scriptसमाज के समग्र विकास में विश्वविद्यालय का होगा अहम योगदान | The university will contribute significantly in the overall developmen | Patrika News

समाज के समग्र विकास में विश्वविद्यालय का होगा अहम योगदान

locationअनूपपुरPublished: Dec 10, 2019 12:23:11 am

Submitted by:

Rajan Kumar Gupta

नवागत कुलपति ने एलबीआई सहित अन्य केंद्रों का किया निरीक्षण

The university will contribute significantly in the overall developmen

समाज के समग्र विकास में विश्वविद्यालय का होगा अहम योगदान

अनूपपुर। विश्वविद्यालय अपनी प्राथमिकता में शिक्षा के साथ समाज के समग्र विकास के लिए कटिबद्ध है। जनजातीय बाहुल्य इस क्षेत्र को प्रत्येक आयामों में संपन्न करने से ही हम संस्कारवार मूल्यों को स्थापित कर सकेंगे। यह बात इंदिरा गांधी जनजातीय विश्वविद्यालय के नवागत कुलपति प्रकाश मणि त्रिपाठी ने कही। इंदिरागांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय में कार्यभार संभालने के साथ ही सक्रियता के साथ उन्होंने क्षेत्र भ्रमण कर व्यवस्थाओं को परखा। विश्वविद्यालय के निरीक्षण के दौरान कुलपति ने विश्वविद्यालय के सुंदर परिसर की प्रशंसा की और इसके विकास के लिए कुलसचिव, इंजीनियर्स व विभागीय अमले को निर्देशित किया। कुलपति ने विश्वविद्यालय के द्वारा कौशल प्रशिक्षण को लेकर किए जाने वाले प्रयासों की जानकारी ली। उन्होंने लाइवलीहुड बिजनेस सेंटर (एलबीआई) का दौरा किया। कुलपति का केंद्र में भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान एलबीआई के समन्यवयक डॉ. आशीष माथुर ने केंद्र की गतिविधियों व भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी। केंद्र का भ्रमण करते हुए कुलपति ने ब्यूटीशियन एंड कॉस्मेटोलॉजी विभाग, सोया टोफू एंड मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट व हनी प्रोसेसिंग एंड पैकेजिंग प्लांट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कुलसचिव पी. सिलुवैनाथन, अकादमिक निदेशक प्रो. आलोक श्रोत्रिय, कुलानुशासक प्रो. शैलेंद्र सिंह भदौरिया, डीएसडब्ल्यू प्रो. भूमिनाथ त्रिपाठी, डीन फैकल्टी ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट प्रो. अजय वाघ, एलबीआई लाइजन ऑफिसर अवकाश गर्ग, इंस्ट्रक्टर शिवेंद्र तिवारी, कुलदीप सिंह, ईई आर सुमन, एई कार्तिकेय सिंह सहित अन्य मौजूद रहे।
कुलपति ने उद्यमिता विकास के लिए एलबीआई के कार्यों की सराहना की। केंद्र समन्यवयक डॉ. आशीष माथुर को एलबीआई के इंडस्ट्रियल विकास के लिए आवश्यकताओं पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। कुलपति ने क्षेत्रीय लोगों में उद्यमशीलता विकास करने के लिए आवश्यक गतिविधियों पर सतत कार्य करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नवाचार केंद्र की गतिविधियों का भी निरीक्षण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो