माशिमं की रिजल्ट हुई घोषित,10 वीं के 67.59 और 12वीं के 64.52 प्रतिशत रहे परिणाम। दसवीं की परीक्षा में छात्राओं ने मारी बाजी

माशिमं की रिजल्ट हुई घोषित,10 वीं के 67.59 और 12 वीं के 64.52 प्रतिशत रहे परिणाम। दसवीं की परीक्षा में छात्राओं ने मारी बाजी

By: shivmangal singh

Published: 15 May 2018, 08:58 PM IST

प्रदेश की प्रवीण्य सूची में जिले से दो छात्र भोपाल में हुए सम्मानित
अनूपपुर। मार्च २०१७ के दौरान हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा१०वीं और कक्षा१२वीं की परीक्षा परिणामों की घोषणा सोमवार१४ मई की सुबह घोषित कर दी गई। अनूपपुर जिले से कक्षा १०वीं से दो छात्र-छात्रा ने प्रदेश के टॉप १० में शामिल होकर प्रदेश में जिले का नाम रोशन किया। इस सूची में कक्षा १२वीं से एक भी नाम शामिल नहीं हो सके। जिलेस्तर पर भी १० वीं कक्षा से ६ विद्यार्थियों तथा कक्षा १२वीं से ८ छात्रों ने प्रवीण्यता सूची में शामिल होकर अपने स्कूल और अभिभावकों के नाम को सम्मानित किया। सोमवार को घोषित हुए कक्षा १२वीं की परीक्षा परिणामों में छात्राओं का दबदबा बना रहा। हालांकि घोषित परिणामों में वर्ष २०१८ में अनूपपुर जिले की १२वीं का परीक्षा परिणाम १० फीसदी नीचे औंधे मुंह गिरते हुए ७४.२९ फीसदी से ६४.५२ प्रतिशत पर जा अटका। इससे पूर्व वर्ष २०१५-१६ में जिले का परिणाम ६८.८७ प्रतिशत था। जबकि वर्ष २०१४-१५ में सर्वाधिक ७३ प्रतिशत रहा था। जिला शिक्षा विभाग के अनुसार वर्ष २०१८ में जिलेभर से ५६०३ परीक्षार्थियों का नाम परीक्षा की सूची में दर्ज था। लेकिन ५५५४ परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित तथा ४९ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिसमें माशिमं ने ५५५३ परीक्षार्थियों के नामों की सूची प्रकाशित की है। इनमें १६३९ बालक परीक्षार्थी तथा १९४४ बालिका सहित ३५८३ परीक्षार्थी उत्र्तीण हुए। जबकि पूरे जिले से आए परिणामों में ६४.५२ रहा।
सोमवार को ही कक्षा १०वीं के परिणामों की घोषणा में इस वर्ष २०१८ के परिणाम में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग ९ फीसदी की बढोत्तरी के साथ ६७.५९ प्रतिशत परिणाम सामने आए। जो पिछले १० वर्षो में तीसरी सर्वाधिक परिणाम के रूप में है। इससे पूर्व वर्ष २००७-०८ में ५९.१९ फीसदी के रूप में घोषित हुई थी। विभागीय जानकारी के अनुसार वर्ष २०१५-१६ में जिले का परिणाम ५४.९५ प्रतिशत था। जबकि वर्ष २०१४-१५ में मात्र ५२.३७ प्रतिशत रहा था। बताया जाता है कि वर्ष २०१८ में जिलेभर से ८३६६ परीक्षार्थियों का नाम परीक्षा की सूची में दर्ज हुआ था। जहां ८२४८ परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित तथा ११८ परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। जिसमें माशिमं ने ८२२६ परीक्षार्थियों के नामों की सूची प्रकाशित की है। इनमें २४७६ बालक परीक्षार्थी तथा ३०८४ बालिका सहित ५५६० परीक्षार्थी उत्र्तीण हुए। जबकि पूरे जिले से आए परिणामों में ६७.७८ प्रतिशत के साथ बालिकाएं उत्र्तीण होकर बालक के ६७.३५ प्रतिशत उत्र्तीणता को चुनौती रूप में उभरी।
