आमजन का सवाल: कब खुलेगा पसान में स्वास्थ्य केन्द्र

आमजन का सवाल: कब खुलेगा पसान में स्वास्थ्य केन्द्र

ayazuddin siddiqui | Publish: Sep, 10 2018 05:29:30 PM (IST) Anuppur, Madhya Pradesh, India

उपचार के लिए भटकने को मजबूर हैं ग्रामीण

भालूमाड़ा. सीएम की घोषणाओं के बाद भी पसान नगरपालिका में स्वास्थ्य केन्द्र का अबतक संचालन नहीं किया जा सका है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बार बार स्थानीय शासकीय भवनों सहित जमीनों का निरीक्षण कर प्रस्ताव भेज चुकी है, बावजूद दो साल से स्वास्थ्य केन्द्र संचालन की प्रक्रिया अटकी हुई है। जिसके कारण भालूूमाड़ा ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य केन्द्र सेवा की व्यवस्था तक उपलब्ध नहीं हो पाई है। स्थानीय ग्रामीण मरीजों व परिजनों को उपचार के लिए १० किलोमीटर दूर कोतमा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जाना पड़ता है। इसमें भी अधिकांश गरीबों को समय पर वाहनों सहित स्वास्थ्य की सुविधा नहीं मिल पाती है।
परिणामस्वरूप समय में उपचार नहीं मिल पाने के अभाव में अधिकांश मरीज रास्ते में ही दम तोड़ जाते हैं। पसान नगरपालिका के जमुना भालूमाड़ा सहित १८ वार्डों की लगभग २० हजार से अधिक की आबादी है। इसके अलावा दर्जनों से अधिक ग्रामीण् अचंल बसे हुए हैं, जिनका एकमात्र सहारा अबतक कोतमा स्वास्थ्य केन्द्र या अनूपपुर जिला अस्पताल ही है। इसके अलावा क्षेत्र में एक भी उपस्वास्थ्य केन्द्र तक नहीं उपलब्ध हैं। जिसके कारण यहां के आदिवासी मजदूरों को पूर्ण इलाज नहीं मिल पाता। वहीं बीमारी के दौरान इलाज के लिए यहीं झोला छाप डॉक्टर इनका सहारा रह जाता है, जो अपनी मनमाने उपचार में मरीजों का दर्द और बढ़ा जाते हैं। जबकि क्षेत्र में जितने भी झोला छाप डॉक्टर मरीजों का इलाज करते हैं उनके पास किसी प्रकार का न कोई प्रमाण पत्र या किसी संस्था से प्रैक्टिस सर्टिफिकेट। अधिकांश हैम्योपैथ के डॉक्टर हैं। लेकिन क्लीनिक की आड़ में एलोपैथी दवाओं का भी धड़ल्ले से बिक्री करते हैं।
इतना ही नहीं कई झोलाछाप चिकित्सकों के उपचार के कारण ग्रामीण मरीजों के जान पर भी बन आती है, लेकिन ग्रामीणों के पास इसके सिवाय कोई और दूसरा रास्ता भी नहीं है। स्वास्थ्य केन्द्र की व्यवस्था न होने की वजह से उन्हें इन झोलाछाप चिकित्सकों का सहारा लेना पड़ता है। जिसका खामियाजा भी इन्हें भुगतना पड़ता है।
इनका कहना है
भालूमाड़ा क्षेत्र में स्वास्थ्य केन्द्र नहीं है। हाल के दिनों में पसान में जमीन का निरीक्षण किया गया है। प्रस्ताव स्वीकृत होने पर स्वास्थ्य केन्द्र संचालन का कार्य आरम्भ किया जाएगा।
डॉ. आरपी श्रीवास्तव, सीएमएचओ अनूपपुर।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned