाई , पुरानी नगर पालिका रोड, हनुमान दफाई में सबसे अधिक जल संकट की समस्या बन आई है। स्थानीय लोगों के अनुसार कॉलरी का नल चलने का न तो कोई समय निर्धारित है, और ना ही पर्याप्त पानी की उपलब्धता। यहां तक कि कभी कोई दिन तो पानी आता ही नहीं तो कभी दो दिन में बाद वो भी 10-20 मिनट तक नल चलता है। ऐसे मे पीने के लिए आसपास के लोगों की भीड़ बन आती है। लेकिन कुछ लोगों के भरने के बाद अन्य लोगों को पानी भी नसीब नहीं होता। वहीं अधिकारियों व नेताओं के कालोनियों में निरन्तर पानी सप्लाई किया जा रहा है। जहां पानी ओवरफ्लो हो कर व्यर्थ में बहता रहता है।
वर्सन:
गर्मी के कारण पानी की समस्या प्रत्येक साल बन आती है। इसके लिए कुछ स्थानो पम्प लगाने का कार्य किया गया है। जल्द ही नगरीय क्षेत्र के अन्य हिस्सों जहंा पानी की समस्या बन रही है वहां पानी की आपूर्ति कराई जाएगी।
अजय श्रीवास्तव, सीएमओ नपा. पसान
——————————————————

ट्रेंडिंग वीडियो