इससे पूर्व परीक्षा परिणामों को जानने के लिए छात्रों में कौतुलहता बनी रही। इस दौरान कुछ छात्रों ने स्वंय के कम्प्यूटर नेटवर्क सिस्टम पर परीक्षा परिणामों की जानकारी ली, तो अधिकांश छात्र-छात्रों का रेला आसपास के सायबर कैफे सेंटरों की तरफ रूख किया। परिणामस्वरूप जिलेभर के बाजारों में उपलब्ध सायबर कैफों पर छात्रों की भीड़ एकत्रित रही। इस दौरान कुछ छात्रों केे चेहरे पर कम अंकों को लेकर मायूसी बनी रही तो कुछ छात्रों के चेहरे पर खुशियां बिखरी पड़ी थी। लेकिन माशिमं द्वारा घोषित परिणामों की जानकारी ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों तक नहीं होने व दिन के समय अधिक गर्मी होने के कारण स्कूल केन्द्रों से छात्र गायब दिखे। वहीं स्कूल संस्थान भी छात्रों के रिजल्ट को डाउनलोड करने तथा उसे सूचीबद्ध बनाने में व्यवस्त रहे।
-----------------------------------------
पिछले छह सालों के परीक्षा परिणाम:
१०वीं कक्षा के परिणाम-
वर्ष दर्ज सम्मिलित उत्र्तीण उत्र्तीण प्रतिशत
२०१२-१३ ११७१५ ११७५९ ५३८६ ४६.५२
२०१३-१४ ११०५३ १०८४६ ४०४३ ३७.२८
२०१४-१५ ९६२४ ९४९४ ४९६९ ५२.३७
२०१५-१६ ८५५० ८३७९ ४६०१ ५४.९५
२०१६-१७ ८०७६ ७९१२ ४६५० ५८.८३
२०१७-१८ ८३६६ ८२४८ ५५६० ६७.५९
-------------------------------------------------------
पिछले छह सालों के परीक्षा परिणाम:
१२वीं कक्षा के परिणाम-
वर्ष दर्ज सम्मिलित उत्र्तीण उत्र्तीण प्रतिशत
२०१२-१३ ६६१६ ६५८७ ३८३३ ५८.१९
२०१३-१४ ५३९० ५३३२ २७८४ ५२.२१
२०१४-१५ ६९३२ ६१९१ ४५१९ ७३.००
२०१५-१६ ५४९५ ५४२४ ३७३४ ६८.८४
२०१६-१७ ५९१२ ५८५२ ४३४८ ७४.२९
२०१७-१८ ५६०३ ५५५४ ३५८३ ६४.५२
----------------------------------------------------------
बॉक्स:
प्रदेश की सूची में अनूपपुर १०वीं में २६वें तथा १२वीं में ३७ वे स्थान पर
अनूपपुर में शिक्षा की बदहाली में इस वर्ष जिले के बोर्ड परीक्षा परिणामों का स्तर नीचे उतरा है। जहां वर्ष २०१७ में प्रदेश की जारी सूची में ५१ जिलों में अनूपपुर १३वीं पायदान पर खड़ा था। वर्ष २०१८ में प्रदेश की सूची में कक्षा १०वीं के परिणामों में २६वें स्थान पर तथा कक्षा १२ वीं में ३७ वें पायदान पर खड़ा है। जबकि वर्ष २०१५-१६ के परिणामों में अनूपपुर ने विध्यमहाकौशल में १०वीं के परिणामों में अव्वल स्थान प्राप्त किया था। वहीं सम्भाग स्तर पर भी परिणाामें में अनूपपुर उमरिया से मात खा गया। जानकारी के अनुसार कक्षा १२वीं के परिणामों में शहडोल २७ वां स्थान पाते हुए ७१.८ फीसदी, उमरिया ३५ वे स्थान पर ६५.५२ फीसदी परिणामों के साथ अनूपपुर से उपर रहा। जबकि कक्षा १०वीं के परिणामों में शहडोल २५वें स्थान पर ६८.१७ प्रतिशत परिणाम के साथ अनूपपुर से उपर बना हुआ है।
--------------------------------------------

shivmangal singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned